मुरैना~~मतगणना में  तैनात अधिकारी व कर्मचारियों को पॉलिटेक्निक कॉलेज में  प्रशिक्षण देते कलेक्टर~~

मुरैना~~(चम्बल संभाग ब्यूरो चीफ संजय दीक्षित)                
 
मुरैना~~जिले में मतगणना के लिये तैनात किए गए अधिकारियों व कर्मचारियों को बुधवार को पॉलीटेक्निक कॉलेज में प्रशिक्षण दिया गया जिसमें मतगणना के लिये तैनात अमले को मतगणना की बारीकियों से अवगत कराया गया। प्रशिक्षण में  मतगणना सुपरवाइजर, गणना सहायक के साथ-साथ माइक्रो ऑब्जर्वर को भी प्रशिक्षित किया गया। मध्यप्रदेश के विधानसभा निर्वाचन में पहली बार उपयोग में लाए गए वीवीपैट की पर्चियाँ गिनने व उनका महत्व भी मतगणना अमले को बताया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भरत यादव ने भी मतगणना प्रशिक्षण के दौरान आवश्‍यक बिंदुओं पर चर्चा की और जरूरी दिशा निर्देश दिये।मतगणना के प्रशिक्षण जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री सोनिया मीणा व उप जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश शुक्‍ला सहित सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी व सहायक रिटर्निंग अधिकारी मौजूद थे। मतगणना अमले को मास्टर्स ट्रेनर्स ने प्रशिक्षित किया।
     बुधवार को यहां पॉलीटेक्‍निक कॉलेज में आयोजित मतगणना अमले के प्रथम चरण के प्रशिक्षण में गणना पर्यवेक्षक व गणना सहायकों को इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन में डाले गये मतों की गणना करने के बारे में बताया गया। प्रथम चरण के प्रशिक्षण में लगभग 400 से अधिक अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया जिसमें ईव्‍हीएम से मतगणना करने वाले कुल 342 कर्मचारियों में 114 सुपरवाईजर, 114 गणना सहायक व 114 माइक्रो ऑब्‍जर्वर हैं। इसी प्रकार डाक मतपत्र की गणना करने के लिये नियुक्‍त अमले में 20-20 माइक्रो ऑब्‍जरवर, सुपरवाईजर, प्रथम एवं द्वितीय गणना सहायक हैं। गणना पर्यवेक्षक सीधे निर्वाचन प्रेक्षक को अपनी रिपोर्ट देंगे। जिले के हर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 14 टेबलों पर मतगणना होगी। 
      जिला निर्वाचन अधिकारी भरत यादव ने मतगणना कर्मियों को निर्देश दिये हैं कि मतों की गिनती का काम पूरी सावधानी के साथ करें। साथ ही भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना के संबंध में निर्धारित दिशा-निर्देशों का भी कड़ाई से पालन किया जाए। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के तहत जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिये 28 नवम्बर को मतदान संपन्‍न हुआ। अब 11 दिसम्बर को मतगणना की जायेगी। मतगणना का काम इस दिन प्रात: 8 बजे से पॉलीटेक्निक कॉलेज में किया जायेगा जिसमें पहले डाक मत पत्रों की गिनती शुरू होगी।

Post A Comment:

0 comments: