देवास/खातेगांव के सरकारी अस्पताल में  कुष्ठ रोग निवारण शिविर  मैं 18 कुष्ठ रोगियों का किया उपचार,~~

30 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर लेंगे कुष्ठ रोग मिटाने का संकल्प~~

अनिल उपाध्याय खातेगांव/देवास~~

जिला  कुष्ठ  उन्मूलन  समिति देवास  के निर्देशन में  30 जनवरी 2019 से 13 फरवरी  2019तक  कुष्ठ  मुक्त  पखवाड़ा   मनाया जाना है !इसी के तहत जिला चिकित्सालय देवास  निर्देशन में जिला कुष्ठ अधिकारी अशोक वर्मा के मार्गदर्शन में शुक्रवार को स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कुष्ठ रोग निवारण शिविर का आयोजन किया गया!
शिविर की जानकारी देते हुए खातेगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ कुष्ठ रोग सहायक बी एस वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कुष्ठ रोग निवारण शिविर में 18 कुष्ठ रोग से पीड़ित रोगियों के लिए दवाई गोली भोजन एवं चप्पल के साथ ही विभिन्न  प्रकार  की  सामग्री उपलब्ध कराई गई!
इस अवसर पर  जिला  कुष्ठ अधिकारी डॉ अशोक  वर्मा, बीएमओ डॉ गणपत सिंह बघेल, डां शेलेन्द परिहार , बीईई राजेन्द्र व्यास,सुषमा ढोकले, जयश्री सिंह, शंकरलाल जोशी, किशनलाल पवार, नारायण उपाध्याय, संदीप मेहता ,ज्योति पटेल ,जयश्री पंचारिया, नफीस, रूपेश आशापुरे,आदि मोजूद थे!
कुष्ठ निदान शिविर को संबोधित करते हुए डॉ अशोक वर्मा ने कहा कि चमड़ी पर चमड़ी के रंग से पीला दाग- धब्बा  है! जिस में सूखापन सुन्नपन होती हे! तंत्रिका ओं के  छूने टटोलने में उस पर दर्द होता है !हाथ पैर में झुनझुनी होती हे! क्या चेहरे .कान या पीठ की चमडी  तेलिया चमकदार हो गई हे! उस पर सूजन या छोटी-मोटी घटना हो गई हे!इनमें से एक  भी चीन लक्षण होने पर पोस्ट कार्यकर्ता या डॉक्टर से पुष्टि करा ले कुष्ठ की जांच उपचार व सलाह यह सेवाएं सभी स्वास्थ्य केंद्रों व सरकारी अस्पताल में मुफ्त मिलती है!
उन्होंने बताया कि 30 जनवरी 2019 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर संकल्प लेते हुए ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा !उसी ग्राम सभा के तहत एक संकल्प भी लिया जाएगा जिसमें अपने ग्राम को कुष्ठ मुक्त करने की दिशा में पूर्ण सहयोग  एवं संकल्प लिया  जायेगा!
कुष्ठ पीड़ित कुष्ठ मुक्त व्यक्ति अथवा उनके परिवार से सामान्य व्यवहार रखेंगे समाज के सभी आयोजनों अथवा कार्य को उन्हें सम्मान आमंत्रित करेंगे उनके साथ किसी प्रकार का भेदभाव नहीं करेंगे कुष्ठ रोग से संभावित व्यक्ति अथवा कुष्ठ रोग से पीड़ित को समय पर उपचार मिले तथा उसे पूर्ण उपचार लेने हेतु प्रेरित करेंगे सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्था में कुष्ठ रोग का उपचार एमडीटी निशुल्क उपलब्ध है किसी भी अंधविश्वास मिथकों और गलत धारणा पर विश्वास नहीं करेंगे जैसा कि आप जानते हैं कि हमने पहले ही अपने गांव को पुष्ट चेचक और पोलियो से मुक्त बना दिया है उसी क्रम में आने वाले वर्षों में अपने गांव को कुष्ठ रोग से मुक्त करेंगे अब हम अपने गांव शहर प्रदेश को पुष्ट मुक्त बनाने का पूज्य बापू जी के सपनों को पूर्ण करने में सफल रहेंगे!

Post A Comment:

0 comments: