खण्डवा~आदिवासी ब्लाक खालवा के ग्रामो में जानी कलेक्टर ने जमीनी हकीकत ~~

लापरवाह सरपंच ,सचिवों पर दंडात्मक कार्रवाई के निर्देश ~~

खण्डवा , संजय चौबे ~~


कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने गुरूवार को खालवा विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों का दौरा कर वहां संचालित शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति देखी तथा व्यवस्थाओं में सुधार के लिए संबंधित अधिकारी कर्मचारियों को निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान ग्राम पंचायत बागड़ा में निर्माणाधीन निस्तार तालाब का कार्य देखा। तालाब निर्माण कार्य में लगे मजदूरों से चर्चा कर उन्होंने मजदूरी भुगतान के बारे में जानकारी ली। उन्होंने तहसील खालवा का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने ग्राम पटाजन में बैंक आॅफ इण्डिया की शाखा में फसल ऋण माफी योजना से संबंधित कार्यवाही को देखा। उन्होंने ग्राम पटाजन में रोजगार गारंटी योजना के तहत निर्मित किए जा रहे पोखर तालाब का निर्माण कार्य भी देखा। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने ग्राम झिरपा के प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बच्चों से चर्चा कर उनके शैक्षणिक स्तर को परखा तथा शिक्षकों की उपस्थिति के बारे में जानकारी ली। ग्राम झिरपा में ग्रामीणों ने बताया कि रोजगार के अवसर गांव में उपलब्ध नहीं है तथा रोजगार गारंटी योजना के तहत भी ग्रामीणों को काम नही मिल रहा है, जिस पर कलेक्टर श्री गढ़पाले ने उपयंत्री, सहायक यंत्री, सचिव व ग्राम रोजगार सहायक के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए तथा अगले दो दिनों में गांव में रोजगार गारंटी योजना के तहत कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम झिरपा में आंगनवाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया। आंगनवाड़ी केन्द्र में उन्होंने टीकाकरण रजिस्टर व महिलाओं व बच्चों के पंजीयन का रजिस्टर देखा तथा जानकारी संतोषप्रद न पाए जाने पर गांव में गर्भवती महिलाओं का सर्वे नए सिरे से कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने ग्राम झिरपा में उपस्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान गर्भवती महिलाओं के पंजीयन व टीकाकरण संबंधी जानकारी ली। उपस्वास्थ्य केन्द्र में दवाईयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं थी तथा खिड़कियांे के किवाड़ टूटे हुए थे। उन्होंने उपस्वास्थ्य केन्द्र झिरपा की व्यवस्था सुधारने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए। साथ ही इस संबंध में विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए भी कहा। उन्होंने उपस्वास्थ्य केन्द्र झिरपा को प्रसूति केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश भी उपस्थित अधिकारियों को दिए।
विकासखण्ड अधिकारियों की बैठक लेकर की योजनाओं की समीक्षा
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने खालवा के मांगलिक भवन में विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर ग्रामीण क्षेत्र में योजनाओं के क्रियान्वयन की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत प्राप्त आवेदनों की जांच उपरांत उनका निराकरण समय सीमा करने के निर्देश दिए, ताकि योजना से लाभान्वित होने वाले किसानों की सूची को अंतिम रूप दिया जा सकें। उन्होंने खालवा विकासखण्ड में विभिन्न योजनाओं के तहत संचालित निर्माण कार्यो को गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने पूर्ण हो चुके कार्यो के पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने तथा पूर्ण निर्माण कार्यो के फोटो जिला पंचायत मंे प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने ऐसे सरपंचों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही करने के निर्देष दिए जिन्होंने राषि आहरण के बाद भी निर्माण कार्य या तो प्रारंभ नहीं किया है या अधूरा छोड़ दिया है। उन्होंने ऐसे सरपंचों को पंचायत राज अधिनियम की धारा 40 व धारा 92 के तहत कारण बताओ नोटिस तत्काल जारी करने के निर्देष भी दिए। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  डी.के. नागेन्द्र भी मौजूद थे।


Post A Comment:

0 comments: