कुक्षी ~ अधिकार हमारे जीने के, चढ़कर लेंगे सिने पर - हिरा अलावा~~

कुक्षी मे जयस की विशाल महापंचायत का हुआ आयोजन~~

जयस से भगवान सिंह सोलंकी, रक्षा बामनीया का नाम लोकसभा के लिए तय ~~

ईफराज कुरैशी कुक्षी ~~


  सामाजिक संगठन जयस के नेतृत्व मे 5 फरवरी मंगलवार को नई कृषि उपज मण्डी कुक्षी मे एक बार फीर हुंकार भरते हुए विशाल जयस महापंचायत का एतिहासिक आयोजन किया गया । इस आयोजन में मध्य प्रदेश के अलावा 7 राज्यों से हजारो जयस के युवाओ ने शामिल होकर आयोजन को भव्यता प्रदान की । आयोजन का शुभारंभ आदिवासी जननायक भगवान बीरसामुंडा, ट्ंट्या मामा और भारत के संविधान निर्माता डा.अम्बेडकर जी के चित्र पर माल्यार्पण कर की गई ।

 सर्वप्रथम आयोजन मे पधारे मुख्य अतिथी के रुप मे वरिष्ठ अधिवक्ता एवं समाजसेवी आनंद राय माथुर के साथ जयस के राष्ट्रीय संरक्षक डा.हिरालाल अलावा, डा. आनंद राय को हिरालाल हम्मड़ ने साफा पहनाकर आतिथ्य सम्मान एवं अन्य समाज प्रमुख अतिथियो का जयस साथियो ने पुष्पमालाओ से स्वागत किया गया । प्रारंभिक उद्बोधन मे  सुभाष पटेल खरगोन, लक्ष्मण सेनानी, गुजरात के अर्जुन राठवा, महिला वक्ता डा. रक्षा बामनिया प्रदेश सचिव कांग्रेस आदिवासी महिला प्रकोष्ठ, सेवंती भाबोर,महाराष्ट्र से एड्वोकेट कैलाश जी व अमित तड़वी, प्रोफेसर मदन वास्केल, जिला पंचायत सदस्य विरेन्द्र बघेल आदि ने आदिवासी समाज के मुल अधिकारो, समस्याओ, विकृतियो और उसके समाधान से उपस्थितजनो को अवगत कराया । आतिथ्य उद्बोधन मे अधिवक्ता एवं समाजसेवी आनंद राय माथुर ने अपने जोशीले उद्बोधन मे मनावर क्षैत्र मे स्थापित अल्ट्राटेक सिमेंट फेक्ट्री पर तंज कसते हुए कहा कि आदिवासीयो की जमीनो को छिनकर उस पर बनी फेक्ट्री मे एक भी आदिवासी को रोजगार न देना आदिवासीयो का बहुत बडा़ शोषण है। आनंद राय माथुर ने कहा की प्रदेश मे एक ट्रायवल एडवाईजरी काउंसील का निर्माण होना चाहिये और उसका अध्यक्ष डॉ हीरालाल अलावा को बनाना चाहिये तभी आदिवासी समुदाय का शोषण रुक सकेगा। डा आनंद राय ने अपने जोशिले संक्षिप्त उद्बोधन मे कहा हमने जयस के बल पर तीन प्रदेश की सरकार को बदला है, और आगामी लोकसभा चुनाव मे भी हमारी ताकत को कम आंकने वाली पार्टी को सचेत करते हुए कहा कि जयस अपने बल पर अपने उम्मिदवारो को लोकसभा मे पंहुचाने का दम रखता है । उद्बोधन के क्रम मे जयस के राष्ट्रीय संरक्षक डॉ हीरालाल अलावा ने महापंचायत मे पधारे कहार माझी समाज , मुस्लिम समाज के साथ सभी आदिवासी समाजजनो एवं अतिथियो का 

अभिवादन करते हुए जोशिले अंदाज मे कहा कि इस महापंचायत में आगामी होने वाले लोकसभा चुनाव में भी जयस अपनी अहम भूमिका निभाएगा विधानसभा चुनाव में जयस के प्रभावी सहयोग से कांग्रेस ने मध्यप्रदेश में अपनी सरकार बनाई है किंतु सरकार बनते ही कांग्रेस अपने सभी वादो से मुकरते हुए जयस को सत्ता मे प्रभावशाली भागीदारी नहीं दि गयी, हमे इस बात का दुख नही की हमे भागीदारी नही मिली दुख इस बात का है की हमसे वादा खिलाफी की गई है । डॉक्टर अलावा ने बताया की हम सभी राजनैतिक पार्टियों से मांग करेंगे की वह आगामी लोकसभा चुनाव में सरपंच भगवान सिंह सोलंकी कापसीपुरा और रक्षा बामनीया के साथ छह शीटो पर जयस के ऐसे उम्मिदवारो को खडा़ करें जो हमारी मांगो को सदन मे रखकर समाज का उद्धार करें । जो राजनीतिक पार्टी हमारी इन मांगों को मानकर हमें सहयोग देती है तो हम लोकसभा चुनाव में उस पार्टी को समर्थन करेंगे अगर नहीं तो हम 6 सीटों पर जयस के निर्दलीय उम्मीदवारों को चुनाव लडा़एंगे और जिताकर भी दिखाएंगे ।

 इस महापंचायत मे जयस बाग के भेरु सिंह अजनारे, बाकानेर के सुलेमान चाचा के साथ अनेको गांवो के समाज पटेल भी उपस्थित थे । अंत में आदिवासी नृतक दल ने शानदार प्रस्तुति दी । महापंचायत मे संचालन रवीराज बघेल, रमेश मण्डलोई एवं जयस प्रदेश महासचिव गेंदालाल रणदा ने किया । आभार जयस प्रदेश अध्यक्ष अंतिम मुझाल्दा ने माना ।


Post A Comment:

0 comments: