देपालपुर~~ नगर होगा फाल्ट से मुक्त ~~

नही टूटेंगे अब बिजली के तार~~

चार भागों में बांटा नगर~~

विमल फौजी देपालपुर~~


देपालपुर- आजादी के बाद से आई बिजली तथा नगर में लगे पोल व वायर टूटने तथा बिजली चोरी रोकने के लिए मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड पश्चिमी क्षेत्र द्वारा नगर तथा आसपास गांव के क्षेत्र अब होंगे मुक्त। जिसके लिए नगर में तेजी से काम चल रहा है डिविजनल इंजीनियर आर के सिंह तथा सब इंजीनियर प्रदीप दांगी ने बताया कि आ पी डी एस प्रोजेक्ट के अंतर्गत दो करोड़ 59 लाख का प्रोजेक्ट करीब 2 महीने से चल रहा है जिसके तहत 11 केवी लाइन के कार्य के साथ-साथ ट्रांसफर लगाना पुराने तारों को बदलना तारों की जगह केबल डालना पोल बदलना आदि कार्य तेजी से चल रहे हैं।
पूर्व में अगर कहीं भी फाल्ट होता था तो नगर सहित आसपास के कई गांवों में घण्टो बिजली गुल रहती थी। वहीं नगर के 15 वार्डों में भी लगे बिजली के तार तथा लगे पोल की स्थिति  दिनोंदिन बिगड़ती जा रही थी जिसके चलते कई बार तार टूटने की घटना हो चुकी थी वह कई क्षेत्रों में तो ट्रांसफार्मर के हालात इतने बदतर हो चले थे कि इन क्षेत्र की बिजली गुल होते ही लोग दूसरा फेस लगा कर तार की हेकड़ी  लगा लिया करते थे जिस वजह से डीपी आये दिन जल जाती थी।सबसे ज्यादा 3डी पी देवी मंदिर के पास लगी थी लेकिन वहां आये दिन फाल्ट व डीपी जलने की घटनाएं होती थी। कई बार शिकायत करने से कोई सुनता नही था।तार टूटने की घटना से दो तीन घटनाएं भी हो चुकी थी। इन सब बातों को ध्यान में रखकर मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी पश्चिमी क्षेत्र द्वारा इस प्रोजेक्ट के तहत कार्य चल रहा है ।नगर में शत प्रतिशत जगह पर बिजली के पोल तथा 11हजार केवी की नई लाइन ढल चुकी है।
मजबूत केबल- विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा सिर्फ ग्रिड से लेकर चमन चौराहा,बेटमा नाका, बस स्टैंड,गौतमपुरा नाका तक 11हजार केवी के बिजली के तार रहेगे वही पूरे15 वार्डो में हेवी केबल डाली जाएगी।करीब 10 वार्डो में केबल डल चुकी है।
अब नही होगी बिजली गुल- विद्युत मण्डल द्वारा चार झोन व ग्रामीण क्षेत्र के अलग अलग सेक्टर बनाये है।नगर को चार सेक्टरों में बाटा गया है वहीं बनेडिया गोकलपुर तथा हरनासा को अलग अलग बांटा गया है और अगर कहीं फाल्ट होता है तो उसी क्षेत्र की अब बिजली गुल होगी ।पहले फाल्ट होने की वजह से पूरा क्षेत्र अंधेरे में डूबा रहता था कई बार फाल्ट ढूंढने में ही 4 से 5 घंटे लग जाते थे लेकिन सेक्टर वाइज जोन बट जाने से अगर कही फाल्ट होगा भी तो वह जल्दी पकड़ में आ जाएगा।

बिजली रहेगी बन्द- नई लाइन तथा मेंटेनेंस कार्य के चलते रविवार को सुबह 8 बजे से लेकर दिन में 1 बजे तक बिजली गुल रहेगी इस दौरान तार बदलने के साथ साथ जहां पेड़ की डालियां तारों से टकरा रही है उन्हें कांटा भी जाएगा जिसके तहत देपालपुर, तकीपुरा, गिरोड़ा, जलोदिया पंथ ,हरनासा, बरोदापन्थ तथा खटवाडी,लिम्बोदापार,सेमदा तथा देपालपुर क्षेत्र के आस-पास गांव की बिजली गुल रहेगी।


Post A Comment:

0 comments: