धार~ सरदारपुर की स्टैडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न~~

सरदारपुर/धार (शैलेन्द्र पँवार) 


लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए सरदारपुर विधानसभा स्तरीय स्टैडिंग कमेटी की बैठक शनिवार को जनपद पंचायत सरदारपुर सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। श्री सिंह ने लोकसभा निर्वाचन कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन की अधिसूचना 10 मार्च 2019 को जारी की गई। इसके साथ ही आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है। गजट नोटीफेकेशन 22 अप्रैल को होगा। नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 अप्रैल 2019, नाम-निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 30 अप्रैल को, नाम वापसी की अंतिम तिथि 2 मई 2019, मतदान 19 मई को तथा मतगणना 23 मई 2019 को होगा। निर्वाचन प्रक्रिया समाप्ति 27 मई 2019 को होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि 19 मई को मतदान के दिन प्रातः 6 बजे मॉकपोल होगा और मतदान का समय सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक का रहेगा। श्री सिंह ने बताया कि विधानसभा मुख्यालय पर ई.व्ही.एम./व्ही.व्ही. पेट की कमीशनिंग की जावेगी। उम्मीदवार को चुनाव में 70 लाख रूपये तक की राशि खर्च करने का प्रावधान है। श्री सिंह ने बताया कि मध्यप्रदेश सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के अंतर्गत 5 हजार से अधिक पोस्टर, बैनर, होर्डिंग्स, दीवार लेखन इत्यादि हटाए गए है। मध्यप्रदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के अंतर्गत रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक ध्वनि विस्तार यंत्रों पर प्रतिबंध लगाया गया है। इस दौरान यदि किसी को छूट की आवश्यकता हो तो वे सक्षम अधिकारी से अनुमति प्राप्त कर सकते है।
   श्री सिंह ने निर्वाचन आयोग के निर्देशों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया कि चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए शस्त्र लायसेंस निलंबित किए गए है और शत-प्रतिशत शस्त्र पुलिस थानों में जमा कराएं गए है। श्री सिंह ने बताया कि सरदारपुर विधानसभा क्षेत्र में 8 अप्रैल को मतदान केन्द्रों पर चुनाव पाठ्शाला का आयोजन किया जावेगा। उन्होने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित की जावेगी। जिसमें छाया, पेयजल के लिए प्याऊ, विद्युत, फर्नीचर व अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं शामिल है। 

 पुलिस अधीक्षक श्री बीरेन्द्र कुमार सिंह ने स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए गठित एस.एस.टी., एफ.एस.टी., वी.एस.टी. तथा वी.वी.टी. टीमों के कार्यो की जानकारी दी और इन टीमों द्वारा किए गए कार्यो की प्रगति से अवगत कराया। साथ ही पुलिस विभाग, आबकारी विभाग द्वारा किए गए कार्यो की प्रगति की भी जानकारी दी।
इस बैठक में वन मण्डलाधिकारी श्री एस.के. सागर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर सरदारपुर श्री प्रताप सिंह चौहान, तहसीलदार श्री पनिका, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री के.के. उके, मान्यता प्राप्त विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारी तथा पत्रकारगण उपस्थित थे।


Post A Comment:

0 comments: