बड़वानी~~ थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों के साथ मनाया जन्मदिन~~


बड़वानी /हर व्यक्ति अपना जन्मदिन अलग व अनोखे तरीके से मनाना चाहते है। इसी अनोखे तरीके का सृजन कुशवाह युवा रक्तदान सेवा समिति बड़वानी के सदस्य रवि कुशवाह ने अपना जन्म दिन रक्तदान करके मनाया। इस दौरान उन्होने, समिति के सदस्यों एवं उनके मित्रों ने जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक में जाकर रक्तदान किया। रक्तदान के पश्चात् सभी ने थैलेसिमिया बीमारी से पीड़ित बच्चों से फल का वितरण भी किया।
इस दौरान समिति के सदस्यो ने संदेश दिया कि जरूरत पड़ने पर रक्तदान कर एक दूसरे को सहयोग करें। साथ ही यह भी बताया कि हर व्यक्ति को अपने जीवन में हर तीन महीने में रक्तदान अवश्य करना चाहिए। यह भी बताया कि जब भी किसी को रक्त की आवश्यकता हो। और यह बात आपको पता चले तो आप सभी इसे अपने परिवार का सदस्य मानकर सारे काम छोड़ कर पहले उस व्यक्ति की मदद करें। 18 वर्ष से 55 वर्ष तक का कोई भी स्वास्थ्य व्यक्ति जिसका वजन लगभग 50 किलोग्राम से ऊपर हो तीन महीने के अंतराल के बाद रक्तदान कर सकता है। रक्तदान कोई मुश्किल काम नहीं होता बल्कि इससे शरीर को कोई नुक्सान भी नहीं पहुंचता और ना ही किसी प्रकार की कमजोरी होती है । बल्कि निकाले गए खून की जगह कुछ दिनों के बाद नया खून बन जाता है।
इस दौरान समिति के सदस्य सुनील भिड़े, अन्तिम आर्य, अनिल सत्या, नरेन्द्र भार्गव, नवीन कुशवाह, अफ्दे हुसेन, अर्जुन आर्य एवं तरूणा बघेल उपस्थित थे।


Post A Comment:

0 comments: