बड़वानी~ उपभोक्ता फोरम ने दिया बीमा कंपनी को नियमानुसार राशि देने का आदेश~~


बड़वानी /उपभोक्ता फोरम बड़वानी के अध्यक्ष श्री पीएस पाटीदार एवं सदस्य सुश्री अंजना जैन ने नेशनल इंश्योरेंस कंपनी धामनोद को परिवादी को बीमा पालिसी के नियमानुसार राशि अदा करने तथा तथा सेवा में कमी के कारण 10 हजार तथा वाद में हुए व्यय के 2 हजार रुपये अदा करने का आदेश पारित किया है। साथ ही मंत्रम टेक्नोफेब प्रायवेट कंपनी सेंधवा को परिवादी को चिकित्सा व्यय की प्रतिपूर्ति 50 हजार रुपये की राशि अदा करने का आदेश पारित किया है।
वाद अनुसार परिवादी श्री वेरसिंग पिता छिमा निवासी ग्राम रणगांव रोड़ मंत्रम टेक्नोफेब प्रायवेट कंपनी सेंधवा में कार्य करता था। उक्त कंपनी ने श्रमिकों का नियोजन के दौरान क्षति होने पर बीमा नेशनल इंश्योरेंस कपंनी धामनोद से करवाया था। उक्त बीमा की राशि परिवादी के पारिश्रमिक में से काटी गई थी। 29 जून 2014 को परिवादी जब कंपनी में कार्य कर रहा था तो मशीन के संचालन के दौरान मशीन में अचानक परिवादी के सीधे हाथ की समस्त अंगुलिया एवं अंगूठा कट गया। ईलाज के पश्चात् परिवादी द्वारा बीमा कंपनी से क्लेम की राशि प्राप्त करने हेतु आवेदन दिया परन्तु बीमा कंपनी द्वारा उन्हे क्षतिपूर्ति की राशि देने से यह करके इंकार कर दिया गया। बीमा कंपनी द्वारा फोरम के समक्ष यह तर्क प्रस्तु किया गया कि बीमा शर्तो के अनुसार सक्षम श्रम न्यायालय में दावा का निराकरण होने पर ही प्रतिकर का भुगतान बीमा कंपनी द्वारा किया जायेगा।
उपभोक्ता फोरम ने बीमा कंपनी की इस बात को आधारहीन मानते हुए यह आदेश दिया कि वे परिवादी को बीमा कंपनी की शर्तो के अनुसार क्षतिपूर्ति की राशि देने का आदेश पारित किया है।


Post A Comment:

0 comments: