बैतूल~बालको का संरक्षण 2012 पास्को एक्ट के प्रशिक्षण आयोजित~~

सचिन शुक्ला बैतूल~~



शाहपुर - महिला एवं बाल विकास विभाग  टीम द्वारा जनपद पंचायत के सभागार में एसडीएम कुमार शानू देवरिया की अध्यक्षता में तहसीलदार नरेंद्र सिंह ठाकुर  बीईओ डीके शर्मा की उपस्थिति में  बालकों का लैंगिक उत्पीड़न से संरक्षण अधिनियम 2012 (पाक्सो) प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में शाला के कक्षा 01 से 12 तक समस्त शाला प्राचार्य एवं होस्टल प्रभारी स्टॉफ ने सहभागिता निभाई।
   दोपहर 12 बजे  प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया जो 3 बजे तक चला प्रशिक्षण में कोमल लघुफिल्म दिखाई गई। लघुफिल्म देखने के बाद महिला एवं बाल विकास विभाग से संरक्षण अधिकारी  उमा शर्मा  एवं कविता  गढ़वाल ने  अधिनियम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की।
एसडीएम एवं तहसीलदार ने भी विस्तार से जानकारियां दी  पुलिस विभाग से उपस्थित उप निरीक्षक प्रीति पाटिल ने बताया कि कानून के जरिए नाबालिग बच्चों के साथ होने वाले यौन अपराध और छेडछाड़ के मामलों में कारवाई की जाती है। पाक्सो कानून के तहत सभी अपराधों की सुनवाई एक विशेष न्यायालय द्वारा कैमरे के सामने बच्चे के माता पिता या जिन लोगों पर बच्चा भरोसा करता है, उनकी उपस्थिति में होती है। इस तरह के शोषण से बचने के उपाय एवं शिकायत करने के तरीकों पर विस्तृत चर्चा की गई। अधिवक्ता संजय वर्मा ने पास्को एक्ट कानून के बारे में उपस्थितों के द्वारा पूछी गई जानकारी को विस्तार से बताया गया ।
    बीएओ द्वारा  आभार प्रकट किया गया। उन्होंने कहा इस प्रकार की जानकारी  समय समय पर प्रदान की जाती रहना चाहिए। जिससे समाज में जागरूकता बनी रहती है। उक्त कार्यक्रम में डॉ एस के कपूर , प्राचार्य एस के जैन , वीरेंद्र नामदेव , एसके डोनीवार ,  सुपरवाइजर कविता गढ़वाल , ब्लॉक काडिनेटर प्रदीप गुजरे आदि उपस्थित थे ।


Post A Comment:

0 comments: