खण्डवा~14 से 16 जुलाई तक बदली बदली रहेगी यातायात व्यवस्था~~

गुरू पूर्णिमा पर्व के लिए अस्थाई बस स्टेण्ड, ऑटो स्टेण्ड व पार्किंग स्थल निर्धारित~~

रवि सलुजा खण्डवा~~

आगामी 14 से 16 जुलाई के बीच शहर में मनाए जाने वाले गुरू पूर्णिमा पर्व के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आगमन को ध्यान में रखते हुए यातायात पुलिस ने पार्किंग एवं यातायात व्यवस्था में कुछ बदलाव किए है। डीएसपी टेªफिक कोल ने बताया कि रेल मार्ग से आने वाले यात्रियों को शहर में जाने के लिए सिनेमा चौक स्थित ऑटो स्टेण्ड से जाने की सुविधा रहेगी। उन्होंने नागरिकों से अपील की है कि इन तीन दिनों में दादाजी धाम जाने के लिए चार पहिया वाहनों का उपयोग कम से कम करें, बल्कि इसके स्थान पर ऑटो रिक्शा या दो पहिया वाहन का ही उपयोग करें, अन्यथा परेशानी होगी। 
पार्किंग व्यवस्था
उप पुलिस अधीक्षक यातायात संतोष कोल ने बताया कि हरसूद, हरदा, बैतूल, होशंगाबाद व अमरावती से आने वाली मोटर साइकिल, टेªक्टर व छोटे चार पहिया वाहनों की पार्किंग पुलिस लाइन परेड ग्राउण्ड, सूरज कुण्ड जिमखाना मैदान, टैगोर पार्क के सामने , होमगार्ड कार्यालय के परेड ग्राउण्ड में की गई है। इसी तरह इंदौर, खरगौन, बड़वानी की ओर से आने वाले वाहनों के लिए नई अनाज मण्डी में पार्किंग की व्यवस्था की गई है। जबकि बुरहानपुर व महाराष्ट्र की ओर से आने वाले वाहनों के लिए पंधाना रोड स्थित सब्जी मण्डी में पार्किंग व्यवस्था की गई है। डीएसपी टेªफिक श्री कोल ने बताया कि मूंदी व नर्मदा नगर की ओर से आने वाले वाहन आनंद नगर, इमलीपुरा, रामेश्वर टेकडा, नेहरू स्कूल, दूध तलाई , पड़ावा, इंदौर नाका होते हुए नई अनाज मण्डी में वाहन पार्क करेंगे। उन्हांेने बताया कि सभी पार्किंग स्थलों पर रात्रि में प्रकाश, पेयजल व टॉयलेट की व्यवस्था भी की जा रही है।
अस्थाई बस स्टेण्ड व्यवस्था
कोल ने बताया कि तीन दिवसीय मेले के दौरान पुराने बस स्टेण्ड तक कोई भी बस नही आयेगी। इंदौर व खरगोन से आने वाली बसे नई अनाज मण्डी में पार्क होगी। बुरहानपुर व पंधाना से आने वाली बसों को पंधाना रोड स्थित सब्जी मण्डी में रूकेंगी। जबकि हरसूद व हरदा से आने वाली बसे जिमखाना डिपो पर एवं मूंदी व पुनासा से आने वाली चिडिया मैदान पर पार्क होगी।डीएसपी टेªफिक कोल ने बताया कि खण्डवा शहर में भीड का दबाव बढ़ने पर इंदौर नाका से आने वाले भारी वाहनों को नई अनाज मण्डी के सामने रोका जायेगा। जबकि पंधाना तरफ से आने वाले भारी वाहन त्रिमूर्ति पेट्रोल पम्प के सामने रूकेंगे। हरसूद की ओर से आने वाले भारी वाहन पाल ढाबे के आगे तथा मूंदी तरफ से आने वाले वाहन मिश्रा पेट्रोल पम्प के पास तथा रामनगर की ओर से आने वाले वाहन कृषि कॉलेज के पास रोके जायेंगे। 
रूट डायवर्सन
डीएसपी टेªफिक श्री कोल ने बताया कि गुरू पूर्णिमा के दौरान 14 से 16 जुलाई के बीच कुछ मार्गो के ट्रेफिक को डायवर्ट किया जायेगा। हरसूद व अमरावती से आने वाले मध्यम स्तर के चार पहिया वाहन जिन्हें इंदौर जाना हो वे टैगोर पार्क से तीन पुलिया, बड़ाबम, इमलीपुरा, नेहरू स्कूल, दूध तलाई से पड़ावा होकर इंदौर जायेंगे।
ऑटो रिक्शा व्यवस्था
 इस दौरान ऑटो रिक्शा के लिए पुराने बस स्टेण्ड अस्थाई ऑटो स्टेण्ड बनाया जायेगा, जहां से दादाजी धाम के लिए मानसिंग मिल होकर तौलकांटा होते हुए गौशाला से 200 मीटर पहले नेमीसराय तक ऑटो जायेंगे, यही अस्थाई ऑटो स्टेण्ड बनाया गया है। 
नो व्हीकल जोन
डीएसपी टेªफिक श्री कोल ने बताया कि गुरू पूर्णिमा के दौरान 14 से 16 जुलाई के बीच बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टेशन, तीन पुलिया एवं रेल्वे तिराहा से नगर निगम, जलेबी चौक, जय अम्बे चौक तथा शनि मंदिर से गौशाला के बीच नो व्हीकल जोन बनाया जायेगा। इस क्षेत्र में किसी वाहन के प्रवेश की अनुमति नही होगी। 

Post A Comment:

0 comments: