बड़वानी~नवीन बन रहे सर्किट हाउस की पहाड़ी पर बनेगा, सुंदर बगीचा ~~


बड़वानी /बड़वानी कलेक्टरेट के पीछे स्थित पहाड़ी पर बन रहे नवीन सर्किट हाउस परिसर में सुंदर बगीचा का निर्माण करवाया जायेगा। साथ ही इस सर्किट हाउस तक बन रहे धुमवदार मार्ग के दोनों और भी सुंदर शोभायमान पौधे लगाये जायेंगे। जिससे यह क्षेत्र ओर सुंदर बन सके।
कलेक्टर श्री अमित तोमर ने बुधवार को बन रहे नवीन सर्किट हाउस का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने इस सर्किट हाउस के आस-पास स्थित पहाड़ियों पर भी चढ़कर देखा कि किस प्रकार इस क्षेत्र को ओर रमणीय बनाया जा सकता है।
इस दौरान उन्होने मौके पर उपस्थित एसडीएम श्री अभयसिंह ओहरिया, निर्माण ऐजेंसी पीआईयू के पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि बन रहे बगीचा में ऐसे शोभायमान पौधे लगाये जाये जो सुंदर होने के साथ-साथ यहां की जलवायु के अनुरूप हो। जिससे वे अच्छी तरह से पनप सके। इस दौरान कलेक्टर ने यह भी निर्देशित किया कि वे पूर्व से इन पहाड़ियों पर लगे पौधों की सुरक्षा व्यवस्था को ओर पुख्ता किया जाये। बेहतर होगा कि आस-पास के रहवासियों को भी इसमें सम्मिलित किया जाये। जिससे लगे पौधों को कोई भी नष्ट नही करने पाये।
इसी प्रकार कलेक्टर ने सर्किट हाउस के उपर की पहाड़ियों को भी हरा भरा बनाने हेतु पर्यावरण प्रेमी एवं सहयोगियों से विभिन्न सहयोग लेकर इस स्थान पर भी लगभग तीन साल पुराने नीम एवं अन्य पौधों को रोपने की कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये। जिससे यह पहाड़ियो भी हरी-भरी हो सके। इसके साथ ही तय किया गया कि इन पहाड़ियों पर स्थित कंदराओं (खड़्डों) को भी जल संरक्षण के रूप में विकसित किया जाये। जिससे आगामी दिनों में यह स्थल टेªकिंग के रूप में भी स्थापित हो सके।


Post A Comment:

0 comments: