बड़वानी~नदी आयोग के अध्यक्ष श्री कम्प्यूटर बाबा ने किया नर्मदा के किनारों का निरीक्षण~~



बड़वानी /नदी आयोग के अध्यक्ष श्री कम्प्यूटर बाबा ने रविवार को बड़वानी पहुंचकर जहाॅ कलेक्टरेट परिसर में पीपल का पौधा रोपा वही नाव के माध्यम से नर्मदा नदी के किनारों का भी निरीक्षण किया । इसके पूर्व वे बावनगजा भी पहुंचकर जैन मुनिश्री प्रमाण सागर जी एवं मुनिश्री विराट सागर जी महाराज से मुलाकात की ।
हर नागरिक लगाये एक पौधा
       कम्प्यूटर बाबा ने कलेक्टरेट परिसर में अपने हाथों से एक पीपल का पौधा रोपकर मंशा जाहीर की कि प्रदेश का प्रत्येक नागरिक एक पौधा लगाकर उसकी सुरक्षा करें, जिससे हमारा पर्यावरण, नदियो के किनारे हमेशा रमणीय बने रहे । इस दौरान उन्होने उपस्थित मीडिया बन्धुओं से भी चर्चाकर बताया कि इस पौधा की सुरक्षा व्यवस्था यद्यपि जिला प्रशासन करेगा, किन्तु वे भी नियमित रूप से आकर इस पौधे का निरीक्षण करते रहेंगे । इस दौरान नगर पालिका बड़वानी अध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह चैहान, कलेक्टर श्री अमित तोमर एवं पुलिस अधीक्षक श्री डीआर तेनीवार ने भी एक-एक पौधा लगाया ।
नाव से किया नर्मदा के किनारों का निरीक्षण
       राजघाट पहुंचकर कम्प्यूटर बाबा ने नाव के माध्यम से नर्मदा के किनारों का भी निरीक्षण किया । इसके पूर्व उन्होने सर्किट हाऊस बड़वानी में नगर पालिका अध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह चैहान से भी चर्चा कर नर्मदा नदी में कहाॅ-कहाॅ गंदा पानी का नाला मिलता है, उसकी जानकारी प्राप्त की । साथ ही उपस्थितो को बताया कि उनका प्रयास है कि माॅ नर्मदा हमेशा स्वच्छ रहे, कलकल बहती रहे, इसके लिये नर्मदा के किनारे बसे स्थलों का दौराकर देख रहे है कि कहाॅ पर क्या किये जाने की आवश्यकता है।
प्राप्त की अवैध खनन की जानकारी
       बड़वानी प्रवास के दौरान कम्प्यूटर बाबा ने नगरपालिका अध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह चैहान से भी नर्मदा किनारे होने वाले अवैध खनन की जानकारी प्राप्त की । इस दौरान श्री चैहान ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार नर्मदा नदी के किनारे कोई स्वीकृत रेत खदान संचालित नही हो रही है। पर कुछ डूब क्षेत्रो के कृषको की जमीन पर जरूर कभी-कभार चोरी से खनन होने की सूचना पर पुलिस एवं खनिज विभाग उनकी धर-पकड़ करता है।
       इस दौरान कलेक्टर श्री अमित तोमर एवं पुलिस अधीक्षक श्री डीआर तेनीवार ने भी श्री कम्प्यूटर बाबा को विगत दिनो अवैध रेत परिवहन करते हुये वाहनों के विरूद्ध हुई कार्यवाही एवं नर्मदा नदी किनारे बालू रेत के किये गये अवैध संग्रह की जप्ति की जानकारी दी ।


Post A Comment:

0 comments: