बड़वानी~ट्रायफेड के प्रबंध संचालक ने बड़वानी जिले की विशेष योजना ‘‘वन धन योजना‘‘ का किया शुभारंभ~

‘वन धन ‘‘ योजना से आदिवासी बनेंगे व्यापारी - श्री प्रवीर कृष्ण~



बड़वानी /बड़वानी जिले के बहुसंख्यक आदिवासी वर्ग के ऐसे रहवासी जो बुनाई जैसे व्यवसाय से जुड़े है, उन्हें चंदेरी, माहेश्वरी एवं बाग प्रिन्ट के विशेषज्ञों से प्रशिक्षण दिलाकर इतना कुशल बनाया जायेगा कि उनके उत्पादित सामग्री देश-विदेश के विभिन्न प्लेटकफार्म पर प्रदर्शित एवं विक्रय हो सके । इसके लिये ट्रायफेड ने बड़वानी जिले के लिये विशेष रूप से ‘‘वन धन‘‘ योजना बनाई है। इस योजना के माध्यम से प्रथम चरण में लगभग 500 लोगो को प्रशिक्षित करवाया जायेगा ।
ट्रायफेड के प्रबंध संचालक श्री प्रवीर कृष्ण ने सोमवार को जिला मुख्यालय पर ‘‘वन धन योजना‘‘ का शुभारंभ करते हुये उक्त बाते कही। इस अवसर पर उन्होने जिला अधिकारियो, ट्रायफेड के पदाधिकारियो को बताया कि इस योजना के तहत जिले के बहुसंख्यक रहवासी, आदिवासियो को इतना प्रशिक्षित करवाया जायेगा कि वे चंदेरी, माहेश्वरी साड़ियाॅ एवं बाग प्रिन्ट के कपड़ो का उत्पादन कुशलता से कर सके। जिससे यह उत्पादन ट्रायफेड के माध्यम से सम्पूर्ण दुनिया में प्रदर्शित एवं विक्रय हो सके ।
बैठक के दौरान श्री कृष्ण ने कलेक्टर श्री अमित तोमर एवं जिला पंचयत सीईओ श्री अंकित अस्थाना को भी निर्देशित किया कि वे शीघ्र ही क्लस्टर में उपयुक्त लोगो का चयन कर नाम प्रस्तावित करें, जिससे इन लोगो को बड़वानी सहित बाग, महेश्वर एवं चंदेरी में समुचित प्रशिक्षण दिलवाया जा सके।
मीडिया से चर्चा करते हुये श्री कृष्ण ने बताया कि इस योजना के लिये प्रारंभिक रूप से 6 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। जैसे-जैसे योजना आगे बढ़ती जायेगी, वैसे-वैसे और राशि उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होने बताया कि इस योजना का उद्देश्य यहाॅ के रहवासियो को सेवक के स्थान पर व्यापारी बनाना है, जिससे वे अपने उत्पादित माल का स्वयं मलिक बन सके, और अच्छा लाभ प्राप्त कर सके। उन्होने बताया कि इस माध्यम से बने उत्पाद के प्रदर्शन एवं विक्रय की समुचित व्यवस्था ट्रायफेड करेगा। यहाॅ उन्होने स्पष्ट किया कि यह योजना निरन्तर चलती रहे,  गरीब लोग अच्छा लाभ प्राप्त करे, इसके लिये 6 माह के निःशुल्क प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियो को इतनी कुलशता से प्रशिक्षित किया जायेगा, जिससे वे वल्र्ड क्लास उत्पादन कर सके। इसके लिये उन्हें 20-25 लाख तक की ग्रान्ट राशि भी दिलवाई जायेगी ।


Post A Comment:

0 comments: