दसाई~~आकर्षक डोले में झूमे भोले के भक्त~~

जगदीश चौधरी (खिलेडी)6261395702~~



दसाई सावन माह का तीसरा सोमवार इस वर्ष भी  स्मरणीय यादें छोड़ गया । नगर में निकले भगवान राम रामेश्वर के आकर्षक डोले ने भक्तों को खूब झूमाया।


इंद्रदेव से भी नहीं रहा गया और वे जमकर थिरके, पूरा मार्ग फूलों से पट गया। जगह-जगह स्वागत मंच लगाए गए।आयोजन में आसपास के गांव से हजारों लोग शामिल हुए। देर शाम डोला मंदिर परिसर पहुंचा जहां आरती के बाद विसर्जन किया गया।


प्रति वर्षाअनुसार इस वर्ष भी श्रावण माह के तीसरे सोमवार को नगर  अतिप्राचीन रामरामेश्वर मन्दिर से रामरामेश्वर वृक्षारोपण समिति के तत्वावधान मे भगवान भोले का विशाल डोला नगर भ्रमण के लिये निकला।अलसुबह से ही मन्दिर मे भजन-कीर्तन के साथ धार्मिक कार्यक्रमो का सिलसिला प्रारम्भ हो गया था। सुबह भगवान भोले का महाभिषेक उज्जैन के प्रसिद्व पण्डितो द्वारा किया गया। अभिषेक के बाद भगवान का आकर्षक श्रंगार किया गया जिसे देख कर भक्तों को महाकाल की याद ताजा हो गई।


इसके बाद भोलेनाथ सुंदर सजी पालकी मे नगर भ्रमण के लिये निकले। जैसे ही मन्दिर परिसर से डोला निकला वैसे ही चारो ओर धार्मिक माहौल बन गया और रिमझिम बारिश प्रारम्भ हो गई। बरसते पानी मे भी भोले के भक्तजन नृत्य करते चल रहे थे।
डोले मे भुतो की बारात के साथ ही भोलेनाथ पार्वती  व राधा कृष्ण के नृत्य भी आकर्षण का केंद्र रहे ,वहीं हाथी पर शिवलिंग भी सभी को आकर्षित कर रहा था।


इस अवसर पर मंदिर परिसर एवं रास्ते भर जगह-जगह सजावट की गई ।मन्दिर परिसर से ही भगवान भोलेनाथ का पूजन हर वर्ग के लोगो ने रास्तेभर पूजन किया।कई समितियों
जनप्रतिनिधियों द्वारा जगह-जगह जगह स्टाल लगाकर स्वागत किया । देर शाम डोले के मंदिर परिसर पहुंचने के साथ ही यात्रा की पूर्णाहुति हुई।


Post A Comment:

0 comments: