बड़वानी~जनषिक्षा केन्द्र प्रभारी एवं संकुल प्राचार्यों की एक दिवसीय कार्यशाला संपन्न~~



बड़वानी /बड़वानी जिले के सभी जन षिक्षा केन्द्र प्रभारी एवं संकुल प्राचार्यो की एक दिवसीय कार्यषाला का आयोजन गुरूवार को डाइट बड़वानी में किया गया। सत्र 2019-20 में जिले के शास. प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के षिक्षकों को शालासिद्धि एवं दक्षता उन्नयन कार्यक्रम का 05 दिवसीय प्रषिक्षण दिया गया है। प्रषिक्षण की इस रणनीति अनुसार विद्यालयों में षिक्षण अधिगम प्रक्रिया संचालित हो एवं विद्यार्थी  अपनी आयु तथा कक्षा के अनुरुप अपेक्षित दक्षताओं को अर्जित कर सके, यह इस कार्यषाला के आयोजन का प्रमुख उद्देष्य था।
जिला परियोजना समन्वयक श्री संजयसिंह तोमर ने सभी जनषिक्षा केन्द्र प्रभारियों से अपने क्षेत्र के प्रा.वि. एवं मा.वि. की सघन माॅनिटरिंग करने एवं चेकलिस्ट अनुसार कक्षा-कक्ष की अकादमिक प्रक्रियों में सुधार लाने हेतु मेंटर के रुप में कार्य करने का सुझाव दिया।
डाइट की प्रषिक्षण प्रभारी डाॅ साधना भंवर ने कहा कि जनषिक्षा केन्द्र स्तर पर आयोजित होने वाले शैक्षिक संवाद को षिक्षकों के अनुभवों को सांझा करने के मंच के रुप में विकसित किया जाना चाहिए ताकि उनका व्यवसायिक उन्नयन हो सके एवं उन्हे शैक्षिक नवाचार के लिए प्रेरणा भी प्राप्त हो सके।
कार्यशाला में संपूर्ण दक्षता उन्नयन कार्यक्रम की प्रक्रिया को सुनील मुकाती एवं मनीष जोषी द्वारा प्रस्तुत किया गया एवं गुणवत्तापूर्ण षिक्षा की दिषा में स्टूडेण्ट प्रोग्रेस टेªकर को संधारित करने के महत्व को प्रतिपादित किया गया। कक्षा कार्य, गृह कार्य एवं अभ्यास पुस्तिकाओं में बच्चों के कार्य को जांचने एवं त्रुटि सुधार कर बच्चों से सही उत्तर पर पुनः अभ्यास कराने की आवष्यकता को वरिष्ठ प्राचार्य श्री आई.सी. शर्मा (उत्कृष्ट विद्यालय-ठीकरी) ने रेखांकित किया।
बड़वानी जिले के अकादमिक प्रभारी श्री राकेष यादव (सी.टी.ई. खण्डवा) ने इस अवसर पर कहा कि बच्चों में जब पढ़ने के साथ साथ विषयवस्तु की समझ भी विकसित होगी तभी षिक्षा गुणवत्तापूर्ण मानी जाएगी। इस दिषा में प्रयास की आवष्यकता है।
कार्यषाला का संयोजन डाइट प्राचार्य एम.एल.वास्कले द्वारा किया गया। एच. एल. देवडा एवं जिला षिक्षा केन्द्र के ए.पी.सी. श्री महेन्द्र लोनारे ने अकादमिक सुधार कार्ययोजना पर तथा प्रोग्रामर श्री योगेष निगवाल द्वारा शालादर्पण एवं एम. षिक्षा मित्र पर जानकारी दी गई।


Post A Comment:

0 comments: