खण्डवा~ आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में 
गुर्जरखेड़ी व पुनासा में जनसमस्याएं सुनी विधायक पटेल व कलेक्टर सुन्द्रियाल ने~

रवि कुमार खण्डवा~~

आपकी सरकार आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम के तहत मंगलवार को कलेक्टर तन्वी सुन्द्रियाल ने पुनासा विकासखण्ड के ग्राम गुजरखेड़ी का दौरा किया। इस दौरान मांधाता विधायक  नारायण पटेल के साथ उन्होंने गुजरखेड़ी ग्राम का भ्रमण कर वहां संचालित हाई स्कूल, प्राथमिक शाला, आंगनवाड़ी केन्द्र, उचित मूल्य दुकान, ग्राम पंचायत कार्यालय का निरीक्षण किया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोशन कुमार सिंह व विभिन्न विभागों के जिला व विकासखण्ड स्तरीय अधिकारीगण इस दौरान मौजूद थे। 
विधायक  पटेल व कलेक्टर सुन्द्रियाल ने ग्राम गुजरखेड़ी में हाई स्कूल व प्राथमिक स्कूल में विद्यार्थियों से चर्चा कर उनके शैक्षणिक स्तर की जानकारी ली। कलेक्टर  सुन्द्रियाल ने हाईस्कूल परिसर में स्थित एक पुराने जर्जर स्कूल भवन की मरम्मत कराकर उसमें स्कूल के लिए लाइब्रेरी स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्राथमिक स्कूल में विद्यार्थियों से चर्चा की और उनसे मध्यान्ह भोजन वितरण के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर व विधायक ने ग्राम गुजरखेड़ी के आंगनवाड़ी केन्द्र जाकर वहां कुपोषित बच्चों के बारे में जानकारी ली और उन्हें पोष्टिक आहार वितरण तथा टीकाकरण के संबंध में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से पूछताछ की। कलेक्टर सुन्द्रियाल ने आंगनवाड़ी केन्द्र में उपस्थित महिलाओं की गोद भराई भी की। इसके बाद विधायक व कलेक्टर सुन्द्रियाल ने ग्राम पंचायत गुजरखेड़ी में पौधरोपण किया। 
कलेक्टर  सुन्द्रियाल ने ग्राम पंचायत के सचिव को आज लगाए गए पौधो की सुरक्षा के लिए तार फेसिंग कराने तथा समय समय पर पौधो की सिंचाई करने की व्यवस्था के लिए भी निर्देश दिए। प्राथमिक कन्या विद्यालय गुर्जरखेड़ी में मूकबधिर बालिका संजना को बहुविकलांग छात्रवृत्ति दिलाने के निर्देश भी कलेक्टर  सुन्द्रियाल ने दिए। विधायक पटेल व कलेक्टर सुन्द्रियाल ने ग्राम गुजरखेड़ी में सेवा सहकारी मर्यादित द्वारा संचालित उचित मूल्य की दुकान में जाकर वहां खाद की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। ग्रामीणों ने गांव में वर्षा के जलभराव की शिकायत कलेक्टर  सुन्द्रियाल से की, जिस पर उन्होंने गांव में पानी निकासी के लिए जरूरी व्यवस्था के लिए पंचायत सचिव को निर्देश दिए। गुर्जरखेड़ी में उन्होंने वहां पानी के लिए बनाई गई अधूरी टंकी को एक माह में पूर्ण करने के निर्देश दिए। 
कलेक्टर सुन्द्रियाल ने गुर्जरखेड़ी ग्राम के भ्रमण के बाद जनपद कार्यालय परिसर पुनासा में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में भी ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। उन्होंने गांव के हितग्राहियों को राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत सहायता राशि के चेक व लाड़ली लक्ष्मी योजना से संबंधित प्रमाण पत्र भी वितरित किए। इससे पूर्व जनसमस्या निवारण के लिए आयोजित शिविर का शुभारंभ विधायक पटेल व कलेक्टर  सुन्द्रियाल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर किया। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि आज प्राप्त आवेदनों का निराकरण आज ही किया जाये। आवेदन का निराकरण यदि आज संभव ही न हो तो उसके निराकरण की समय सीमा आवेदक को आज ही बता दें। इस दौरान शिविर में उपस्थित अधिकारियों ने अपने अपने विभाग से संबंधित योजना के बारे में नागरिकों को बताया। इस दौरान मांधाता विधायक श्री पटेल ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार किसानों व ग्रामीणों की सेवा के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा दिए गए वचन पत्र अनुसार सभी वादे प्रदेश सरकार पूरे कर रही है।

Post A Comment:

0 comments: