बड़वानी~विश्व आदिवासी दिवस पर जिले में भी चहुऔर हुए विभिन्न आयोजन~~



बड़वानी / विश्व आदिवासी दिवस पर जिले के समस्त विकासखण्ड मुख्यालयों पर जहाॅ शासकीय कार्यक्रमो का आयोजन जनजातीय कार्य विभाग के माध्यम से किया गया । वही अन्य संस्थाओं द्वारा भी विभिन्न कार्यक्रमो का आयोजन किया गया ।
जनपद पंचायत बड़वानी का मुख्य कार्यक्रम शहीद भीमा नायक शासकीय महाविद्यालय बड़वानी के विशाल सभागृह में किया गया । जहाॅ सांसाद श्री गजेन्द्रसिंह पटेल, संस्था के प्राचार्य डाॅ. आरएन शुक्ला, जनजातीय कार्य विभाग के सहायक संचालक श्री आरसी मालवीय, जनपद पंचायत बड़वानी के सीईओ श्री बीएस चैहान, खण्ड शिक्षा अधिकारी श्री एआर मुजाल्दे ने उपस्थित युवाओं, गणमान्यजनो, आदिवासी समाज के वरीष्ठजनो के साथ जहाॅ छिंदवाड़ा में मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के कार्यक्रम के लाईव प्रसारण को देखा एवं सुना । वही आदिवासी वर्ग की प्रतिभाओं को प्रशंसा पत्र देकर भी सम्मानित किया ।
इस दौरान अतिथियो ने कार्यक्रम के दौरान युवाओं द्वारा प्रस्तुत आदिवासी लोक नृत्य में भी उत्साह से भाग लेकर युवाओं के साथ कदम से कदम मिलाकर नृत्य कर उपस्थितो को भावविभोर कर दिया ।
इस कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुये क्षेत्रीय सांसद श्री गजेन्द्रसिंह पटेल ने विश्व आदिवासी दिवस पर म.प्र. सरकार द्वारा की गई सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की प्रशंसा करते हुये इसे समाज के लोगो के लिये प्रेरणादायक बताया । इस दौरान उन्होने कहा कि संवैधानिक व्यवस्थाओं के कारण आज आदिवासी वर्ग के लोग भी आगे बढ़ रहे है। जरूरत इस बात की है कि हम अपने बच्चो को अच्छी से अच्छी शिक्षा दिलाये, जिससे वे अपनी मंजिल सरलता से प्राप्त कर सके ।
युवाओं को आदिवासी जननायको की शहादत से परिचित कराते हुये श्री गजेन्द्रसिंह पटेल ने बताया कि स्वतंत्रता संग्राम में हमारे आदिवासी भाईयो का भी योगदान रहा है। हमारे क्षेत्र के भीमा नायक ने अंग्रेजी सरकार को लोहे के चने चबवाॅ दिये थे और भारत की स्वतंत्रता के लिये हस्ते-हस्ते अपने प्राणो का न्यौछावर कर दिया था । जिसके कारण आज भी वे जननायक के रूप में स्थापित है।


Post A Comment:

0 comments: