बड़वानी~नर्मदा नदी के बढ़ते जल स्तर के कारण हाई अलर्ट पर टीमे~~


बड़वानी /नर्मदा नदी में सत्त बढ़ रहे जल स्तर के कारण जिला प्रशासन के अधिकारी एवं डूब प्रभावित ग्रामों में पदस्थ टीमो के सदस्यों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। उन्हें निर्देशित किया गया है कि वे ग्रामीणो को सत्त बढ़ रहे जल स्तर की जानकारी देकर डूब क्षेत्र से बाहर जाने हेतु मार्गदर्शन प्रदान करते रहे । और यदि उन्हें किसी संसाधन की जरूरत हो तो नोडल अधिकारी को तत्काल फोन कर जानकारी दे, जिससे डूब प्रभावितो के गृहस्थी के सामान को सुरक्षित तरीके से उनके वांछित स्थान पर निःशुल्क पहुंचाया जा सके ।
कलेक्टर श्री अमित तोमर एवं पुलिस अधीक्षक श्री डीआर तेनीवार ने गुरूवार की प्रातः कन्ट्रोल रूम में बाहर से आये पुलिस जवानो एवं महिला पुलिस बल की सदस्यों को सम्बोधित करते हुये निर्देशित किया कि उनकी ड्यूटी ग्रामों में नियुक्त टीमो के साथ लगाई गई है । अतः वे टीम के साथ रहकर बचाव कार्य को अंजाम देंगे । इस दौरान डूब प्रभावितो की मदद के दौरान पूरी शालीनता रखना है एवं पदस्थ मजिस्ट्रेट के निर्देशन एवं उनके आदेशानुसार ही कार्य करना है।

इस दौरान बाहर से आये पुलिस बल के जवानो को डूब प्रभावित ग्रामो के वासियो हेतु बनाये गये पुनर्वास स्थलो, अस्थाई टीन शेड की व्यवस्था, गृहस्थी का सामान ले जाने के इच्छुक ग्रामवासियो को उपलब्ध कराये जाने वाले निःशुल्क टेªक्टर- ट्राली, आयशर, बड़े ट्रक, जेसीबी मशीन के बारे में भी विस्तार से अवगत कराया गया । जिससे वे इन संसाधनो को ग्रामवासियो की इच्छा पर उन्हें निःशुल्क उपलब्ध कराने में मद्द कर सके ।  
नर्मदा नदी का जल स्तर पहुंचा 128 मीटर पर
नर्मदा नदी में सत्त बढ़ रहे जल स्तर के दौरान दोपहर 3 बजे तक राजघाट बड़वानी में नर्मदा का जल स्तर 128.20 मीटर पर पहुंच गया है। इस कारण नर्मदा का पानी दत्त मंदिर के नीचे की सीढ़ी तक पहंुच गया है। इस स्थिति को देखते हुये डूब प्रभावित ग्रामो में पदस्थ टीम के सदस्यो ने रहवासियो को तत्काल अपने सुरक्षित स्थानों पर चले जाने की सलाह दे रहे है। कुछ रहवासियों ने अपने सामान सहित सुरक्षित स्थानों पर जाना भी प्रारंभ कर दिया है।


Post A Comment:

0 comments: