खण्डवा~धार्मिक पर्वो के दौरान कानून व्यवस्था संबंधी ड्यूटी पूरी गंभीरता से करें~~

कलेक्टर  सुन्द्रियाल व पुलिस अधीक्षक सिंह ने बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश~~

रवि कुमार खण्डवा~~

आगामी दिनों में मनाए जाने वाले धार्मिक पर्वो के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ साथ अन्य विभागों के अधिकारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। ड्यूटी के दौरान सभी अधिकारी पूरी गंभीरता व संयम के साथ अपने कर्त्तव्य का पालन करें। यह निर्देश कलेक्टर  तन्वी सुन्द्रियाल ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित राजस्व व पुलिस अधिकारियों की बैठक में दिए। इस दौरान पुलिस अधीक्षक शिवदयाल सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  प्रकाश परिहार व एसडीएम  संजीव केशव पाण्डेय सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर  सुन्द्रियाल ने कहा कि धार्मिक पर्वो की ड्यूटी के दौरान कोई भी छोटी बड़ी घटना होने पर तुरंत अपने वरिष्ठ अधिकारियों , सेक्टर ऑफिसर्स व पुलिस कन्ट्रोल रूम को सूचित करें तथा घटना की वीडियोग्राफी अवश्य कर लें। उन्होंने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी व कार्यपालिक दण्डाधिकारी अपनी यूनिफार्म में रहे तथा अपने परिचय पत्र व बेज साथ रखें। जिस राजस्व व पुलिस अधिकारी की जहां ड्यूटी है वहां के आयोजकों से परिचय व चर्चा कर लें तथा उन्हें बता दे कि त्यौहारों के दौरान ऐसा कोई कार्य न करे जिससे कि कानून व्यवस्था में कोई समस्या उत्पन्न हो। पुलिस अधीक्षक सिंह ने बताया कि जिले में पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध है तथा त्यौहारों की ड्यूटी के लिए पर्याप्त पुलिस अधिकारी तैनात किए गए है। अतिरिक्त बल भी पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है, जहां भी अतिरिक्त पुलिस बल की आवश्यकता हो सूचना मिलते ही तत्काल अतिरिक्त पुलिस बल उपलब्ध कराया जायेगा।
बैठक में एसडीएम खण्डवा  पाण्डेय ने बताया कि शहर में कुल 47 स्थानों पर लगभग 100 पटवारी व पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। दोनों कर्मचारियों की आयोजकों के साथ दो बार बैठक हो चुकी है। उन्होंने बताया कि 7 व 9 सितम्बर को सवारियांे का भ्रमण तथा 10 सितम्बर को सवारियों का विसर्जन होगा। आगामी 10 सितम्बर को ताजियों का भ्रमण तथा 10 व 11 सितम्बर को ताजियों का विसर्जन किया जायेगा तथा 12 सितम्बर को गणेश विसर्जन का कार्यक्रम सम्पन्न होगा। एसडीएम  पाण्डेय ने बताया कि कानून व्यवस्था की दृष्टि से शहर में कुल 23 सेक्टर बनाए गए है। प्रत्येक सेक्टर में 1 एक्ज्यूकेटिव मजिस्ट्रेट, 1 प्रथम श्रेणी अधिकारी व 2 द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। पुलिस की ओर से प्रत्येक गणेश पाण्डाल में एक पुस्तिका रखी गयी है, जिसमें वहां ड्यूटी अधिकारी कर्मचारियों तथा आयोजकों के फोन नम्बर तथा वहां रात्रि में सोने के लिए आयोजकों के निर्धारित प्रतिनिधियों के नम्बर भी दिए गए है। प्रत्येक ताजिये व सवारियों के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। पाण्डेय ने बताया कि नगर निगम, लोक निर्माण विभाग, विद्युत कम्पनी के अधिकारियों को चल समारोहों के मार्ग दुरूस्त करने, स्ट्रीट लाइट सुधारने व हेलोजन लगवाने की व्यवस्था के संबध में निर्देश दिए गए है। सभी आयोजकों को निर्देशित किया गया है कि वे चल समारोहों के दौरान निर्धारित मार्ग व निर्धारित समय का सख्ती से पालन करें। त्यौहारों के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला दण्डाधिकारी द्वारा प्रतिबंधात्मक आदेश भी जारी किए गए है।


Post A Comment:

0 comments: