बड़वानी~कॅरियर सेल करेगा तीसरी बार युवा संसद का मंचन
पंडित कुंजीलाल दुबे संसदीय विद्यापीठ भोपाल ने दिया मौका~~

बड़वानी  / शहीद भीमा नायक शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बड़वानी के प्राचार्य डाॅ. आर. एन. शुक्ल ने बताया कि पंडित कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ ने युवा संसद के मंचन का दायित्व सौंपा है, जिसे काॅलेज की तरफ से कॅरियर सेल द्वारा संपन्न किया जाएगा। हाल ही में काॅलेज को संसदीय कार्यषाला के साथ ही युवा संसद मंचन के आयोजन का अवसर भी प्राप्त हुआ है।
कार्यकर्तागण प्रीति गुलवानिया, किरण वर्मा, ग्यानारायण शर्मा, अंषुल सुलिया ने बताया कि यह एक महत्वपूर्ण और रचनात्मक इवेंट होगी। इसका उद्देष्य युवा विद्यार्थियों को संसद की कार्यप्रणाली से अवगत कराना तथा उसमें उनकी रुचि उत्पन्न करना है ताकि वे जागरूक नागरिक के रूप में देष को मजबूत करने में योगदान दे सके। यह बहुत चुनौतीपूर्ण कार्य है। विधायिका की गरिमा की रक्षा करते हुए उसका नाट्य रूपांतरण किया जाना है। इसके लिए लगभग एक माह अभ्यास किया जाएगा।
संसद मंचन के लिए स्क्रिप्ट लेखन की जिम्मेदारी कॅरियर काउंसलर और विधि स्नातक डाॅ. मधुसूदन चैबे द्वारा उठाई जा रही है। डाॅ. चैबे सिने एसासिएषन मुम्बई में पटकथा लेखक के तौर पर पंजीकृत भी हैं। डाॅ. चैबे ने बताया कि करीब चालीस मिनिट के मंचन में लोकसभा में होने वाली सभी कार्रवाइयों को दर्षाना है। राष्ट्रगीत, शपथ ग्रहण, श्रद्धांजलि, प्रष्नकाल, शून्यकाल, ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, विदेषी अतिथियों का स्वागत, विधेयक की प्रस्तुति, उस पर चर्चा आदि को शामिल किया जा रहा है। इसमें रोचकता और गंभीरता दोनों का समावेष करते हुए स्क्रिप्ट लिखी जा रही है।
दो बार हो चुका है सफल मंचन
उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व भी कॅरियर सेल 2016 और 2019 में दो बार सफलतापूर्वक संसद मंचन करवा चुका है, जिसकी जनप्रतिनिधियों, न्यायिक तथा प्रषासनिक अधिकारियों और अन्य दर्षकों द्वारा भूरि भूरि प्रषंसा की गई थी।
देंगे एक माह का प्रषिक्षण
संसद मंचन के लिए करीब एक माह का रंगकर्म प्रषिक्षण दिया जाएगा। यह प्रषिक्षण विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के विकास और कॅरियर उन्नयन में काम आयेगा। प्रषिक्षकों की भूमिका अंतिम मौर्य, डाॅ. प्रवीण मालवीया, प्रीति गुलवानिया, किरण वर्मा, ग्यानारायण शर्मा, ज्योति जोषी, अंषुल सुलिया और डाॅ. मधुसूदन चैबे द्वारा निभाई जायेगी।
आप भी ले सकते हैं भाग
संसद मंचन में काॅलेज के कला, वाणिज्य, विज्ञान सभी संकाय के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। सहभागिता और प्रषिक्षण के लिए पंजीयन प्रारंभ हो गया है। पंजीयन के लिए कॅरियर सेल में संपर्क करें


Post A Comment:

0 comments: