बड़वानी~ निवाली में लगा आपकी सरकार-आपके द्वार के तहत शिविर~~

बड़वानी /सोमवार को जनपद पंचायत मुख्यालय निवाली में आपकी सरकार-आपके द्वार योजना के तहत शिविर लगाया गया । इस शिविर में कलेक्टर सहित समस्त विभागो के जिला अधिकारी, क्षेत्रीय विधायक, स्थानीय जनपद पंचायत के निर्वाचित जनप्रतिनिधियो ने उपस्थित होकर आमजनो से प्राप्त शिकायतो का निवारण मौके पर ही किया ।
कलेक्टर दल के साथ पहुंच मंसूर ग्राम
       कलेक्टर श्री अमित तोमर आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत अधिकारियो के साथ एक बस में सवार होकर निवाली जाने के पूर्व आकस्मिक रूप से चयनित ग्राम मंसूर पहुंचकर वहाॅ संचालित स्कूल, आंगनवाड़ी, सोसायटी का निरीक्षण किया ।
स्कूल पहुंचकर जाना शैक्षणिक स्तर को
       ग्राम के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने ग्राम में संचालित प्राथमिक विद्यालय पहुंचकर जहाॅ विद्यार्थियो से अक्षर ज्ञान की जानकारी प्राप्त की वही माध्यमिक विद्यालय पहुंचकर विद्यार्थियो से अंग्रेजी, रेखा गणित, अंक गणित के प्रश्नो को कराकर उनके शैक्षणिक स्तर को ज्ञात किया । इस दौरान कलेक्टर ने प्राथमिक विद्यालय की कक्षा 2री के विद्यार्थियो के पास बैठकर जहाॅ उनसे अक्षर ज्ञान की जानकारी प्राप्त की। वही मौके पर उपस्थित डाॅक्टर एमएस जमरे को दो विद्यार्थियो के पैर में हो रहे फोड़े का ईलाज करने के साथ ही समस्त विद्यार्थियो का स्वास्थ्य परीक्षण करने के भी निर्देश दिये ।
किया उचित मूल्य दुकान का निरीक्षण
       ग्राम के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री विकास डावर के साथ ग्राम में संचालित उचित मूल्य दुकान का भी निरीक्षण किया । इस दौरान कलेक्टर ने जहाॅ सेल्समेन से समुचित जानकारी प्राप्त कर उन्हें शत-प्रतिशत पात्रता पर्चीधारी परिवार का सत्यापन करने के निर्देश दिये । वही जनपद पंचयत अध्यक्ष द्वारा जमीन के अभाव में स्वीकृत सोसायटी का नया भवन नही बनने की जानकारी पर निर्माण एजेंसी को निर्देशित किया कि पूर्व से निर्मित जीर्णशीर्ण भवन को तोड़कर उपलब्ध जमीन पर सोसायटी का नया भवन बनाया जाये ।
आंगनवाड़ी पहुंचकर बच्चो का कराया वजन
       ग्राम के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री तोमर ने पटेल फल्या में पहुंचकर वहाॅ संचालित आंगनवाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया । इस दौरान कलेक्टर ने अपने समक्ष जहाॅ बच्चो का वजन कराकर उसका मिलान ग्रोथ चार्ट रजिस्टर से किया वही बच्चो से भी प्री-नर्सरी के तहत उन्हे कराये जा रहे अक्षर ज्ञान, दिखाई जा रही गिनती का परीक्षण मौके पर ही किया ।
पटेल फल्या पहुंच मार्ग की क्षतिग्रस्त पुलिया का भी किया निरीक्षण
       ग्राम निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री तोमर ने ग्रामवासियो द्वारा पटेल फल्या तक जाने वाले मार्ग की पुलिया वर्षा से क्षतिग्रस्त हो जाने की जानकारी मिलने पर वहाॅ पहुंचकर निरीक्षण किया । साथ ही मौके पर उपस्थित जनपद पंचायत सीईओ सुश्री सुनंदा कामले एवं संबंधित निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि वे कट रहे पुलिया के एप्रोच रोड़ को पुनः बनाने के पूर्व अनिवार्य रूप से रिटर्निंग वाल का निर्माण करेंगे । जिससे आगे यह समस्या पुनः उत्पन्न न होने पाये ।
बस रोककर बैठाया विद्यार्थियो को छोड़ा परीक्षा केन्द्र तक
       कलेक्टरेट कार्यालय बड़वानी से प्रातः 9 बजे अधिकारियो के साथ एक बस में सवार होकर ग्राम मंसूर जा रहे कलेक्टर श्री अमित तोमर की निगाह ग्राम धमनई के किनारे मार्ग पर खड़े 5 विद्यार्थियो पर पड़ने पर उन्होने बस रूकवाकर विद्यार्थियो से जाना कि वे क्यो खड़े है। इस पर खड़ी दो छात्रा व तीन छात्र द्वारा यह बताने पर कि आज उनकी कक्षा 9वी की परीक्षा है, जिसे देने हेतु वे हाईस्कूल रेहगुन जा रहे है। इस हेतु वे आने वाली बस का इंतजार कर रहे है। इस पर कलेक्टर ने समस्त विद्यार्थियो को बस में सवार कर जहाॅ उन्हें उनके परीक्षा केन्द्र तक छोड़ा वही बस से उतरते समय सभी परीक्षा के मद्देनजर बेस्ट आॅफ लक भी कहा ।
निवाली में लगे शिविर में आये 130 आवेदन
       आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत जनपद पंचायत मुख्यालय निवाली के मण्डी शेड में लगाये गये शिविर में दूर-दराज क्षेत्रो से आये ग्रामीणो द्वारा कुल 130 आवेदन दिये गये । इसमें से समस्याओं से संबंधित 89 आवेदनो का निराकरण मौके पर ही संबंधित विभागो के जिला अधिकारी द्वारा कर उसकी जानकारी आवेदक को बताई गई । जबकि मांगो से संबंधित शेष आवेदनो में बताया गया कि इनका निराकरण अगामी कार्ययोजना में उपलब्ध होने वाले आवंटनो के आधार पर किया जायेगा ।
अधिकारियो -जनप्रतिनिधियों ने दी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी
       शिविर के दौरान क्षेत्रीय विधायक सुश्री चन्द्रभागा किराड़े, जनपद पंचायत निवाली अध्यक्ष श्री विकास डावर, कलेक्टर श्री अमित तोमर, एसडीएम पानसेमल श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा, निवाली तहसीलदार श्री जेपी सौर, जनपद पंचायत सीईओ सुश्री सुनंदा कामले, जनपद उपाध्यक्ष श्री कैलाश राठौड़, जनपद पंचायत सदस्य श्रीमती प्रियंका पंवार, सरपंच निवाली श्रीमती तुलसीबाई सिसोदिया ने भी उपस्थित ग्रामीणो को विभिन्न योजनाओं की जानकारी देकर इनसे लाभ उठाने का आव्हान किया ।


Post A Comment:

0 comments: