।।  *सुप्रभातम्*  ।।
              ।।  *संस्था   जय  हो*  ।।
        ।।  *दैनिक  राशि  -  फल*  ।।
        आज दिनांक 02 अक्टूबर 2019 बुधवार संवत् 2076 आश्विन शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि प्रातः 11:40 बजे तक रहेगी उपरांत पंचमी तिथि लगेगी । आज सूर्योदय प्रातः काल 06:19 बजे एवं सूर्यास्त सायं 06:12 बजे होगा । विशाखा नक्षत्र दोपहर 12:52 बजे तक रहेंगा पश्चात अनुराधा नक्षत्र आरंभ होगा । आज का चंद्रमा प्रातः काल 07:09 बजे तक तुला राशि में भ्रमण करते हुए वृश्चिक राशि मे प्रवेश करेंगे । आज का राहू काल दोपहर 12:14 से 01:43 बजे तक रहेंगा । दिशाशूल उत्तर दिशा में रहेंगा यदि आवश्यक हो तो तिल का सेवन कर यात्रा आरंभ करें । जय हो

                      -:  *विशेष*  :-

*चतुर्थं कुष्मांडा पूजन (चतुर्थ दिवस) :-*

*वन्दे वांछित कामर्थे चन्द्रार्घकृत शेखराम् ।*
*सिंहरूढा अष्टभुजा कुष्माण्डा यशस्वनीम्॥*
मां दुर्गा अपने चतुर्थ स्वरूप में कूष्माण्डा के नाम से जानी जाती हैं. नवरात्र के चौथे दिन आयु, यश, बल व ऐश्वर्य को प्रदान करने वाली भगवती कूष्माण्डा की उपासना-आराधना का विधान है ॥
अपने उदर से अंड अर्थात् ब्रह्मांड को उत्पन्न करने के कारण इन्हें कूष्मांडा देवी के नाम से पुकारा जाता है ।अपनी मंद हंसी द्वारा अण्ड अर्थात् ब्रह्माण्ड को उत्पन्न करने के कारण इन्हें कूष्माण्डा देवी के नाम से अभिहित किया गया है. जब सृष्टि का अस्तित्व नहीं था, चारों ओर अंधकार ही अंधकार परिव्याप्त था तब इन्हीं देवी ने अपने ईषत हास्य से ब्रह्माण्ड की रचना की थी. अत: यही सृष्टि की आदि स्वरूपा आदि शक्ति मानी जाती हैं. इनके पूर्व ब्रह्माण्ड का अस्तित्व था ही नहीं. इनकी आठ भुजाएं हैं. अत: ये अष्टभुजा देवी के नाम से विख्यात हैं. इनके सात हाथों में क्रमश: कमण्डल, धनुष बाण, कमल, पुष्प, अमृतपूर्ण कलश, चक्र तथा गदा हैं. आठवें हाथ में सभी सिद्धियों और निधियों को देने वाली जपमाला है । इनका वाहन सिंह है । संस्कृत भाषा में कूष्माण्डा को कुम्हड़ कहते हैं. बलियों में  कुम्हड़े की बलि इन्हें सर्वाधिक प्रिय है. इस कारण से भी मां कूष्माण्डा कहलाती हैं ।
                  -: *आज का मंत्र* :-
                  ।। ॐ कुष्मांडाय नम: ।।

                   *ज्योतिषाचार्य*
          डाँ. पं. अशोक नारायण शास्त्री
         श्री मंगलप्रद् ज्योतिष कार्यालय
245,एम.जी.रोड (आनंद चौपाटी)धार, एम.पी.
                  मो. नं.  9425491351

                   *आज का राशि फल*  

          मेष :~ नए वस्त्र तथा आभूषणों की खरीदी कर सकेंगे। सामाजिक रूप से मान-सन्मान प्राप्त होगा। परंतु मध्याहन के बाद हर प्रकार से आप को संयमित व्यवहार करना पडेगा। खर्च अधिक होगा। आपको नुकसान पहुंचाने वाले हितेषियों से सावधान रहें। स्वास्थ्य का ध्यान रखें । वाणी और व्यवहार पर भी संयम रखें ।

          वृषभ :~ व्यवसायियों के लिए आज का दिन बहुत लाभदायी है। पारिवारिक वातावरण भी सुखशांति पूर्वक  बना रहेगा। प्रतिस्पर्धीयों पर आप को विजय प्राप्त होगी। व्यावसायिक स्थल पर सहकर्मी आप के लिए सहायक बनेंगे। छोटे से प्रवास या पर्यटन का आयोजन होगा। भागीदारों के साथ संभलकर कार्य करना।

          मिथुन :~ नए कार्य का प्रारंभ न करें । बौद्धिक चर्चाओं के लिए आज का दिन शुभ नहीं है। संतान विषयक चिंता आप को रहेगी। मध्याहन के बाद घर का वातावरण सुख शांति प्रद रहेगा। शारीरिक स्वास्थ्य में भी सुधार होगा। व्यवसाय में सहयोगियों का पूरा सहयोग मिलेगा। आर्थिक रुप से लाभ होगा। कार्य में यश प्राप्त होगा।

          कर्क :~ आप की हताशा मानसिक और शारीरिक दोनों प्रकार से आप को व्यग्र बनाएगी। संभवतः प्रवास को टाल दें। स्थावर संपत्ति की कार्यवाही को स्थगित करना आप के हित में रहेगा। माता का स्वास्थ्य बिगडेगा। नए कार्यों में सफलता प्राप्त होने की संभावना कम है।

          सिंह :~ नए कार्य का प्रारंभ कर पाएँगे। विदेश से लाभदायी समाचार मिल सकता है । पूंजी- निवेश करने वालों के लिए समय लाभदायी रहेगा। मन में हताशा की भावना में भी वृद्धि हो सकती है। स्वास्थ्य बिगड सकता है। स्थावर संपत्ति से सम्बंधित दस्तावेज करने के लिए आज का दिन न चुने तो अच्छा रहेगा।

          कन्या :~ किसी भी प्रकार की निर्णयात्मक स्थिति पर न पहुंचने के कारण नए कार्य का प्रारंभ करना उचित नहीं है। आज मौन रहकर दिन बीता देने में ही बुद्धिमानी है, नहीं तो किसी के साथ मनमुटाव का प्रसंग बन सकता है। घर के अन्य सदस्यों के साथ बैठकर महत्त्वपूर्ण विषयों में निर्णय लेंगे। पूंजी- निवेश करना आज आप के हित में रहेगा। भाग्यवृद्धि का दिन है।

          तुला :~ शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के प्रति ध्यान रखें । नए वस्त्र और आभूषणों को खरीदने के पीछे खर्च अधिक हो सकता है।
आवश्यक निर्णयों को लेना आज टाले। अपने अहं भाव को महत्त्व दिए बिना अन्य लोगों के प्रति भी ध्यान रखकर उनके साथ समझौता कर लेना उचित रहेगा ।

          वृश्चिक :~ मन में उठ रही नकारात्मक भावनाओं पर संयम रखें । कोर्ट- कचहरी की कार्यवाही में संभलकर चले । शारीरिक स्वास्थ्य बिगडने की संभावना है। मध्याहन के पश्चात कार्य पूर्ति होती नज़र आएगी, साथ ही शारीरिक और मानसिक रुप से स्वस्थ महसूस करेंगें।

          धनु :~ आज का दिन आप की आय में वृद्धि और लाभ देने का सूचन करता है। मान-सम्मान एवं आय में वृद्धि होगी। व्यापार से लाभ होने की संभावना है। अकस्मात से संभले । शारीरिक स्वास्थ्य बिगडने की संभावना है। आय की अपेक्षा खर्च अधिक होगा। वाणी पर संयम बरते । किसी से तकरार न हो इसका ध्यान रखें ।

          मकर :~ स्थावर संपत्ति का दस्तावेज करने हेतु आज का दिन अच्छा है। व्यावसायिक क्षेत्र में सफलता मिलेगी। ऊपरी अधिकारी वर्ग आप को प्रोत्साहित करेगा। पदोन्नति के योग हैं। परिवार में वातावरण आनंदपूर्ण रहेगा। सामाजिक तथा आर्थिक क्षेत्र में लाभ होगा। मित्रों से भी लाभ होने की संभावना है।

          कुंभ :~ आज  व्यावसायिक वर्ग के लिए संभलकर ही चले । ऊपरी अधिकारियों के साथ बातचीत करते समय विवेक रखना होगा। व्यावसायिक क्षेत्र में अधिकारीवर्ग आप के कार्य से प्रसन्न रहेगा। व्यावसायिक क्षेत्र में सफल और शुभ दिन रहेगा।

          मीन :~ किसी के साथ वाद-विवाद या तकरार न करें । क्रोध पर संयम बरते । आज गूढ़ विद्या के प्रति आकर्षण रहेगा। बौद्धिक रूप से लेखनकार्य में आप सक्रिय रह पाएंगे। विदेशस्थित स्नेहीजनों के समाचार मिलने से मन प्रसन्न होगा । व्यवसाय में संभलकर  चले ।अधिकारी वर्ग के साथ चर्चा व वादविवाद टाले । ( डाँ. अशोक शास्त्री  )

।।  शुभम्  भवतु  ।।  जय  सियाराम  ।।
।।  जय  श्री  कृष्ण  ।।  जय  गुरुदेव  ।।


Post A Comment:

0 comments: