झाबुआ~बारिश की विदाई ,दीपावली से दस्तक देगी सर्दी-रात के तापमान में लगातार 4 दिन से गिरावट~~



झाबुआ। संजय जैन~~

आमतौर पर सितंबर के अंतिम हफ्ते तक बिदा हो जाने वाला मानसून इस बार अक्टूबर के दूसरे हफ्ते की शुरूआत में भी डेरा जमाए हुए है। हालांकि हवा के रुख में आ रहे बदलाव को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि जाड़ों की शुरूआत होगी। मानसून की विदाई के लक्षण में सबसे अहम है हवा का रुख,जो दक्षिण-पश्चिम की बजाए उत्तर-पश्चिमी होने लगा है। 

-तापमान में लगातार 4 दिन से गिरावट......

बीते तीन-चार दिन से आसमान भी साफ  है। इससे रात रात के तापमान में गिरावट आ रही है। दिन छोटे होने की वजह से सूरज की तपन कम देर तक रहती है और धरती ज्यादा गर्म नहीं होती। रात में मौसम साफ  रहने से धरती की गर्मी जल्दी वायुमंडल में घुल जाती है। इसी वजह से बीते 4 दिन से न्यूनतम तापमान रोजाना नीचे आ रहा है। यह 21 से 18 डिग्री तक पहुंच गया है। सुबह के वक्त हल्की ठंडक का अहसास होने लगा है। दीपावली से पहले तक शाम को भी गुलाबी ठंडक का अहसास बढ़ जाएगा। 

-20 अक्टूबर के बाद तापमान में और गिरावट की संभावना...... 

पिछले साल भी ठंड की शुरूआत अक्टूबर के अंतिम हफ्ते में हुई थी। इस बार भी यही स्थिति रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक 20 अक्टूबर के बाद दिन व रात के तापमान में और गिरावट आ सकती है। हालांकि तेज ठंड का अहसास तभी होता है जब रात का तापमान 12 डिग्री से नीचे पहुंच जाए। 

-अब उत्तर में पश्चिमी विक्षोभ का इंतजार..... 

देश के जिन उत्तर-पश्चिमी इलाकों से मानसून रुख़सत होता है,वहीं से ठंड प्रवेश करती है। दरअसल उत्तर भारत में मानसून की विदाई के बाद पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होते हैं। इनका असर उत्तरी पाकिस्तान व जम्मू-कश्मीर पर होता है। इससे समूचे उत्तरी भारत में बर्फबारी होती है जो उत्तरी हवा अंचल को ठंडा कर देती हैं। 


Post A Comment:

0 comments: