बड़वानी~आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत
कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान सिनगुन एएनएम के अनुपस्थित मिलने पर कटा 7 दिन का वेतन~~

बड़वानी /आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आकस्मिक रूप से एक ग्राम के निरीक्षण के तहत ग्राम सिनगुन पहुंचे कलेक्टर श्री अमित तोमर ने उप स्वास्थ्य केन्द्र से अनुपस्थित पाये जाने पर एएनएम सुश्री अंजु उपाध्याय का 7 दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये है। इस दौरान कलेक्टर ने खण्ड चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एमएस सिसोदिया को भी निर्देशित किया कि वे उपस्वास्थ्य केन्द्रो में एक फ्लेक्स लगवायेंगे। जिसमें अनिवार्य रूप से यह दर्ज किया जायेगा कि इस माह में ग्राम में कितनी डिलेवरी होने वाली है, उसमें से अभी तक कितनी डिलेवरी संस्थागत हो चुकी है। जिससे ग्राम के सभी लोगो को ज्ञात रहे कि उन्हें संस्थागत ही प्रसव कराना है।
ग्राम की महिलाओं की मांग पर फल्यों में भी नल-जल योजना का पानी पहुंचाने का दिया निर्देश
       ग्राम सिनगुन के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री अमित तोमर एवं जिला पंचायत सीईओ श्री मनोज सरियाम ने ग्राम की महिलाओं द्वार कुछ फल्यों में पेयजल योजना का लाभ नही मिलने की जानकारी पर, कलेक्टर ने मौके पर ही उपस्थित सरपंच श्रीमती मंगलाबाई एवं रोजगार सहायक श्री दिलीप वास्कले को निर्देशित किया कि वे ग्राम पंचायत में उपलब्ध राशि को उपयोग करते हुये शेष फल्यो में भी नल-जल योजना का पेयजल उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक व्यवस्था पूर्ण करायेंगे। अगर इसमें कोई और आवश्यकता है तो पीएचई विभाग के पदाधिकारी आकर उन्हें समुचित तकनीकी सलाह देंगे।
       निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने रोजगार सहायक को निर्देशित किया कि वे ग्राम में बन रही आंगनवाड़ी भवन का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करायेंगे। वही ग्राम में चल रहे सीसी रोड़ निर्माण, तालाब निर्माण का कार्य भी समय सीमा में पूर्ण करायेंगे। इस दौरान कलेक्टर ने मौके पर ही उपस्थित सब इंजिनियर श्री जयदीपचन्द को भी निर्देशित किया कि वे ग्राम में चल रहे उक्त कार्यो में समय-समय पर उपस्थित होकर अनिवार्य रूप से मार्गदर्शन देगे, जिससे कार्य गुणवत्तायुक्त हो सके ।
प्राथमिक विद्यालय पहुंचकर की शिक्षको के प्रयासो की प्रशंसा
       कलेक्टर श्री अमित तोमर ने ग्राम के निरीक्षण के दौरान प्राथमिक विद्यालय भी पहुंचकर वहाॅ खेल-खेल में विद्यार्थियो को करवाई जा रही पढ़ाई की गतिविधियो का निरीक्षण किया । इस कार्य में शिक्षको की निपुणता एवं विद्यार्थियो की सहभागिता से प्रसन्न होकर जहाॅ कलेक्टर ने विद्यार्थियो को अपने हाथो से फूल देकर प्रोत्साहित देकर प्रोत्साहित किया वही शिक्षिका श्रीमती आशा विश्वकर्ता, श्रीमती गायत्री झिल्ले एवं विकासखण्ड अकादमिक समन्वयक श्रीमती रितु गुप्ता के भी प्रयासो को सराह ।
पंचायत भवन में रंगरोगन की, कि प्रशंसा
       ग्राम के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ ने ग्राम के पंचायत कार्यालय का भी निरीक्षण किया। इस दौरान पंचायत भवन के रंग रोगिन की प्रशंसा करते हुये अधिकारी द्वय ने रोजगार सहायक को पंचायत भवन परिसर में पौधारोपण करने, जनसहयोग एवं श्रमदान से बगीचा का निर्माण करवाने का भी निर्देश दिये।
       इस दौरान ग्राम स्वरोजगार द्वारा बताया गया कि ग्राम में 179 लोगो को विभिन्न पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है। इसके तहत माह की 7 तारीख को बीसी के माध्यम से हितग्राहियो को ग्राम में ही पेंशन की राशि प्राप्त हो जाती है। ग्राम के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने ग्राम की पटवारी सुश्री संगीता लोहवंशी से भी नामांतरण, पौथी वितरण संबंधी जानकारी प्राप्त की गई ।


Post A Comment:

0 comments: