बड़वानी~कलेक्टर ने किया उत्कृष्ट विद्यालय एवं छात्रावास का निरीक्षण~~

बड़वानी  / बड़वानी कलेक्टर श्री अमित तोमर ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर संचालित उत्कृष्ट विद्यालय एवं छात्रावास का निरीक्षण किया । इस दौरान उन्होने जहाॅ पदाधिकारियो से चर्चाकर उन्हें आवश्यक निर्देश दिये वही विद्यार्थियो से भी विषय संबंधित प्रश्न पूछकर उनके शैक्षणिक स्तर की जाॅच की ।
छात्रावास की व्यवस्थाओं संबंधी दिये आवश्यक निर्देश
उत्कृष्ट विद्यालय परिसर स्थित छात्रावास के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने कक्षो में जाकर जहाॅ बिस्तरो, लाईट की व्यवस्थाओं को देखा वही पेयजल व्यवस्था का भी निरीक्षण किया । इस दौरान उन्होने मौके पर उपस्थित छात्रावास अधीक्षक को और साफ-सफाई रखने, पेयजल हेतु लगाये गये फिल्टर मशीन से नीचे गिर रहे पानी की निकासी की उचित व्यवस्था कराने के निर्देश दिये । साथ ही विद्यार्थियों की मांग पर संस्था में सौलरवाटर हीटर की व्यवस्था कराने के भी निर्देश दिये । जिससे ठण्ड के दौरान विद्यार्थियो को नहाने हेतु गर्म पानी मिल सके ।
शिक्षा उपकर की राशि से बनेगा शौचालय
उत्कृष्ट विद्यालय बड़वानी के निरीक्षण के दौरान छात्राओं द्वारा पूर्व से बने शौचालय के जर्जर हो जाने की बात बताने पर कलेक्टर ने मौके पर ही उपस्थित नगर पालिका सीएमओं को निर्देशित किया कि वे नगर निकायो में उपलब्ध शिक्षा उपकर की राशि से अविलम्ब संस्था में 6 सीटर शौचालय की व्यवस्था करायेंगे । यह कार्य अगामी ढेड माह में पूर्व हो जाये यह अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करेंगे ।
परिसर की बाउण्ड्रीवाल पर लगेंगे तार एवं मैदान पर होगी रोशनी
उत्कृष्ट विद्यालय परिसर के निरीक्षण के दौरान संस्था की बाउण्ड्रीवाल को फांदकर रात्रि में कुछ लोगो के आ जाने की जानकारी पर कलेक्टर ने मौके पर ही उपस्थित संस्था के प्राचार्य श्री आरएस जाधव एवं नगरपालिका सीएमओ श्री कुलशसिंह डुडवे को निर्देशित किया कि वे बाउण्ड्रीवाल की दीवाल पर कटीले तार की फेंसिग करवायेंगे जिससे असामाजिक तत्व कही से भी संस्था में प्रवेश न करने पाये । इस दौरान कलेक्टर ने संस्था के खेल मैदान पर भी रात्रि को पर्याप्त रोशनी रहे इसके लिये संबंधित पदाधिकारियो को निर्देशित किया कि वे 4 उपयुक्त स्थानो पर विद्युत पोल लगवाकर उस पर एलईडी लगवायेंगे जिससे खेल परिसर में पर्याप्त रोशनी बनी रहे ।
बास्केटबाल मैदान की होगी रिपेयरिंग
निरीक्षण के दौरान विद्यार्थियो की मांग पर कलेक्टर ने संस्था के प्राचार्य को निर्देशित किया कि वे पूर्व से बने बास्केटबाल मैदान की रिपेयरिंग का कार्य अविलम्ब प्रारंभ करवाकर पूर्ण करवायेंगे। जिससे खिलाड़ियो को खेल गतिविधि संचालित करने में किसी प्रकार की परेशानी न हो ।
विद्यार्थियो से प्रश्न कर परखा उनके शैक्षणिक स्तर को
संस्था के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री अमित तोमर ने कक्षा 10वी के विद्यार्थियो से रेखा गणित संबंधी प्रश्न कर उनके शैक्षणिक स्तर की जाॅच भी की । इस दौरान उन्होने भी विद्यार्थियो को आसान तरीके से रेखा गणित के सवालो को हल करने का फार्मुला भी बताया ।


Post A Comment:

0 comments: