पाटी~जादू नही विज्ञान है, कार्यक्रम आयोजित~~

कमल खरते पाटी~~

पाटी :- उत्कृष्ट विद्यालय में "जादू नही विज्ञान है" कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमे विज्ञान समूह के छात्रों द्वारा विज्ञान के चमत्कारों के माध्यम से बच्चों का ज्ञान वर्धन करना, बुद्धि ज्ञान का विकास करना, ओर जन सामान्य में व्याप्त अंधविश्वास को दूर करना नाटक के माध्यम से बताया।

वही शिक्षक जितेंद्र श्रीवास्तव ओर शिक्षिका रूना जमरे ने विद्यार्थियों को जादू के बारे पप्रैक्टिकल के माध्यम से बताया कि फिनाफ्थलीन और सोडियम हाइड्रोक्साइड द्वारा "जादू नहीं विज्ञान है"लिखकर बताना , पोटेशियम परमैग्नेट और गल्सरीन के द्वारा हवन कुंड में आग लगना ,जादू मंत्र द्वारा नारियल की जटा में आग लगाना। , नींबू काटने पर खून निकलना।
इन प्रैक्टिकल जादू से विद्यार्थियों को अंधविश्वास पर भरोसा नहीं करने की बात कही। वही शिक्षकों ने बताया कि इसके पीछे इनका वैज्ञानिक कारण है, इसमें कोई जादू नही होता है । साथ ही ओजस यूथ क्लब के अंतर्गत बच्चों में उनके बौद्धिक ज्ञान के विकास के लिए भी बच्चों द्वारा नाटक प्रस्तुत किए, वही अन्य शिक्षकों द्वारा भी अंधविश्वास के बारे जागरूक किया और कहा कि जादूओ पर भरोसा नही करना चाहिये। इस दौरान उत्कृष्ट विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य वीरेंद्र सुलिया,शिक्षक एन एस सोलंकी,कुलदीप ठाकुर सहित समस्त स्टाफ ओर विद्यार्थी मौजूद रहे।


Post A Comment:

0 comments: