बैतूल~आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने अन्य विभाग के कार्य से मांगी मुक्ति, तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन~~

सचिन शुक्ला बैतूल~~

शाहपुर - तहसील परिसर में  गुरुवार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं  और सहायिका ने विभाग के अतिरिक्त अन्य विभाग के अतिरिक्त अन्य चुनौतीपूर्ण कार्य एक साथ कराने के आदेश के संबंध में एसडीएम के नाम ज्ञापन तहसीलदार देवी सिंग धुर्वे  को सौंपा । इन कर्मियों ने साथ हो रहे उत्पीड़न पर विरोध जताया। आंगनबाड़ी संघ का प्रतिनिधि मंडल जल्द ही डीएम से मिलेंगे।
आंगनबाड़ी महासंघ की मीरा खातरकर ने कहा कि उच्च न्यायालय के अलावा मुख्य सचिव-शासन ने शासनादेश जारी करके यह स्पष्ट कर दिया है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं से इनके विभाग के अलावा दूसरे विभाग का काम न लिया जाए।  प्रशासन इन आदेशों की अवहेलना करके आंगनबाड़ी कर्मियों से बीएलओ और अन्य विभागों की ड्यूटी कार्य ले रहे हैं। खाद्य विभाग द्वारा पात्रता श्रेणी के पर्ची धन परिवारों का घर घर जाकर सत्यापन का कार्य दे दिया गया है आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का कहना है कि एक ही समय में आंगनवाड़ी का कार्य रिकॉर्ड संधारण निर्वाचन  का बीएलओ का कार्य खाद्य विभाग से राशन कार्ड सत्यापन का कार्य फिड वर्क कैसे किया जा सकेगा । जब कार्यकर्ता फील्ड का कार्य करें तो आंगनवाड़ी पर रहने की बाध्यता समाप्त की जावे क्योंकि एक ही समय में केंद्र संचालन और रिकॉर्ड करते हुए अन्य कार में फील्ड करना संभव नहीं है राशन कार्ड जारी करने वाले कर्मचारी भी साथ में रहे क्योंकि उन्होंने कार्ड जारी किया है तो इस कार्य की उन्हें बेहतर जानकारी होगी सत्यापन कार्य करते हुए किसी हितग्राही की सही जानकारी देने पर कोई कार्यकर्ता के खिलाफ दुर्भावना बस झूठी शिकायत की जाती है तो कार्यकर्ता पर कोई कार्यवाही नहीं की जानी चाहिए क्योंकि वह शासन की मंशा अनुसार ही कार्य कर रहे हैं जब तक सत्यापन कार्य पूर्ण ना हो तब तक विभागीय कार्य के लिए कार्यकर्ताओं पर मासिक दबाव व केंद्र जांच करने का भय न बनाया जावे ।
आंगनवाडी कार्यकर्ताओं से अन्य विभागों  का काम कराया जा रहा है। इसका परिणाम यह है कि एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को मानदेय लेने के लिए इनके घर के बाकी कई सदस्यों को अलग-अलग कार्य करना पड़ रहा है।


Post A Comment:

0 comments: