बड़वानी~आपकी सरकार आपके द्वार योजना के शिविर ग्रामीणों को अपनी समस्या के निराकरण के लिए अच्छे साधन सिद्ध हो रहे है-गृह मंत्री श्री बच्चन~~

बड़वानी /प्रदेश सरकार की, आपकी सरकार आपके द्वार योजना के शिविर, ग्रामीणों को अपनी समस्या के निवारण करवाने के अच्छे साधन सिद्ध हो रहे है। क्योकि इस शिविर में जिला प्रशासन के शीर्ष प्रशासिनक अधिकारी स्वयं उपस्थित होकर, मौके पर ही आवेदनों का निराकरण करते और करवाते है। इसलिए अब हमें चाहिए कि हम इन शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर अपनी एवं अपने ग्राम के किवास से संबंधित आवेदन देकर उनका निराकरण कराये।
प्रदेश के गृहमंत्री एवं राजपुर विधायक श्री बाला बच्चन ने शनिवार को राजपुर में लगे आपकी सरकार आपके द्वार योजना के शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उक्त बाते कही। इस दौरान गृहमंत्री श्री बच्चन ने शिविर के दौरान ही विभिन्न शासकीय योजनाओं के तहत 184 हितग्राहियों को मौके पर 1.11 करोड़ मूल्य के हितलाभ से संबंधित स्वीकृति आदेश देकर लाभान्वित किया।
शिविर के दौरान प्राप्त हुए 700 से अधिक आवेदन
गृहमंत्री की उपस्थिति में लगे इस शिविर के दौरान राजपुर एवं आस-पास के ग्रामों के रहवासी द्वारा 700 से अधिक आवेदन दिये गये। इन आवेदनों में गृहमंत्री श्री बच्चन, कलेक्टर श्री अमित तोमर, जिला पंचायत सीईओ श्री मनोज सरियाम ने त्वरित कार्यवाही करवाते हुए मौके पर ही समस्याओं से संबंधित 209 आवेदनों में मौके पर ही कार्यवाही करवाई। जबकि ऐसी शिकायते जिनमे ंजांच उपरांत कार्यवाही करना है, उनके निराकरण की समय सीमा से आवेदकों को अवगत कराया गया। वही मांगों से संबंधित आवेदनों में उपस्थितों को अवगत कराया गया कि आगामी समय से उपलब्ध होने वाले आवेदनों से और जिनके उच्च स्तर से कार्यवही होना है, उनके उच्च स्तर से स्वीकृति कराकर पुनः मांगों का निराकरण करवाया जायेगा।
अपने समक्ष दिलवाई शासकीय योजनाओं की जानकारी
शिविर के दौरान प्रदेश के गृह मंत्री श्री बच्चन ने जनकल्याण योजनाओं की जानकारी संबंधित विभाग के जिला अधिकारियों से अपने समक्ष उपस्थितों को दिलवाई। साथ ही उपस्थितों को प्रोत्साहित किया कि वे इन योजनाओं को समझे और इनसे लाभ उठाये। अगर इस कार्य में कोई परेशानी आये तो सीधे विभाग के जिला अधिकारी, कलेक्टर, सीईओं से मिलकर इसकी जानकारी दे। जिससे वे इन शिकायतों को निवारण कर सके। इस दौरान गृहमंत्री श्री बच्चन ने अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि वे भी मानवीय संवेदनाओं को ध्यान मंे रखते हुए शिकायतों का निवारण करवाये। जिससे हमारा जिला भी अग्रणी जिलों में शुमार हो सके।
इन योजनाओं के तहत लाभान्वित किया गया उपस्थितों को
शिविर के दौरान गृहमंत्री श्री बाला बच्चन ने विभिन्न शासकीय योजनाओं के तहत मौके पर ही 184 हितग्राहियों को 1 करोड़ 11 लाख 81 हजार 8 सौ रुपये के स्वीकृति से संबंधित दस्तावेज, मिलने वाले लाभों को भी वितरित किया। लाभान्वित होने वाले में मुख्यमंत्री सामाजिक सुरक्षा कल्याण पेंशन योजना के 29 हितग्राही, मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना में 12 हितगाही, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत 3 हितग्राही, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना मुख्यमंत्री आर्थिक योजना के तहत 4-4 हितग्राहियों को, नगर साख सीमा सीपीएल से 24 हितग्राहियों को, प्रारंभिक ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम से 43 हितग्राही, मुख्यमंत्री श्रमिक सेवा प्रसूति योजना के 4 हितग्राही, मुख्यमंत्री बाल श्रवण, बाल हृदय उपचार योजना से 2 हितग्राही, उद्यानिकी विभाग की प्याज भण्डारण निर्माण योजना से 6 हितग्राही, कृषक समूह बीमा योजना से 2 हितग्राही, बीपीएल राशन कार्ड योजना से 7 हितग्राही, नवीन नल कनेक्शन योजना से 5 हितग्राही, जाति प्रमाण पत्र योजना से 19 हितग्राही, ऋण पुस्तिका वितरण योजना से 5 हितग्राही, बीज पैकेट वितरण योजना से 9 हितग्राही सम्मिलित थे।
जिले की समस्त 717 ग्राम को मिलेंगे 25 हजार रुपये मूल्य के 16 बर्तन
शिविर के दौरान प्रदेश के गृहमंत्री श्री बाला बच्चन ने बताया कि सरकार ने आदिवासी बाहुल्य जिले के ग्रामों के लिए 25-25 हजार रुपये मूल्य के बर्तन तथा जन्म होने पर परिवार को 50 किलो एवं किसी परिजन की मृत्यु होने पर 100 किलों निःशुल्क अनाज दने की योजना भी प्रारंभ की है। श्री बच्चन ने बताया कि इस योजना को बड़वानी जिले की समस्त 717 ग्रामों को 25-25 हजार रुपये मूल्य के 16-16 बर्तन देने हेतु 17 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्राप्त हो गई है। इस बर्तन का उपयोग ग्रामवासी अपने व्यक्तिगत कार्यक्रम तथा सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान निःशुल्क कर सकेंगे। सिर्फ शर्त यह रहेगी कि लौटाते समय इसे साफ कर लौटाना होगा।

50 करोड़ की सात सड़कों के स्वीकृति की दी जानकारी
शिविर के दौरान गृह मंत्री ने जिले में 50 करोड़ से सवीकृत 7 सड़कों की भी जानकारी पढ़कर उपस्थितों को सुनाई। इन सड़कों में 11.21 करोड़ की 12.4 किलो मीटर लंबी सड़क टाकली से जामपाटी, 4.17 करोड़ लागत से 2.4 किलोमीटर लंबी सड़क आवल्या से भोरवाड़ा, 5.73 करोड़ की लागत से 4.30 किलोमीटर लंबी सड़क पटेलपुरा लफनगांव से सालीटाण्डा मार्ग, 5.35 करोड़ की लागत से 5.20 किलोमीटर लंबी सड़क मटली-पलसूद मार्ग, 1.38 करो़ड़ की लागत से 2 किलोमीटर लंबी सड़क घुसगांव से नीलकण्ठ मार्ग, 1.27 करोड की लागत से 2.65 किलोेमीटर लंबी भुलगांव पटेल फल्या मार्ग, 6.89 करोड़ की लागत से 6.29 किलोमीटर लंबी रामकोला से चाचरिया मार्ग सम्मिलित है।
बजट में शामिल होगा पुलिस उन्नयन के कार्य
शिविर के दौरान प्रदेश के गृहमंत्री श्री बाला बच्चन ने बताया कि पुलिस अधीक्षक की मांग पर जिले के ग्राम जुलवानिया, पलसूद के थाना भवन, एसडीओपी निवास राजपुर, एसडीओपी कार्यालय सेंधवा एवं बड़वानी, जिला नियंत्रण कक्ष बड़वानी, पुलिस आरक्षक बैरक बड़वानी के उन्नयन कार्य को बजट में शामिल करवाया जायेगा।
यह थे उपस्थित
शिविर में प्रदेश के गृहमंत्री एवं राजपुर के विधायक श्री बाला बच्चन, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री रमेश चैहान, कलेक्टर श्री अमित तोमर, पुलिस अधीक्षक श्री डीआर तेनीवार, जिला पंचायत सीईओ श्री मनोज सरियाम, एसडीएम राजपुर श्री वीरसिंह चैहान, जिला पंचायत सदस्य श्री राजू मोगरे, क्षेत्र के गणमान्य जनप्रतिनिधि सर्वश्री नानेश चैधरी, श्री सचिन जोशी, श्री दीपक राठौर, श्री प्यारसिंह दरबार, श्री नासीर खांन सहित बड़ी संख्या में नगर वासी, ग्रामवासी विभिन्न विभागों के जिला एंवं उनके अनुभाग स्तरीय अधिकारी, मैदानी अमला उपस्थित था।


Post A Comment:

0 comments: