बड़वानी~नर्मदा को प्लास्टिक मुक्त रखने के लिये नगर पालिका ने प्रारंभ की कार्यवाही ~~

बड़वानी नगर से नर्मदा में मिलने वाले 5 नालों पर जालिया लगाने का कार्य प्रारंभ~~

बड़वानी /नर्मदा को प्रदूषण मुक्त बनाने, नर्मदा नदी में बहकर प्लास्टिक जाने से रोकने के लिये नगर पालिका बड़वानी ने युद्ध स्तर पर कार्यवाही प्रारंभ की है। इसके तहत बड़वानी नगर में गंदा पानी लेकर मिलने वाले 5 नालो पर लोहे की जालिया लगाकर प्लास्टिक को रोकने की व्यवस्था को मुहूर्त स्वरूप प्रदान करने का कार्य प्रारंभ किया गया है। वर्तमान समय में दो प्रमुख नालो पर जालिया लगाई जा चुकी है, शेष तीन नालो पर भी अगामी एक सप्ताह में जालिया लगाने का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा ।
नगर पालिका सीएमओ एवं डूडा के प्रभारी अधिकारी श्री कुशलसिंह डोडवे ने बताया कि समग्र स्वच्छता के तहत नर्मदा नदी में मिलने वाले गंदे पानी के नालों मे लोहे की जालिया लगाने का कार्य किया जा रहा है। इसके तहत बड़वानी नगर के दो प्रमुख नालो, तिरछी पुलिया एवं दूध डेयरी  ( कोर्ट चैराह ) के नाले पर जाली लगाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। अगले एक सप्ताह में नगर के 3 और नाले 24 नम्बर नाला बावनगजा रोड़, 14 नम्बर नाला चंचल चैराह तथा एकता नगर नाले पर भी लोहे की जाॅली लगाने का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा ।
डूडा प्रभारी अधिकारी श्री कुशलसिंह डोडवे ने बताया कि कलेक्टर श्री अमित तोमर ने जिले के समस्त नगर निकायो के सीएमओ को पिछले हफ्ते ही निर्देशित किया था कि सभी नगर निकायो से निकलने वाले गंदे पानी के नालो पर अनिवार्य रूप से लोहे की जाली लगाकर बहने वाली प्लास्टिक की पन्नियों, कूढे - कचरे को रोकने की व्यवस्था की जाये । जिससे इन नालो में बहने वाली पन्नियाॅ किसी भी स्थिति में बहकर नदियो में न जाने पाये ।
लगाई जायेगी एक - एक और जालिया
श्री डोडवे ने बताया कि शहर के दो नालो पर लगाई गई जालियो से एक बात उभरकर आई है कि यदि इन जालियो के आगे कुछ दूरी पर एक - एक और जालिया लगा दी जाये, जिनके छेद कुछ छोटे हो तो इससे कूढे - कचरे, पन्नियो को और प्रभावी तरीके से रोका जा सकता है। उन्होने बताया कि प्रायोगिक रूप से यह कार्य तिरछी पुलिया नाले पर एक और जाली लगाकर परखा जायेगा ।
कचरा निकालने हेतु भी तैनात किये गये है कर्मी
श्री डोडवे ने बताया कि गंदे पानी के साथ बहकर आने वाली पन्नियो को रोकने हेतु की गई इस व्यवस्था को प्रभावी बनाये रखने के लिये जरूरी है कि इन जालियो में फॅसने वाली पन्नियो को नियमित रूप से निकालकर उनका विनिष्टिकरण किया जाये। इसके लिये नगरपालिका ने कर्मियो की ड्यूटी भी जालियो के पास लगाई है। जो तय अंतराल पर पहुंचकर फॅसी हुई पन्नियो को निकालने का कार्य करते है एवं निकाली गई पन्नियो को एक स्थान पर एकत्रित कर उन्हें विनिष्टिकरण हेतु लगाये गये संयंत्र को भेजते है।


Post A Comment:

0 comments: