*अलीराजपुर~जिले मे रैत माफियायाऔ का दब दबा  खनीज विभाग की मिलीभगत से हो रहा अवैध रैत खनन* ~~

*बगैर  रॉयल्टी के ऑवरलोडिग कर हो रही अवैध खनन जिला प्रशासन मौन*~~

*गुजरात की रॉयल्टी होती है अंडरलोड मगर ऑवर लोड होने पर भी खनीज विभाग मौन*~~

✍🏻जुबेर निज़ामी की रिपोर्ट ✍🏻
अलीराजपुर 📲9993116518~~

अलीराजपुर जिले मे रैत माफिया का दब दबा प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ  द्वारा एन्टी माफियाओ पर कार्यवाही करने के सभी जिले के अधिकारीयो को आदेश भी जारी किये गये मगर अलीराजपुर जेसे जिले मे मुख्यमंत्री कमलनाथ के आदेशों की भी अवेहलना  की जा रही है। जिले के मेन चौराहे से सेकडो की संख्या मे अवैध रैत परिवहन करते हुऐ ट्रक और डंम्फर गुजर रहे हो जो जो की सीसी टीवी केमरो मे भी दिखाई दे रहे है मगर अलीराजपुर मे एक सप्ताह  मे 4 गाड़ियों को पकड़कर खाना फुर्ती की गयी। है जबकी पुरी रात रोड पर रैत के वाहन बे खोप दौडते नजर आ रहे है जिसकी सुचना नगर से कुछ लोगो ने  सी एम हेल्पलाइन पर भी की है मगर फिर भी इस अवैध कारोबार पर रोक लगाने मे खनिज विभाग चुप क्यो है।

केसे होता है अवैध रैत खनन
आपको बता दे इन दिनो नई रैत निति के हिसाब से न्यू टेण्डर होना है इस हिसाब से रायल्टी बंद है मगर कुछ रैत माफियाओ द्वारा गुजरात की रॉयल्टी दी जा रही हो नियम अनुसार ट्रक की पार्सिग के आधार पर रॉयल्टी बनती है  मगर यहा ऑवरलोडिग कर रॉयल्टी अंडरबिलिग की जाती है जिससे शासन के राजस्व को हानी हो रही है।

आपको बता दे साथ ही कही वाहन बगैर रॉयल्टी के खनिज विभाग की साठ गाँठ से बगैर रॉयल्टी के गुजर रहे है। जिनपर जान कर भी कार्यवाही नही होती है क्योकी सभी अपनी जेब भरने मे लगे है। चाहे फिर शासन को हानी हो किसी को फर्क नही पडता। इतने बडी संख्या मे रैत खनन हो रहा है और सप्ताह मे 4 ट्रक पर कार्यवाही होना भी इस और इशारा करता है की कही न कही विभाग की मिलीभगत से अवैध रैत खनन को बढ़ावा मिल रहा है। जो ट्क मालिक रॉयल्टी लेकर जा रहा है वो दो दीन मे रैत बेचपाता है जबकी बगैर रॉयल्टी वाला सैम डे मे बेच देता है इस से कही मोटर मालिकों  को भी नुकसान हो रहा है। थाने के सामने से गुजरते है रैत से भरे ऑवरलोडिग ट्रक बगैर रॉयल्टी के।मगर पांच सो की रशीद काटकर छोड़ दिये जाते है।

हमारे द्वारा अलग अलग चैकिंग पोईन्ट लगाऐ जाते है। जो तकरीबन रात 9 बजे तक रहते है  रैत के वाहन देर रात गुजरते है जब चैकिंग पाईन्ट नही रहता।

👉थाना प्रभारी:- दिनेश सोलंकी

हमार पास स्टाप की कमी होने के कारण हम चैकिंग नही कर पाते है फिर भी अःक सप्ताह मे हमने 4 ट्रक को खडे किये है जिनपर कार्यवाही करेगे।

👉शैलेश किराडे खनीज विभाग


Post A Comment:

0 comments: