बड़वानी~मिशन इन्द्र्रधनुष अभियान में लापरवाही पड़ेगी भारी - कलेक्टर श्री तोमर~~

बड़वानी / जिले में भी मिशन इन्द्रधनुष अभियान का द्वितीय चरण 6 से 16 जनवरी तक चलेगा। इस अभियान को हमें पूरी सजगता एवं सर्तकता से संचालित करना है जिससे कोई भी बच्चा टीकाकरण से छूटने न पाये। अगर इस अभियान में किसी भी स्तर पर लापरवाही प्रदर्शित होगी तो संबंधित पर उसी वक्त कठौर कार्यवाही की जायेगी ।
सोमवार को आयोजित मिशन इन्द्रधनुष अभियान की बैठक में उक्त निर्देश कलेक्टर श्री अमित तोमर द्वारा दिये गये। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. अनिता सिंगारे, टीकाकरण अभियान के नोडल अधिकारी डाॅ. कीर्ति चैहान सहित समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे ।
बैठक के दौरान कलेक्टर ने बताया कि मिशन इन्द्रधनुष अभियान के द्वितीय चरण में भी मैदानी कार्य की समीक्षा थर्ड पार्टी से करवाया जायेगा । साथ ही यूनिसेफ की टीम भी जगह - जगह सर्वे कर किये गये कार्यो का मूल्यांकन करेगी। इस थर्ड पार्टी सर्वे के दौरान अगर यह परिलक्षित हुआ कि मैदानी अमले ने सही तरीके से बच्चो का टीकाकरण नही किया या बच्चे के पालको को समुचित टीकाकरण की जानकारी नही दी तो दोषियो पर कठौर कार्यवाही की जायेगी ।
बैठक के दौरान कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रत्येक विकासखण्ड स्तर पर कन्ट्रोल बनाकर वहाॅ पर जिम्मेदार पदाधिकारी की ड्यूटी लगाई जाये । जो अभियान के दौरान प्रत्येक टीम से प्रातः 9 बजे के पूर्व बात कर सुनिश्चित कर ले कि टीम अपने साजो सामान के साथ टीकाकरण स्थल पर पहुंच गई है। इसी प्रकार शाम को 4 बजे के पूर्व पुनः टीम से फोन पर चर्चा कर उस दिन हुए कार्य की जानकारी ले। जिससे सर्वे किये गये सूची अनुसार शतप्रतिशत बच्चों का टीकाकरण होना सुनिश्चित हो सके।


Post A Comment:

0 comments: