बड़वानी~शहीदों की शहादत को कभी भूला नही जा सकता-कलेक्टर~~

बड़वानी /1971 के भारत-पाकिस्तान के युद्ध में शहीद हुए शहीदों की शहादत को कभी भूला नही जा सकता। हमारे देश के सैनिकों ने 13 दिनों के युद्ध में ही पाकिस्तान सैना के छक्के छुड़ाकर पाकिस्तान सैना को आत्मसमर्पण करने हेतु मजबूर कर दिया था। आज हमारे देश के सैनिकों की वजह से ही हम अपने घर-गांव-नगर-प्रदेश में अमन-चैन से जी रहे है। अतः हमारे देश के वीर सैनिकों का सम्मान करते हुए गौरव का अनुभव हो रहा है।
उक्त बाते कलेक्टर श्री अमित तोमर ने सोमवार को नगर पालिका प्रांगण में आयोजित विजय दिवस के कार्यक्रम में शहीदों का सम्मान करते हुए कही। कार्यक्रम के दौरान सर्वप्रथम कलेक्टर ने ध्वजारोहण कर, मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन कर उपस्थितों को सुनाया। कार्यक्रम में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय बड़वानी के विद्यार्थियों ने राष्ट्रगान एवं मध्यप्रदेश गान का गायन किया।
इन सैनिकों का हुआ सम्मान
कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर श्री अमित तोमर, नगर पालिका अध्यक्ष श्री लक्ष्मण चैहान, पुलिस अधीक्षक श्री डीआर तेनीवार एवं जिला पंचायत सीईओ श्री मनोज सरियाम ने 1971 के युद्ध में शामिल रिटायर्ड सूबेदार श्री राधेश्याम सोनी, रक्षा मेडल से सम्मानित श्री सीताराम सोनी, कारगिल युद्ध में शामिल सूबेदार श्री मुकेश डोंगरे तथा नायब सूबेदार श्री नंदकिशोर भार्गव का सम्मान शाल एवं श्रीफल देकर किया।
देशभक्ति गीतों की हुई प्रस्तुति
कार्यक्रम के दौरान वैष्णवी विद्या विहार बड़वानी के विद्यार्थियों ने संस्कृत भाषा में देश भक्ति गीत, एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय बड़वानी के विद्यार्थियांे ने, एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय बड़वानी की छात्रा कुमारी इलिशा एवं ललिता सहित शिक्षक श्री अनिल जोशी ने भी देशभक्ति के गीतों की प्रस्तुति दी।
युद्ध संबंधी फोटो से सजी प्रदर्शनी को सभी ने देखा उत्साह से
नगर पालिका परिसर बड़वानी में आयोजित ‘‘विजय दिवस‘‘ मुख्य कार्यक्रम में जनसम्पर्क विभाग द्वारा सन् 1971 युद्ध से संबंधित लगाई गई फोटो प्रदर्शनी को पूर्व सैनिको के साथ-साथ वरिष्ठो, युवाओं ने भी देखा एवं सराह । इस दौरान जिले से इस युद्ध में भाग लेने वाले सेवा निवृत सैनिक श्री सीताराम सोनी एवं श्री राधेश्याम सोनी भी युद्ध संबंधी फोटो देखकर भावुक हो उठे, और उन्होने एक-एक फोटो के महत्व एवं घटना से उपस्थितो को अवगत कराया ।
विशाल एलईडी दिखाई गई सन 1971 युद्ध से संबंधित फिल्म
कार्यक्रम के दौरान विशाल एलईडी पर सन् 1971 के युद्ध से संबंधित फिल्म दिखाई गई । जिसे जनप्रतिनिधि, अधिकारी, युवा तो रोमांचित हुये ही वही इस युद्ध में भाग लेने वाले उपस्थित सेवा निवृत सैनिक भी पुनः जोश में भर गये । जनसम्पर्क विभाग द्वारा भेजी गई इन फिल्मो ने पूरे पाण्डाल में ऐसा दृश्य उपस्थित कर दिया कि जो जहाॅ था वही रह गया । फिल्म समाप्त होते ही पूरे पण्डाल में भारत माता की जय के नारे गंूज उठे ।
यह थे उपस्थित
कार्यक्रम में सांसद श्री गजेन्द्रसिंह पटेल, कलेक्टर श्री अमित तोमर, पुलिस अधीक्षक श्री डीआर तेनीवार, जिला पंचायत सीईओ श्री मनोज सरियाम, नगर पालिका अध्यक्ष श्री लक्ष्मण चैहान, नगर पालिका के पार्षदगण, एसडीएम बड़वानी श्री अभयसिंह ओहरिया सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का समापन वंदे मातरम् गान के साथ हुआ।


Post A Comment:

0 comments: