।।  *सुप्रभातम्*  ।।
               ।।  *संस्था  जय  हो*  ।।
        ।।  *दैनिक  राशि  -  फल*  ।।
        आज दिनांक 10 जनवरी 2020 शुक्रवार संवत् 2076 मास पौष शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि मध्य रात्रि 12:51 बजे तक रहेगी उपरांत प्रतिपदा तिथि लगेगी । आज सूर्योदय प्रातः काल 07:18 बजे एवं सूर्यास्त सायं 05:52 बजे होगा । आद्रा नक्षत्र दोपहर 02:46 बजे तक रहेंगा पश्चात पुनर्वसु नक्षत्र आरंभ होगा । आज का चंद्रमा मिथुन राशि में दिन रात भ्रमण करते रहेंगे । आज का राहू काल प्रातः  11:16 से 12:36 बजे तक रहेंगा । दिशाशूल पश्चिम दिशा में रहेंगा यदि आवश्यक हो तो जौ का सेवन कर यात्रा आरंभ करें । जय हो

                  ~:  *विशेष*  :~
            *🔥चन्द्रग्रहण विशेष🔥*
          *दिनांक 10/11 जनवरी 2020 को रात्रि 10:38 से 2:42 तक "मांद्य चंद्र ग्रहण" होगा। इस का शास्त्रीय दृष्टि से कहीं कोई महत्व नही है। इस ग्रहण पर यूट्यूब पर लगभग 20 वीडियो पड़े है, जिस में राशिफल, सूतक आदि बताए गए है-- वे सभी अफवाह जैसे भ्रामक है। इस ग्रहण का "सूतक" बिल्कुल नहीं है। अतः राशिफल आदि के ऊपर कुछ भी असर नही पड़ेगा।।*

*2020 के पहले चंद्र ग्रहण को लेकर अभी गलत अफवाह फैल रही है। सही बात ये है की, इस किस्म के "मांद्यचंद्र ग्रहण" की कुछ भी धार्मिक मान्यता या महत्व नहीं है। क्योंकि इस दिन किस प्रकार का सूतक नहीं लगेगा।*
*"10 जनवरी 2020 यानी संवत 2076 पौष शुक्ल पक्ष पूर्णिमा को "मांध चंद्र ग्रहण" लगेगा। मांद्य का अर्थ है न्यूनतम, यानी मंद होने की क्रिया; इसलिए बिल्कुल भी इस चंद्र ग्रहण को लेकर चिन्ता करने की जरूरत नहीं है। इस ग्रहण में कुछ हल्की से चंद्रमा की कांति मलिन हो जाएगी, लेकिन चंद्रमा का कोई भी भाग ग्रहण ग्रस्त नहीं होगा। इसमें चंद्रमा का करीब 90 प्रतिशत भाग धूसर छाया में आ जाएगा। धूसर का अर्थ है मटमैला जैसा हल्की सी धूमिल। लेकिन इस प्रभाव को भी बहुत कम ही लोग समझ पाएंगे। केवल वही देख पाएंगे जो कुछ उपकरण या बहुत गौर से देखने के लिए जागरूक होंगे। इस में छाया ग्रह राहु की छाया पड़ेगी नहीं। जब छाया ही नहीं पड़ेगी तो राहु के ग्रसने वाली बात भी नहीं होगी, क्योंकि प्रच्छाया हीन इस किस्म का ग्रहण केवल 'उपच्छाया' मात्र है। इसलिए इसको ग्रहण कहने के बजाए उपच्छाया का समय कहना ज्यादा सही होगा।।*
*"निर्णयसागर पंचांग में स्पष्ट किया है कि इस ग्रहण में किसी भी प्रकार का यम, नियम, सूतक आदि मान्य नहीं, अर्थात धार्मिक मान्यता नहीं है। इस उपच्छाया वाले चन्द्रग्रहण नग्न आँखों से नहीं दिखाई पड़ेगा। इसलिये उनका पञ्चाङ्ग में समावेश नहीं होता है। और ऐसे ग्रहण से सम्बन्धित कर्मकाण्ड यानि कोई पूजा पाठ भी नहीं किया जाता है। सच है की-- सभी परंपरागत पञ्चाङ्ग केवल 'प्रच्छाया वाले चन्द्रग्रहण' को ही सम्मिलित करते हैं।*  *जय हो*

                   *ज्योतिषाचार्य*
          डाँ. पं. अशोक नारायण शास्त्री
         श्री मंगलप्रद् ज्योतिष कार्यालय
245,एम.जी.रोड (आनंद चौपाटी )धार, एम.पी.
                  मो. नं.  9425491351

                   *आज का राशि फल* 

          मेष :~ विचारों की अस्थिरता आपको उलझनपूर्ण परिस्थिति में डालेगी। नौकरी- व्यवसाय के क्षेत्र में स्पर्धायुक्त वातावरण रहेगा, जिसमें से बाहर आने का प्रयत्न कामयाब साबित होगा। नए कार्य करने के लिए प्रेरित होंगे छोटे-से प्रवास की संभावना है। बौद्धिक तथा लेखन कार्य के लिए अच्छा दिन है। 

          वृषभ :~ मन की द्विधा ठोस निर्णय से रोकेगी। परिणाम स्वरूप हाथ में आए हुए अवसर खोएँगे। झक्वी व्यवहार के कारण संघर्ष में उतरने की संभावना है। लेखक, कारीगर, कलाकारों को अपने कौशल प्रदर्शन का अवसर मिलेगा। आपकी वाकपटुता आपका कार्य संपन्न करेगी और दूसरे को मोहित करेगी।

          मिथुन :~ आज का दिन लाभदायक होगा। सुबह से ताजगी और प्रसन्नता का अनुभव होगा। मित्रों तथा सगे- सम्बंधियों के साथ मिलकर उत्तम भोजन का आनंद लेंगे। आर्थिक लाभ मिलने के साथ-साथ कहीं से गिफ्ट प्राप्त होने से आप अधिक खुश होंगे। सभी के साथ मिलकर आनंददायक प्रवास का आयोजन की संभावना है।

          कर्क :~ शरीर और मन में बेचैनी तथा अस्वस्थता का अनुभव होगा। मन की संदिग्धता और द्विधा आपकी निर्णय शक्ति को कसौटी के शिखर पर चढ़ाएँगे। विशेष रूप से परिवारजनों के साथ मनमुटाव से मन में उदासी बढ़ेगी। माताजी का स्वास्थ्य चिंता का कारण बनेगा। धन खर्च बढ़ेगा। 

          सिंह :~ आज के दिन आपको विविध लाभ मिलने की संभावना है। ऐसे समय में मन का ढ़िलापन आपको लाभ से वंचित न कर दे, इसका ख्याल रखें । मित्र - मंडल एवं स्त्री वर्ग और बुजुर्गों से लाभ होगा। नौकरी व्यवसाय में पदोन्नति और आय वृद्धि का योग है।

          कन्या :~ नए कार्य शुरू करने के लिए निर्मित योजनाओं को अमल में लाने का आज उत्तम समय है। व्यापार में लाभ होगा। बकाया वसूली के पैसे वसूल किये जा सकेंगे। नौकरी पेशावालों की पदोन्नति की संभावनाएँ हैं। पिता की तरफ से लाभ होगा। परिवार में आनंद- उत्साह का वातावरण रहेगा।

          तुला :~ लंबी दूरी की यात्रा या धार्मिक स्थान की मुलाकात होगी। विदेश यात्रा के लिए अनुकूलता रहेगी। फिर भी आपको संतान और स्वास्थ्य के सम्बंध में चिंता रहेगी। नौकरी पेशावालों को उच्च पदाधिकारियों तथा सहकर्मियों का आज सहयोग नहीं मिलेगा। विरोधियों या प्रतिस्पर्धियों के साथ चर्चा में गहरे न उतरे ।

         वृश्चिक :~ आज का दिन बिना किसी प्रवृत्ति के सावधानीपूर्वक व्यतीत करें । नए कार्य शुरू न करें। क्रोधावेश और अनैतिक आचरण आपको कठिनाई में डाल सकते हैं। समय से भोजन नहीं मिलेगा। राजकीय अपराधी प्रवृत्तियों से दूर रहने और नए सम्बंध विकसित करें । दुर्घटना से बचें।

          धनु :~ बौद्धिक, तार्किक, विचार-विनिमय और लेखन कार्य के लिए शुभ दिन है। मनोरंजन, प्रवास, मित्रों के साथ मिलन-मुलाकात, सुंदर भोजन और वस्त्र परिधान। भागीदारी में लाभ होगा। जीवनसाथी के साथ के सम्बंधों में अधिक धनिष्ठता रहेगी। 

          मकर :~ आपके व्यापार- धंधे का विकास होगा। आर्थिक रूप से लाभदायक दिन होने से पैसे की लेन-देन में सरलता रहेगी। परिवार में सुख- शांति का माहौल रहेगा। कार्यकर्ता तथा अधीनस्थ लोगों का सहयोग मिलेगा। ननिहाल पक्ष की तरफ से अच्छे समाचार मिलेंगे। प्रतिस्पर्धियों को पराजित करने में कामयाब साबित होंगे।

          कुंभ :~ आज आप संतानों और अपने स्वास्थ्य के सम्बंध में चिंतित रहेंगे। अपच, पेट-दर्द से परेशान होंगे। विचारों में तेजी से परिवर्तन मानसिक स्थिरता में खलल पहुँचाएगी। आज नए कार्यों का आरंभ न करें । यात्रा प्रवास में कठिनाइयाँ आएँगी। इसलिए संभव हो तो स्थगित रखें ।

          मीन :~ शारीरिक - मानसिक भय रहेगा। कुटुंबीजनों के साथ वाद-विवाद होगा। माताजी का स्वास्थ्य खराब होगा। अनचाही घटनाओं से आपके उत्साह में कमी आएगी। अनिद्रा से परेशान रहेंगे। धन और कीर्ति की हानि होगी। स्त्री वर्ग तथा पानी से दूर रहें । स्थावर मिल्कियत तथा वाहन आदि की समस्याएँ चिंता पैदा करेंगी।  ( डाँ. अशोक शास्त्री )

।।  शुभम्  भवतु  ।।  जय  सियाराम  ।।
।।  जय  श्री  कृष्ण  ।।  जय  गुरुदेव  ।।


Post A Comment:

0 comments: