*बडवानी~आज एनवीडीए कार्यालय बडवानी का घेराव*~~

*आज भू-अर्जन अधिकारी व पुनर्वास अधिकारीयों ने खुली चर्चा की*~~

*आज 15 विस्थापितों को घर प्लाॅट का अधिकार दी गया।*~~

*अधिकारीयों से 3 घण्टे सवाल जवाब किये गये।*~~

     आज सरदार सरोवर परियोजना से प्रभावित बडवानी जिले के 65 गावों के प्रतिनीधियों के द्वारा एनवीडीए कार्यालय बडवानी का घेराव किया गया था। आज भी विस्थापितों को कानूनी पुनर्वास क्यों नहीं हुआ है।
     2019 में अगस्त के समय कई सारे गांव के विस्थापितों को डूब क्षेत्र के बाहर निकाले गये थे, इसमें लगभग 2200 पंचनामें मकान/कृषि भूमि के बनाये गये थे, इसका आज तक निराकरण क्यों नहीं हो रहा है। आज भी हजारों परिवरों को मकान बनाने के लिए 5.80 लाख रू व आवासीय भूखण्ड मिलना बाकी है।
    बडवानी जिले में खेतों में आने जाने के लिए 27 से अधिक पुल-पुलिया बना भी बाकी है, इसकी प्रक्रिया में देरी क्यों हो रही है।
    बडवानी जिले के 2017 की सूची में कई सारे परिवारों को भी मकान बनाने के लिए 5.80 लाख रू मिलना बाकी है, जो कार्य कब तक चेलगा।
    जो विस्थापित परिवार अंजड टिनशेड, बडवानी टिनशेड व सौन्दुल टिनशेड में रखे गये है, इसका आज भी अधिकार क्यों नहीं दी जा रहा है। आज भी हजारों परिवारों को मकान बनाने के लिए आवासीय भूखण्ड भी चाहिए जिसके लिए कई हेक्टर्स कृषि भूमि अधिग्रहण करना पडेगा, इसकी भी कार्यवाही धीरे धीरे चल रही है।
     इस धरने के समय 15 विस्थापितों को तत्काल आवासीय भूखण्ड के पट्टे भी आबंटित किये गये है। इसमें उन विस्थापितों को सालों के बाद अधिकार मिला गया है।
     राजघाट कुकरा के विस्थापितों के दुकानदारों को आवासीय भूखण्ड देने पर सहमति भी बन रही है।
     इस धरने में पिछोडी, राजघाट कुकरा, भीलखेडा, बिजासन, भवती, अमलाली, नंदगांव, कसरावद, कुण्डिया, बगुद, देहदला, पिपलूद, सेगांव, धनोरा, पिपरी, छोटा बडदा, मोहीपुरा, केशरपुरा, दतवाडा इत्यादि गांवों के विस्थापितों के द्वारा अपने समस्याए बतायी गई है।
     टीनशेड के विस्थापितों को पहले भोजन, फिर मवेशीयों के लिए चारा इत्यादि 6 नवंबर 2019 के बंद कर दिया गया है, आज इन विस्थापितों को मजदूरी भी नहीं मिल रही है, आज वह विस्थापित बेघर हो चुके है।
     कल भी दोपहर 12 से 4 बजे तक आंदोलन के द्वारा एनवीडीए कार्यालय बडवानी का घेराव या टेबल लगा कर उनका तत्काल निर्णय लिया जायेगा।

*कमला यादव,  राहुल यादव, कैलाश यादव, मदन अलावे, राजाराम भीलाला,, गेदालाल भाई, रामेश्वर सोलकी, रामकुवर बाई, कमला बाई*
संपर्क नं. 9179671513


Post A Comment:

0 comments: