*कुक्षी ~जिला बनाने के लिए राजस्व मंत्रालय भोपाल ने कलेक्टर से मांगा प्रतिवेदन, अभिमत*~~

*राज्यपाल, मुख्यमंत्री, मंत्रियों को सामाजिक कार्यकर्ता सोमेश्वर पाटीदार ने मांग पत्र लिखकर चलाया हस्ताक्षर अभियान*~~

दीपक जायसवाल टांडा
9685833838~~

*कुक्षी।* धार जिले से पृथक कर कुक्षी को जिला बनाने की मांग विषय पर म.प्र.शासन के राजस्व विभाग ने धार कलेक्टर को पत्र प्रेषित किया। जिसकी प्रतिलिपि आंदोलन प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता सोमेश्वर पाटीदार को भी प्राप्त हुई। अवर सचिव सुमन रायकवार के पत्र क्रमांक-861/894/2019/सात-7 भोपाल दिनांक-28/12/2019 में उल्लेखित है कि, कुक्षी जिला बनाने विषयक प्रकरण के सम्बंध में मुख्यमंत्री कार्यालय के पत्र क्रमांक-17572/सीएमएस/पीयूबी/2019, दिनांक-11/09/2019 संलग्न आदेशानुसार लेख है कि, कुक्षी को जिला बनाने के सम्बंध में आवश्यक कार्यवाही करने का कष्ट कर, प्रतिवेदन अभिमत सहित इस विभाग को भेजे।

कुक्षी जिला बनाओ आंदोलन प्रमुख सोमेश्वर पाटीदार ने म.प्र. के राज्यपाल, मुख्यमंत्री कमलनाथ व  क्षेत्रीय मंत्रीगणों विधायकों को पत्र लिख विभिन्न स्थानों पर हस्ताक्षर अभियान चलाकर लम्बे समय से चल रही कुक्षी जिला बनाने की मांग को मजबूती से उठाया था। जिसका समर्थन सभी राजनीतिक सामाजिक संगठनों गणमान्य नागरिकों व आम जनता ने किया। 

आंदोलन के प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता सोमेश्वर पाटीदार ने बताया कि जिला मुख्यालय धार की दूरी कुक्षी व डही तहसील को 110 से 140 कि.मी. तय करनी पड़ती है जो बहुत अधिक है। कुक्षी तहसील सहित आसपास की मनावर, गंधवानी व डही 4 तहसीलें जिनमे 7 विकासखंड है, इन्हें मिलाकर जिला बनाया जा सकता है। प्रशासनिक दृष्टि से व आदिवासी क्षेत्र के विकास व सरदार सरोवर से प्रभावित डूब क्षेत्र पुनर्वास के विकास के लिए भी जिला बनाने की अधिक जरूरत है। व्यापारिक दृष्टि से भी कुक्षी इंदौर संभाग में बड़ा केंद्र है। साथ ही यहां कृषि उपज मंडी व उद्योग के मामले में भी बड़ा केंद्र माना जाता है। सिविल हॉस्पिटल व शासकीय व निजी विद्यालय, महाविद्यालय भी वर्तमान में मौजूद है। जिला अस्पताल से आदिवासी व पिछड़े लोगो को अधिक लाभ मिल सकेगा। जेल भवन प्रस्तावित होकर प्रक्रिया में है। कुक्षी से समीप ही डूब प्रभावित नगर निसरपुर भी है। विकल्प कुक्षी-निसरपुर संयुक्क्त जिले के रूप में भी है। क्षेत्र में प्राचीन बाघ गुफाएं, जैन तीर्थ, नर्मदा तट पर कोटेश्वर जैसा सिध्द महापुरुषों का धार्मिक स्थल भी है। प्रदेश का बड़ा जिला धार व धार की बड़ी तहसील कुक्षी को क्षेत्र में कानून व्यवस्था की दृष्टि से भी जिला बनाना अधिक जरूरी है। कई विभागों के बड़े-बड़े शासकीय भवन मौजूद होने के साथ ही जमीन व सभी तरह से जिला बनाये जाने योग्य है। सभी क्षेत्र से दूरी के मामले में भी कुक्षी शहर केंद्र है। सामाजिक कार्यकर्ता सोमेश्वर पाटीदार ने मुख्यमंत्री सहित विशेषकर क्षेत्रीय विधायक व मंत्री सुरेंद्र सिंह हनी बघेल व मंत्री उमंग सिंघार से क्षेत्र को शीघ्र ही यह बड़ी सौगात देने हेतु अपील की। क्षेत्र वासियों व सामाजिक, राजनीतिक संघठनों से अनुरोध है कि, राजनीतिक हानि-लाभ को छोड़कर एक मत होकर क्षेत्र के विकास हेतु आंदोलन को सहयोग प्रदान करें।


Post A Comment:

0 comments: