बड़वानी~जनसुनवाई में आये 98 आवेदन~~

पति-पत्नि की बंद हो गई है पेंशन, सीईओ स्वयं करेंगे परीक्षण ~

जिला पंचायत करायेंगे शिकायत की जांच ~~

दादी की समस्या का करवाया तत्काल निराकरण ~~

महावीर एवं नेमिनाथ नगर में नही है मूलभूत सुविधाएं~~

माध्यमिक विद्यालय की करायेंगे जांच ~~

बड़वानी  /कलेक्टर श्री अमित तोमर ने मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई के दौरान 98 आवेदकों को व्यक्तिगत रूप से सुना तथा मौके पर ही हो सकने वाली समस्याओं का निराकरण कराया । जबकि मांगो से संबंधित आवेदनों को संबंधित विभागों को भेजकर परीक्षण कराने एवं उपयुक्त पाये जाने पर उसे आगामी कार्य योजना में सम्मलित करने के भी निर्देश निर्माण एजेंसियो के पदाधिकारियो को दिये। इस दौरान समस्त विभागो के जिला अधिकारी भी उपस्थित थे।
पति-पत्नि की बंद हो गई है पेंशन, सीईओ स्वयं करेंगे परीक्षण
जनसुनवाई में ग्राम कुआं के वृद्ध दम्पत्ति श्रीमती शांति एवं उनके पति श्री रमेश राठौड़ ने आवेदन देकर बताया कि वे 65 वर्ष से अधिक के हो चुके है। पूर्व में उन्हे वृद्धावस्था पेंशन का लाभ मिलता था। जिससे उनका घर जैसे-तैसे चल जाता था। किन्तु विगत माह से उन्हे पेंशन की राशि बंद हो गई है। जिससे वे अपना घर चलाने के लिए परेशान हो रहे है। अतः उनकी बंद हो गई पेंशन पुनः प्रारंभ करवाई जाये। इस पर जनुसनवाई कर रहे कलेक्टर श्री अमित तोमर ने जनपद पंचायत सीईओ ठीकरी को निर्देशित किया कि वे स्वयं इस प्रकरण की वस्तुस्थिति की जांच कर, प्राप्त तथ्यानुसार उचित कार्यवाही करवायेंगे और इस कार्यवाही से जिला कार्यालय को भी अवगत करायेंगे।
समयमान-वेतनमान एवं क्रमोन्नति का दिलवाया जाये लाभ
जनसुनवाई में एनवीडीए के कर्मी श्री नवशाद शेख ने आवेदन देकर शिकायत दर्ज कराई कि वे कोर्ट से केस भी जीत गये है, किन्तु दो माह होने के पश्चात् भी आज तक उन्हे कोर्ट के निर्णयानुसार समयमान वेतनमान एवं क्रमोन्नति का लाभ नही मिल पा रहा है। विभाग का कहना है कि उन तक कोर्ट का आदेश अभी तक नही आ पाया हैं अतः विभाग के पदाधिकारियों को निर्देशित किया जाये कि वे कोर्ट का आदेश प्राप्त कर, तत्काल उस पर अमल करे। इस पर कलेक्टर श्री अमित तोमर ने मौके पर ही उपस्थित एनवीडीए के कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया कि वे कोर्ट के आदेश अनुसार तत्काल कार्यवाही करवाना सुनिश्चित करायेंगे।
जिला पंचायत करायेंगे शिकायत की जांच
जनसुनवाई में ग्राम पंचायत बूदी के कुछ ग्रामीणों द्वारा आवेदन देकर शिकायत दर्ज कराई कि उनके ग्राम पंचायत के सरपंच-सचिव अपनी मनमर्जी से कार्य करते है। ग्राम सभा का भी आयोजन स्वयं के अनुसार करवाते है। जिससे पात्रजनों को योजना का लाभ नही मिल पा रहा है। अतः दोषियों पर कठोर कार्यवाही करवाई जाये। इस पर जनसुनवाई कर रहे कलेक्टर श्री अमित तोमर ने आवेदन को जनपद पंचायत पाटी सीईओ के पास भेजकर तत्काल शिकायत की जांच कराने एवं प्राप्त तथ्यों से जिला कार्यालय को भी अवगत कराते हुए, उचित कार्यवाही करवाने के निर्देश दिये।
दादी की समस्या का करवाया तत्काल निराकरण
जनसुनवाई में निवाली की रहवासी श्रीमती बीबीबाई अपने पोते-पोतियों के साथ उपस्थित होकर बताया कि वे अपने 5 पोते-पोतियों का लालन-पालन जैसे-तैसे कर रही है। किन्तु कुछ माह से उन्हे राशन कार्ड पर खाद्यान्न नही मिल पा रहा है। क्योकि मशीन में अंगूठा निशान मिलान में परेशानी आ रही है। इस पर कलेक्टर ने मौके पर ही उपस्थित खाद्य अधिकारी को तत्काल बुलाकर निर्देशित किया कि वे निवाली सोसायटी सेल्समेन को बतायेंगे, कि इस वृद्ध महिला का राशन प्रतिमाह मिल जाये यह सुनिश्चित करेंगे। अगर आवश्यक हो तो पंजी के आधार पर वृद्ध महिला को राशन देकर उसका रिकार्ड मेंटेन करेंगे।
सड़क चैड़ीकरण में आ रहे पेड़ को काटने का दिया जाये अधिकार
जनसुनवाई में ग्राम धाबाबावड़ी के श्री पहाड़सिंग ने आवेदन देकर मांग की, कि धाबाबावड़ी से बोरलाय तक हो रही सड़क चैड़ीकरण के कार्य में उनके खेत के किनारे लगाये गये कई नीम एवं अंजन के पेड़ भी काटे जायेंगे। यह कार्य ठेकेदार के द्वारा करने पर पेड़ की लकड़ी वह ले जायेगा। जबकि यह पेड़ उनके परिजनों के लगाये हुए है। अतः इन पेड़ो को काटने का अधिकार उनकों दिया जाये। जिससे पेड़ो की लकड़ी का वे उपयोग कर सके। इस पर कलेक्टर ने आवेदन को तहसीलदार के पास भेजकर परीक्षण कराने एवं रिपोर्ट देने के निर्देश दिये।
महावीर एवं नेमिनाथ नगर में नही है मूलभूत सुविधाएं
जनसुनवाई में बड़वानी नगर की महावीर एवं नेमिनाथ कालोनी के कुछ वासियों ने आवेदन देकर शिकायत दर्ज कराई कि उनकी इन दोनों कालोनियों में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। नालियां भी चैक हो गई है, जिसके कारण गंदा पानी सड़क पर फैल रहा है। इस समस्या का निवारण न तो नगर पालिका कर रही है और ना ही संबंधित कालोनीनाईजरों द्वारा किया जा रहा है। अतः दोनों कालोनियों की इन समस्याओं का निवारण प्राथमिकता से करवाया जाये। इस पर जनसुनवाई कर रहे कलेक्टर श्री अमित तोमर ने आवेदन को एसडीएम बड़वानी के पास भेजकर निर्देशित किया कि वे संबंधितों को अपने समक्ष बुलाकर उक्त समस्या का निवारण करवायेगी।
माध्यमिक विद्यालय की करायेंगे जांच
जनसुनवाई में ग्राम होलगांव की कुछ महिलाओ-पुरूषों ने आकर शिकायत दर्ज कराई कि उनके ग्राम के माध्यमिक विद्यालय में पदस्थ एक शिक्षिका समय पर नही आती एवं शिकायत करने पर अपशब्दों का उपयोग करती हैं । साथ ही उनका व्यवहार विद्यार्थियों के प्रति भी अच्छा नही है। इससे शाला के संचालन में अत्यधिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अतः उस शिक्षिका को तत्काल हटाकर अन्यत्र पदस्थ किया जाये। इस पर कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को निर्देशित किया कि वे स्वयं आकस्मिक रूप से उक्त संस्था का निरीक्षण कर, शिकायत की सत्यता का परीक्षण करेंगे। एवं जिला कार्यालय को भी प्रतिवेदन भेजकर तथ्यों से अवगत करायेंगे। जिससे उचित कार्यवाही करवाई जा सके।


Post A Comment:

0 comments: