बड़वानी~कलेक्टर के पूछे गये प्रश्नों का सही-सही उत्तर दिया विद्यार्थियों ने ~~


बड़वानी /कलेक्टर श्री अमित तोमर ने बुधवार को अपने दौरे के दौरान ठीकरी के माध्यमिक बालक उत्कृष्ट विद्यालय का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने कक्षा 8वीं के विद्यार्थियों से पूछे गये भूगोल के प्रश्न का सही-सही जवाब मिलने पर जहां उनके शैक्षणिक स्तर एवं कौशल की प्रशंसा की वही कक्षा 7वीं मे अम्ल-क्षार संबंधित प्रश्नों का जवाब अधूरा मिलने पर, शिक्षकों को ओर मेहनत करने तथा विस्तार से विद्यार्थियों को विषय समझाने की भी हिदायत दी।
कक्षा 8वीं के विद्यार्थियों ने बोर्ड पर बताया किस प्रकार होता है सूर्य एवं चन्द्रग्रहण
कक्षा 8वीं के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने सूर्य एवं चन्द्रग्रहण किस प्रकार होते है। इस पर कक्षा के अधिकांश विद्यार्थियों ने हाथ उठाकर उत्तर बताने की इच्छा व्यक्त करने पर कलेक्टर ने चाॅक देकर बोर्ड पर चित्रों के माध्यम से बताने का कहने पर विद्यार्थियों ने चित्र के माध्यम से बताया कि जब सूर्य एवं पृथ्वी के मध्य, चन्द्रमा आ जाता है तब सूर्य ग्रहण होता है। वही जब सूर्य एवं चन्द्रमा के बीच, पृथ्वी आ जाती है तब चन्द्रग्रहण होता हैं । इस पर कलेक्टर ने विद्यार्थियों के साथ-साथ कक्षा के शिक्षकों की भी भूरी-भूरी प्रशंसा की।
अपूर्ण उत्तर मिलने पर शिक्षकों को ओर मेहनत करने के दिये निर्देश
कलेक्टर श्री अमित तोमर ने इसी प्रकार कक्षा 7वीं में पहुंचकर, विद्यार्थियों से अम्ल एवं क्षार किसे कहते है, इनकी पहचान किस प्रकार की जा सकती है, यह पूछा। इस पर सम्पूर्ण कक्षा के विद्यार्थियों द्वारा अपूर्ण एवं रटा रटाया जवाब देने पर कलेक्टर ने कक्षा की विज्ञान शिक्षिका को ओर मेहनत करने तथा विद्यार्थियों को विस्तार और उदाहरणों के द्वारा विषय पढ़ाने की समझाईश दी। साथ ही विद्यार्थियों को भी समझाया कि विज्ञान रटने का विषय नही, समझने का विषय है। अगर विषय को समझ लिया जाये तो पूरी जिंदगी यह याद रहता है। जिसका लाभ प्रतियोगिता परीक्षाओं के दौरान मिलता है।
बीईओ को दिया विद्यालय में होने वाले कार्यो का प्राकलन बनवाने के निर्देश
कलेक्टर ने अपने दौरे के दौरान उत्कृष्ट विद्यायल में उपलब्ध जगह को देखकर मौके पर ही उपस्थित खण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि वे इस स्कूल को ओर बेहतर बनाने के लिए क्या-क्या किया जा सकता है, इसका प्राकलन तैयार करवायेंगे। जिससे जिले के प्रवेश द्वार पर स्थापित इस स्कूल को ओर बेहतर बनाया जा सके।
कलेक्टर ने स्कूल पहुंचकर देखा प्री बोर्ड परीक्षा को
कलेक्टर श्री अमित तोमर ने बुधवार को अपने ठीकरी विकासखण्ड के दौरे के दौरान उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बालक एवं बालिका का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने संस्था में चल रहे प्री बोर्ड परीक्षा का भी निरीक्षण किया।


Post A Comment:

0 comments: