बड़वानी~ ग्राम वासियों के साथ-साथ परिक्रमा वासियों का भी मन मोह  रहा है भवती के *प्राथमिक* स्वास्थ्य केंद्र की अनूठी सुविधाएं एवं व्यवस्थाएं~~

बड़वानी / अगर किसी सड़क के किनारे अस्पताल में लगा यह बोर्ड कि ‘‘ यहां आपका मुफ्त इलाज होता है, क्योंकि यह शासकीय अस्पताल है ‘‘ तो इसे आप क्या कहेंगे। ऐसा ही नजारा है बड़वानी जिले के ग्राम भवती में संचालित हो रहे स्वास्थ्य केंद्र का। इस केंद्र के रंग-रोगन, फूल-फुलवारी से लदी बगिया, व्यवस्थित कक्ष और सेवाभावी चिकित्सकीय स्टाफ के कारण एक बार आप भी घबरा जाएंगे, कि कहीं आप किसी प्रायवेट चिकित्सा संस्थान में तो नहीं आ गए।
       इस केंद्र के चिकित्सक डॉ अरुण मोहरानी एवं अन्य कर्मी बताते हैं कि यह बोर्ड उन्होंने मजबूरी में लगाया है । क्योंकि नर्मदा परिक्रमा पथ पर स्थित इस अस्पताल के सामने की सड़क से हमेशा परिक्रमावासी गुजरते रहते हैं । अस्पताल की रंग रोगन एवं सुंदर बगिया, व्यवस्थित और चाक-चैबंद व्यवस्था के कारण जब वे अंदर आकर पूछते हैं कि उन्हें यह तकलीफ है इसके इलाज में कितनी राशि व्यय होगी, तब मन अंदर तक टूट जाता था । इस कारण से यह बोर्ड लगाया है कि यहां आपका मुफ्त इलाज होता है, क्योंकि यह शासकीय अस्पताल है।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ अरुण मोहरानी बताते हैं कि पहले स्वास्थ्य केंद्र का भवन सरदार सरोवर की डूब क्षेत्र में स्थित था । जिसके कारण सन 2013 में इसे सड़क किनारे नए भवन में शिफ्ट किया गया था । नए भवन में आने के साथ ही इस केंद्र पर पदस्थ समस्त कर्मियों ने प्रण किया था कि इस केंद्र को आदर्श स्वास्थ्य केंद्र बनाएंगे । सभी के प्रयास से अब इस केंद्र में प्रति माह 10 से ज्यादा डिलेव्हरी व प्रतिदिन 30 से 40 ओपीडी होती है। सेंटर पर 140 प्रकार की दवाइयों के वितरण के साथ-साथ कुछ जांचे  भी होती है । जिसके कारण पिछले वर्ष इस संस्था में 218 डिलेव्हरी कराई गई थी। इस कारण अब यह संस्था लेवल टू में आ गई है । इससे शीघ्र ही इस सेंटर को जननी एक्सप्रेस की सुविधा मिलने लगेगी । जिस कारण इस स्वास्थ्य केंद्र पर निर्भर लगभग 22 ग्रामों के वासियों को लाभ मिलने लगेगा । वे सहजता से कॉल कर इस वाहन को समय रहते बुला लेंगे, जिससे अभी कुछ क्षेत्रों में होने वाली घर आधारित डिलेव्हरी को भी संस्थागत कराने में मदद मिलेगी।
     प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ स्टाफ नर्स कुमारी नाजमीन खान , एएनएम  श्रीमती दुर्गा जामोद, फार्मासिस गोपाल कृष्ण नरगावे, बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता अभिषेक मोदी खुशी-खुशी बताते हैं कि स्वास्थ्य केंद्र में आज सभी के सहयोग से कई नवाचार सफलतापूर्वक किए गए हैं । जिसके कारण जहां हमें अपना दायित्व निभाने में सहायता हुई है, वहीं आने वाले रोगियों को भी तुरंत अच्छी सेवा मिलने से वे भी खुश है।  डॉक्टर मोहरानी के व्यक्तिगत प्रयासों से आज संस्था में कार्य सुविधा के मद्देनजर कई चार्ट लगाए गए है ।  जिसको देखकर उन्हें अपना दायित्व निभाने में सहायता मिलती है ।  संस्था की सफाई हेतु आधुनिक संसाधन , स्वच्छ पेयजल,  हाथ सुखाने  का ब्रोवर , सुंदर बगिया , वाटर हार्वेस्टिंग, संस्था से निकलने वाले वेस्ट के डिस्पोजल की अलग-अलग व्यवस्था, 10 किलोवाट सोलर सिस्टम से लैस यह स्वास्थ्य केंद्र ग्राम वासियों के विश्वास पर खरा उतर रहा है।
       ग्राम के सरपंच श्रीमती सुरेखा एवं उनके पति श्री मनोहर संस्था में उपलब्ध सुविधाओं एवं कर्मियों के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहते हैं कि अब इस संस्था का विस्तार करना आवश्यक हो गया है । अतः वे शीघ्र कलेक्टर, जनप्रतिनिधियों से मिलकर मांग करेंगे कि इस संस्था में दो नए वार्ड  बनवाते हुए इसे लैब की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाए। जिससे नर्मदा परिक्रमा पथ पर स्थित यह स्वास्थ्य केंद्र और बेहतर बनकर राज्य के सर्वश्रेष्ठ  प्राथमिक स्वास्थ्य  केंद्रों में अपना नाम शुमार करा सके।


Post A Comment:

0 comments: