इंदौर~मन में हो कुछ करने का जुनून तो मंजिल होती है आसान, ऐसा ही एक शख्स है सत्येंद्र~~

जिसने दिव्यांग होने के बावजूद अपने जज्बे को रखा कायम, इंटरनेशनल पैरा स्विमर में ख्याति प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम किया रोशन~~

जादौन ग्रुप कोचिंग के सेमिनार में अतिथि के रुप में पहुंचे सत्येंद्र सिंह लोहिया~~

कई अवार्डों से हो चुके सम्मानित~~

✍️इंदौर संभाग ब्यूरो चीफ पत्रकार मयंक जायसवाल की विशेष रिपोर्ट 7354767875~~

इंदौर-जी हां आज हम ऐसे शख्स के जीवन के बारे में बात कर रहे है जिसका नाम सत्येंद्र सिंह लोहिया है जो कि अपने दोनों पैरों से दिव्यांग है और उन्हें इस बात का कोई अफसोस नहीं कि वह ऐसे हैं परंतु इन्होंने अपने जज्बे और हिम्मत को कायम रख अपने देश व प्रदेश का नाम रोशन करने के लिए व लोगों की मानसिकता को बदलने के लिए अपने लक्ष्य को साधा और उस की ओर अग्रसर होने के लिए काफी मशक्कत के साथ उसे हासिल किया।
सत्येंद्र सिंह लोहिया मध्यप्रदेश के भिंड जिले से गाता गांव से रहने वाले हैं दोनों पैरों से दिव्यांग है और अपने जीवन की शुरुआत मैं पढ़ाई कर ग्रेजुएशन के साथ ग्वालियर में कोचिंग की तैयारी कर रहे थे उसके बाद इंदौर में सरकारी नौकरी की तैयारी की साथ ही दिव्यांग होने के बावजूद पैरा स्विमर बनने का लक्ष्य साधा और उसे पूरा करने के लिए  मेहनत करने लगे।
सत्येंद्र ने 11 घंटे 34 मिनट में कैटलीना चैनल पार कर रिकॉर्ड बनाया। और वहां ऐसा करने वाले पहले एशियाई बने।इंडियन पैरा रिले टिम रिकॉर्ड 42 किलोमीटर एशिया में पहले दिव्यांग स्विमर बने। 2017 में इंग्लिश चैनल प्रतियोगिता में भाग लेकर उसे पार किया।

_सत्येंद्र के हौसले को सलाम_......

दिव्यांग होने के बावजूद सत्येंद्र द्वारा अपने गांव, देश- प्रदेश का नाम रोशन करने का जो जज्बा कायम था वह तारीफे काबिल है क्योंकि एसी स्थिति और परिस्थिति में जो संयम के साथ उन्होंने अपने जीवन में अपने लक्ष्य को पाने के लिए हौसला अफजाई करा वह वाकई सत्येंद्र को सलाम के रूप को दर्शाता है।

_कई अवार्डो से हो चुके सम्मानित_.....

सत्येंद्र सिंह अपने हुनर व  जुनून के माध्यम से कई अवार्डो से सम्मानित हो चुके हैं जिसमें विक्रम अवार्ड 2014 चीफ मिनिस्टर मध्य प्रदेश द्वारा दिया गया, मेजर ध्यानचंद अवार्ड 2015 ग्वालियर के प्रेसिडेंट द्वारा दिया गया, साथ ही गोल्ड मेडलिस्ट इंटरनेशनल पैरा स्विमिंग ऑस्ट्रेलिया 2017 , नेशनल अवार्ड ऑफ इंप्रूवमेंट 2019 जोकि वाइस प्रेसिडेंट इंडिया के द्वारा दिया गया।

_विदेशों की प्रतियोगिता में भाग लेकर अपने देश प्रदेश का बढ़ाया मान_.....

सत्येंद्र द्वारा  अपनी काबिलियत को अपने प्रदेश देश का नाम रोशन करने के लिए विदेशों में भी प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अपने क्षेत्र का मान बढ़ाया जिसमें इंटरनेशनल पैरा स्विमिंग ऑस्ट्रेलिया ,इंग्लिश चैनल स्विमिंग, कैटरीना चैनल स्विमिंग, जैसी जगहों पर भी अपने हुनर का प्रदर्शन किया।

_जादौन ग्रुप कोचिंग  सेमिनार मै अतिथि के रूप में पहुंचे सत्येंद्र ने युवाओं को दिया उपदेश_.....

इंदौर शहर की टॉप कोचिंग में से एक  जादौन ग्रुप कोचिंग द्वारा आयोजित सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में इंटरनेशनल पैरा स्विमर सत्येंद्र सिंह लोहिया उपस्थित हुए जोकि जादौन ग्रुप के पूर्व में छात्र थे। जिन्होंने विद्यार्थियों से चर्चा कर अपने जीवनचर्या के बारे में विस्तृत रूप से बताया और विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के साथ-साथ अपने मन में कुछ करने के जुनून को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया। और जीवन में आगे बढ़ने के कई उद्देश्य विद्यार्थियों को समझाएं। सेमिनार में अतिथि के रुप में पहुंचे सत्येंद्र का जादोन ग्रुप द्वारा आभार माना।।


Post A Comment:

0 comments: