।।  *सुप्रभातम्*  ।।
               ।।  *संस्था  जय  हो*  ।।
        ।।  *दैनिक  राशि  -  फल*  ।।
        आज दिनांक 21 मार्च 2020 शनिवार संवत् 2076 मास चैत्र कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि प्रातः 07:59 बजे तक रहेगी उपरांत त्रयोदशी तिथि लगेगी । आज सूर्योदय प्रातः काल बजे 06:29 बजे एवं सूर्यास्त सायं 06:38 बजे होगा । धनिष्ठा नक्षत्र सायं 04:40 बजे तक रहेंगा पश्चात शततारा नक्षत्र आरंभ होगा । आज का चंद्रमा कुंभ राशि में दिन रात भ्रमण करते रहेंगे । आज का राहू काल प्रातः काल 09:36 से 11:05 बजे तक रहेंगा । अभिजित् मुहूर्त दोपहर 12:11 से 12:59 बजे तक रहेंगा । दिशाशूल पूर्व दिशा में रहेंगा यदि आवश्यक हो तो उडद का सेवन कर यात्रा आरंभ करें । जय हो

                   *ज्योतिषाचार्य*
          डाँ. पं. अशोक नारायण शास्त्री
         श्री मंगलप्रद् ज्योतिष कार्यालय
245,एम.जी.रोड (आनंद चौपाटी )धार ,एम.पी.
                  मो. नं.  9425491351

                   *आज का राशि फल* 

          मेष :~ उगाही एवं प्रवास के लिए आज का दिन अच्छा है,। व्यापार से सम्बंधित कार्यों के लिए लाभदायी दिवस है। घर में शुभप्रसंग का आयोजन होगा। शेयर- सट्टे में आर्थिक लाभ होगा। पत्नी के आरोग्य को लेकर चिंता रहेगी।

          वृषभ :~ व्यावसायिक रूप से आप नई विचारधारा अमल में लाएँगे। आलस्य और व्यग्र बने रहेंगे, इसलिए स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दे। प्रतिस्पर्धीयों के साथ वाद-विवाद न करें । अग्नि, जल और अकस्मात से बचें । व्यापारियों को धन की लेन-देन में प्रवास करने से लाभ होगा।

          मिथुन :~ खान-पान में ध्यान रखें । वाहन चलाते समय अनिष्ट घटना न हो इसका ध्यान रखें । आकस्मिक धन का खर्च होगा। किसी कारणवश बाहर जाने का प्रसंग उपस्थित होगा। मध्याहन के बाद बौद्धिक अथवा साहित्यिक प्रवृत्तियों में रचेपचे रहेंगे। मानसिकरुप से अस्वस्थ होंगे। संतानों के प्रश्नों से मानसिक व्यग्रता बढेगी।

          कर्क :~ आर्थिक पहेलु सुदृढ़ बनेगा। विचारों में अनिर्णायक्ता रहेगी, मुसाफरी होगी। अचानक धन खर्च होगा। भागीदारों के साथ आंतरिक मतभेद बढेगा। नौकरी- धंधे में परिस्थिति अनुकूल रहेगी। गुस्से को काबू में रखें । नये काम की शुरुआत नहीं  करें ।

          सिंह :~ व्यवसाय में धन- सम्बंधित आयोजन भी कर सकेंगे। उचित कारणो पर धन का खर्च होगा। विदेश स्थित व्यवसायीजनों से लाभ होने की संभावना है। आप की वृद्धि होने से धन के मामलों में हाथ खुला रहेगा। प्रबल लाभ के भी योग हैं। फिर भी विचारों में अनिर्णायकता रहेगी। प्रवास होगा।

          कन्या :~ आभूषणों की खरीदी करेंगे और साथ-साथ कला के प्रति भी अभिरुचि रहेगी। व्यापार के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है। धन सम्बंधित विषयों में सरलता रहेगी। घर में शांति और आनंद बने रहेंगे। आरोग्य अच्छा रहेगा। व्यवसाय में वातावरण अच्छा रहेगा और सहकार्यकरों का सहयोग मिलेगा।

          तुला :~ शारीरिक स्फूर्ति और मानसिक प्रसन्नता का अभाव रहेगा। परिवार में उग्र वातावरण रहेगा। व्यावहारिक जीवन में मानहानि का प्रसंग न बने इसका ध्यान रखें । परंतु मध्याहन के बाद आप की शारीरिक और मानसिक स्थिति में सुधार होगा। आप सृजनात्मक और कलात्मक प्रवृत्तियों में प्रवृत्त रहेंगे।

          वृश्चिक :~ व्यवसायीजनों के लिए आज का दिन अनुकूल है। भाई-बंधुओं का व्यवहार सहयोग पूर्ण रहेगा। प्रतिस्पर्धी परास्त होंगे। परंतु मध्याहन के बाद शारीरिक और मानसिक प्रतिकूलताएँ रहेंगी। व्यावहारिक जीवन में अपयश मिलने की संभावना है। कौटुंबिकजनों के साथ मनदुःख भरा प्रसंग बनने की संभावना है। खान-पान की व्यवस्था समयानुसार नहीं रहेगी।

          धनु :~ आरोग्य अच्छा रहेगा। आज का दिन आध्यात्मिक प्रवृत्तियों के लिए बहुत अच्छा है। आर्थिक लाभ भी होगा। विद्यार्थीयों को विद्या-अभ्यास में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। मध्याहन के बाद की स्थिति अनुकूल है ऐसा आप को लगेगा। मन में जो दुविधा है उसका निराकरण मिल जाएगा। शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहेंगे। हितशत्रु सफल नहीं हो पाएँगे ।

          मकर :~ व्यवसाय और व्यापार में भी वातावरण अनुकूल रहेगा। आप के हर कार्य सरलता से पूर्ण होंगे। जीवन में भी आनंद की मात्रा बढ जाएगी। फिर भी मध्याहन के बाद आप के विचारों में नकारात्मक भावों में वृद्धि होगी। इससे हताशा भी बढ सकती है। शेयर-सट्टे में पूंजी-निवेश करोगे।

          कुंभ :~ धार्मिक और सामाजिक कार्यों के पीछे धन खर्च अधिक होगा। सम्बंधियों और मित्रों के साथ तूतू-मैंमैं होगी। आज कुछ अधिक ही आध्यात्मिकता आप के व्यवहार में देखने को मिलेगी। दुर्घटना एवं शल्यचिकित्सा से संभले । मध्याहन के बाद आज का प्रत्येक कार्य सरलतापूर्वक संपन्न होता दिखेगा। दफ्तर में आप का प्रभाव बढ़ता हुआ दिखेगा। 

          मीन :~ व्यावसायिक तथा अन्य क्षेत्रों में आज का दिन आप के लिए लाभप्रद है,  प्रवास- पर्यटन होगा तथा मित्रों से उपहार आदि मिलेगा। मध्याहन के बाद हर कार्य में कुछ सावधानी बरते । व्यावसायिक कार्यो में सरकारी प्रभाव आप पर बढ सकता है। अधिक श्रम करने पर भी कम प्राप्ति होगी। आध्यात्मिकता की ओर झुकाव अधिक रहेगा। ( डाँ. अशोक शास्त्री )

।।  शुभम्  भवतु  ।।  जय  सियाराम  ।।
।।  जय  श्री  कृष्ण  ।।  जय  गुरुदेव  ।।


Post A Comment:

0 comments: