।।  *नव संवत्सर , चैत्र नवरात्र, गुडी पडवा की शुभकामनाएं*  ।।
               ।।  *संस्था  जय  हो*  ।।
        ।।  *दैनिक  राशि  -  फल*  ।।
        आज दिनांक 25 मार्च 2020 बुधवार संवत् 2077 मास चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि सायं 05:27 बजे तक रहेगी उपरांत द्वितीया तिथि लगेगी । आज सूर्योदय प्रातः काल बजे 06:25 बजे एवं सूर्यास्त सायं 06:40 बजे होगा । रेवती नक्षत्र अगले दिन प्रातः 07:06 बजे तक रहेंगा पश्चात अश्विनी नक्षत्र आरंभ होगा । आज का चंद्रमा मीन राशि में अगले दिन प्रातः 07:06 बजे तक भ्रमण करते हुए मेष राशि में प्रवेश करेंगे । आज का राहू काल दोपहर 12:33 से 02:04 बजे तक रहेंगा । दिशाशूल उत्तर दिशा में रहेंगा यदि आवश्यक हो तो तिल का सेवन कर यात्रा आरंभ करें । जय हो

                 --:  *विशेष*  :-   

                  *चैत्र शुक्ल प्रतिपदा :*

हिन्दू पंचांग के बारह महीनों के क्रम में पहले चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा वर्ष भर की सभी तिथियों में इसलिए सबसे अधिक महत्व रखती है क्योंकि मान्यता के अनुसार इसी तिथि पर ब्रह्मा ने सृष्टि की रचना प्रारंभ की।
इस तिथि को प्रथम स्थान मिला, इसलिए इसे प्रतिपदा कहा गया है।
जब ब्रह्मा ने सृष्टि का प्रारंभ किया उस समय इसे प्रवरा तिथि सूचित किया था, जिसका अर्थ है सर्वोत्तम ।
इस अर्थ में यह वर्ष का सर्वोत्तम दिन है जो सिखाता है कि हम अपने जीवन में सभी कामों में, सभी क्षेत्रों में जो भी कर्म करें, उनमें हमारा स्थान और हमारे कर्म लोक कल्याण की दृष्टि से श्रेष्ठ स्थान पर रखे जाने योग्य हों।
इसे संवत्सर प्रतिपदा भी कहते हैं। सिंधी समाज का पर्व चेटीचंड भी वर्ष प्रतिपदा के अगले दिन शुरू होता है। शुक्ल पक्ष में चांद अपने पूरे सौन्दर्य के साथ आकाश में विराजमान होता है। इसलिए चैत्रचंद्र का देशज रूप हुआ चैतीचांद और फिर सिंधी में हुआ चेटीचंड।
महाराष्ट्र में यह पर्व गुड़ी पाड़वा ( गुढी पाड़वा) के नाम से मनाया जाता है। वैसे नवसंवत्सर के लिए गुड़ी पड़वा अब समूचे देश में सामान्य तौर पर जाना जाने लगा है।
महान गणितज्ञ भास्कराचार्य ने प्रतिपादित किया है कि चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से दिन-मास-वर्ष और युगादि का आरंभ हुआ है।
*नववर्ष प्रतिपदा मनाने के महत्वपूर्ण पौराणिक तथ्य :*
1. वासंती नवरात्री का प्रारम्भ |
2. नवसंवत्सर आरम्भ |
3. राम राज्याभिषेक |
4. युधिष्ठिर राज्याभिषेक |
5. झुलेलाल जयंती |
6. स्वामी दयानंद जन्मदिवस |
7. गुरु अंगददेव जी का जन्मदिवस |
8. ब्रह्मा जी द्वारा सृष्टि की रचना |
9. आद्यासरसंघचालक श्री केशव   बलिराम हेडगेवार जी जयंती
10. महाराजा विक्रमादित्य द्वारा नूतन संवत्सर प्रारंभ ।

                   *ज्योतिषाचार्य*
          डाँ. पं. अशोक नारायण शास्त्री
         श्री मंगलप्रद् ज्योतिष कार्यालय
245,एम.जी.रोड (आनंद चौपाटी )धार ,एम.पी.
                  मो. नं.  9425491351

                   *आज का राशि फल*

          मेष :~ शारीरिक और मानसिक रुप से अस्वस्थता का अनुभव करेंगे। सर्दी, कफ, बुखार की पीड़ा सताएगी। धर्म का काम करने में धन खर्च होने की स्थिति होगी। खर्च बढ़ेगा। जमीन, मकान आदि के दस्तावेजों में ठगाई होने की संभावना है।

          वृषभ :~ आपकी आय और व्यापार में वृद्धि होने का योग है। व्यापार में नए लाभदायक संपर्क होंगे। कुटुंबीजनों और मित्रों के साथ हँसी-खुशी से पल बिताने का अवसर मिलेगा। आज विशेषरूप से महिला वर्ग से लाभ होगा।

          मिथुन :~ आज आपका हरेक कार्य सरलतापूर्वक सम्पन्न होगा। घर, आफिस तथा सामाजिक क्षेत्र में अनुकूल वातावरण बनने से प्रसन्नता का अनुभव करेंगे। मान- सम्मान में वृद्धि होगी। उच्च पदाधिकारियों के सहयोग पूर्ण व्यवहार के कारण आपकी प्रगति का मार्ग प्रशस्त होगा।

          कर्क :~ शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ भाग्यवृद्धि के अवसर आपकी प्रसन्नता में वृद्धि करेंगे। विदेश से शुभ समाचार मिलेगा। पारिवारिक सदस्यों के साथ अच्छी तरह समय व्यतीत कर सकेगें 

          सिंह :~ बीमारी के कारण खर्च करना पड़ेगा। क्रोध और वाणी को वश में रखें । पारिवारिक सदस्यों के साथ मनमुटाव होगा। बाहर खाने-पीने से तबीयत खराब हो सकती है। आपके मन पर नकारात्मक विचार हावी होंगे। अनैतिक कार्यों में शामिल न हों

          कन्या :~ सामाजिक और सार्वजनिक क्षेत्र में लाभ के साथ ख्याति प्राप्त होगी। स्त्री वर्ग से विशेष लाभ होगा। नए वस्त्रालंकारों की खरीदारी करेंगे तथा पहनने का अवसर भी आएगा।

          तुला :~ नौकरीवालों को उनके काम में यश और सफलता मिलेगी। पारिवारिक वातावरण सौहार्दपूर्ण रहेगा। प्रतिस्पर्धियों के समक्ष विजय मिलेगी। आफिस में सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा।

          वृश्चिक :~ आप में शारीरिक व मानसिक स्फूर्ति और ताजगी का अभाव रहेगा। परिवार में क्लेश कलह के वातावरण से मन उदास रहेगा। अनिद्रा सताएगी। माताजी का स्वास्थ्य खराब होगा। सार्वजनिक जीवन में अपमानित हो सकते हैं। धन की हानि के योग हैं ।

          धनु :~ आपका आज का पूरा दिन सुखमय बीतेगा। अनुकूल परिस्थिति निर्मित होने पर आप हरेक कार्य आज सरलतापूर्वक पूरा कर सकेंगे। मन में प्रसन्नता रहेगी। व्यापार- धंधे में आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे। भागीदारी में लाभ होगा। भाई- बहनों के साथ अच्छी तरह समय व्यतीत करेंगे। 

          मकर :~ मन की द्विधाएँ आप में निर्णयशक्ति का अभाव पैदा करेंगी। परिणाम स्वरूप उलझन का अनुभव होगा। तबीयत थोड़ी नरम-गरम रहेगी। वाणी पर संयम नहीं होगा और वादविवाद में पड़ने से स्वजनों के साथ मनमुटाव होगा। कार्य में कम सफलता मिलेगी। अनावश्यक खर्च और धनहानि का योग है।

          कुंभ :~ आज आप आनंद, उत्साह और प्रसन्नता का अनुभव करेंगे। नए कार्य की शुरुआत लाभदायक साबित होगी। मित्रों, स्वजनों के साथ भोजन का आनंद उठाने का अवसर प्राप्त होगा। यात्रा का योग है। लक्ष्मीदेवी की कृपा रहेगी। धार्मिक कार्यों के पीछे खर्च होगा। निर्धारित कार्य सफल होंगे।

          मीन :~ नए कार्य हाथ में लेंगे तो उसमें सफलता मिलेगी। धार्मिक मांगलिक प्रसंगों में जाएँगे। मन में कोई निर्णय लेते हुए निर्णय लेते हुए दुविधा अनुभव करने की स्थिति में निर्णय स्थगित रखें । परिवार के साथ मिष्टान्न भोजन का आनंद लेंगे। ( डाँ. अशोक शास्त्री )

।।  शुभम्  भवतु  ।।  जय  सियाराम  ।।
।।  जय  श्री  कृष्ण  ।।  जय  गुरुदेव  ।।


Post A Comment:

0 comments: