नानपुर~आपसी सौहार्द और सामंजस्य के साथ उत्सव का आनंद लेवे ~~

शांति समिति एवं ग्राम सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न ~~

भगोरिया मेला स्थल बदलने से जनप्रतिनिधयों व व्यापारियों में तीव्र आक्रोश ~~

रिजवान शेख नानपुर~~


नानपुर - आगामी भगोरिया होली एवं अन्य त्योहारों को लेकर के सुरक्षा एवं शांति के साथ विभिन्न उत्सव का सही संचालन होने के लिए पुलिस विभाग व जिला प्रशासन द्वारा पुलिस थाना नानपुर में ग्रामीणों के साथ एक वृहद बैठक का आयोजन किया गया । जिसमें नानपुर  थाना क्षेत्र  ग्राम के सभी सदस्य उपस्थित हुए ।
आरंभ में थाना प्रभारी श्री मोहन डावर द्वारा लोक उत्सव वह सांस्कृतिक पर्व भगोरिया को लेकर के मेले स्थान का चयन मुख्य रूप से थाना परिसर से हटाकर माली की वाड़ी में करने के  प्रशासकीय निर्णय को सभी जनों  को अवगत कराया ।
ज्ञात हो कि पिछले दिनों जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम विजय मण्डलोई  एवं जिला पंचायत सीईओ एस के मालवीय,  एसडीओपी  धीरज बब्बर,रक्षित निरीक्षक श्री विश्नोई, थाना प्रभारी डावर सहित जनपद पंचायत सीईओ श्री जैन  ,सरपंच सावन मारू के द्वारा मेला स्थल का निरीक्षण कर वहां पर आनुपातिक रूप से दुकानें एवं भगोरिया हाट को लेकर स्थान चिन्हित किए गए ।
जिसकी जानकारी सभी उपस्थित जनों को दी गई। इस मीटिंग में नायब तहसीलदार सुश्री सरिता गामड़ ने भी अपनी बात रखते हुए कहा कि ग्राम के सभी समुदाय को आपसी भाईचारे के साथ आगामी त्योहारों पर सौहार्द पूर्ण तरीके से मनाने की अपील की।ग्रामीणों एवं पत्रकारों द्वारा ग्राम के मुख्य मार्ग खंडवा बड़ौदा रोड पर बढ़ती दुर्घटनाओं पर पुलिस प्रशासन द्वारा जरूरी कदम उठाने का निवेदन किया । व ऐतिहातन नियमित पुलिस द्वारा यातायात नियंत्रण के लिए कठोर कदम उठाने की पुरजोर मांग रखी ।
वही पंचायत द्वारा मेले में अपनी और से बिजली, पानी ,सफाई व गैर निकालने के प्रबंधन की बात रखी ।
अनेक मोहल्ला समितियों के लोगों ने कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के नाम एक ज्ञापन थाना प्रभारी को सौंपते हुए बताया कि आए दिन ग्राम के प्रमुख मार्ग से उत्पाती व नाबालिग बाइक चालक मदहोशी में अपनी गाड़ी को तेज रफ्तार से दौड़ाते हैं ,व दुर्घटनाओं को अंजाम देते हैं । मना करने पर बेवजह लड़ाई पर उतारू हो जाते हैं । इसके खिलाफ ठोस कार्रवाई हेतु ज्ञापन में अपनी मांग रखी ।साथ साथ ग्राम पंचायत को ग्राम के मुख्य मार्गों पर गति नियंत्रण हेतु स्पीड ब्रेकर बनाए जाने की मांग भी की गई। उल्लेखनीय है कि रोजाना अनेक नाबालिक ट्रैक्टर चालक ,रिक्शा चालक व बाइकर्स द्वारा अंधाधुंध रफ्तार से ग्राम के प्रमुख मार्ग में अपने वाहन को अनियंत्रित तरीके से चलाते हैं। जिससे कई बार दुर्घटनाएं भी हुई है ।और भविष्य में किसी बड़ी जनहानि का अंदेशा बना रहता है ।सदस्यों की मांग पर भगोरिया हाट के साथ नियमित ग्राम के एक  किलोमीटर परिसर में अवैध ताड़ी एवं शराब की बिक्री पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही पुलिस द्वारा किए जाने की मांग भी की गई ।जिसे पुलिस प्रशासन द्वारा कठोरता से कार्रवाई का आश्वासन दिया गया । मेला क्षेत्र बदलने को लेकर के जहां पंचायत प्रतिनिधियों व व्यापारियों में तीव्र आक्रोश देखा गया । उन्हें बिना विश्वास में लिए स्थान परिवर्तन की कार्यवाही जिला प्रशासन द्वारा अचानक की गई ।उनका आरोप है कि वर्षों से  स्थापित  मेले की मान्यता को बदला गया ,जबकि खंडवा बड़ौदा रोड पर परिवहन एवं भीड़भाड़ को नियंत्रित करने का जिम्मा पुलिस व प्रशासन का था । जिससे बचने के लिए उन्होंने बरसों पुरानी मेले की पारंपरिक जगह को अपने बल व प्रभाव से परिवर्तित स्थान पर करने की कोशिश की है । जिससे व्यापार व भगोरिया हाट  की रंगत पर असर पड़ेगा ।
साथ साथ होली एवं होली के बाद होने वाली गोट प्रथा को लेकर के अनेक मुद्दों पर सभी सर्व समाज से आम सहमति अनुसार अच्छे और सुसंस्कृत तरीके से उत्सव आयोजन की पहल को सभी के द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई । पुलिस प्रशासन ने सभी त्योहारों पर पूर्ण सुरक्षात्मक कदम उठाने के साथ सभी ग्रामीणों से व शांति समिति ,ग्राम सुरक्षा समिति के सदस्यों से सहभागिता का आह्वान किया ।इस अवसर  पत्रकार संघ के सभी सदस्य, सरपंच, पंच एवं बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि व ग्रामीण उपस्थित थे ।अंत में आभार सब इंस्पेक्टर चंचला सोनी ने वयक्त किया।


Post A Comment:

0 comments: