अंजड़~शीतला सप्तमी को लगेगा माता को ठंडा भोग~~

ठंडा भोग लगा माता की होगी आराधना~~

सतीश परिहार अंजड़~~

शीतला सप्तमी : माँ को ठंडा भोग लगा मांगेंगी सुख-समृद्घि शीतला माता पूजन सोमवार को शीतला सप्तमी पर होगा। परंपरा अनुसार रोटी, चुरमा व पकवान आदि ठंडा प्रसाद पूजन में चढ़ाया जाएगा। पूजन के लिए एक दिवस पूर्व घर-घर सामग्री तैयार की गई है। परंपरा के अंतर्गत माता पूजने वाले सभी परिवारो में ठंडा भोजन ही किया जाएगा। नगरी माता पहाडी के रोड पर स्थीत शीतला माता मंदिर पर अल सुबह से शीतला माता पूजन सोमवार 16/03/2020 मार्च को शीतला सप्तमी पर होगा। परंपरा अनुसार ठंडी रोटी, चुरमा व पकवान आदि ठंडा प्रसाद पूजन में चढ़ाया जाएगा। पूजन के लिए एक दिवस पूर्व घर-घर सामग्री तैयार की गई है। परंपरा के अंतर्गत माता पूजने वाले सभी परिवारो में ठंडा भोजन ही किया जाएगा। और आज चुल्हे पर तवा नहीं चढाया जाता है। नगर के ऐक मात्र शीतला माता मंदिर पर अल सुबह से पूजनार्थी महिलाओं का जमावड़ा भारी संख्या में रहता है, जिसके तहत मंदिर के आसपास साफ-सफाई आदि व्यवस्थाएं नगर पालिका द्वारा करवाई जा रही हैं। मुख्य और ऐक मात्र प्राचीन मंदिर में बेरिकेड्स आदि व्यवस्था भी एक दिन पहले ही कि जाती है। आज सुबह से शीतला माता मंदिर पर महिला की आवाजाही आरंभ हो गई।

अंजड--नगर के शीतला माता मंदिर में आज सैकड़ों महिलाएं पूजन-अर्चन एवं माता को ठंडा भोग लगाने पहुंचेंगी। इस दौरान महिलाओं द्वारा माता से परिवार की खुशहाली, सुख-समृद्घि की कामना की जाएगी। पूजा का सिलसिला देर रात से अगले दिन सुबह तक चलेगा। इसके साथ ही आसपास के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में भी पूजा-अर्चना होगी। शीतला माता मंदिरों में महिलाओं की लंबी-लंबी कतारें लगी रहेंगी। पूजन के बाद घर के मुख्य प्रवेश द्वार के आसपास महिलाओं द्वारा हल्दी-कुमकुम के छापे लगाए जाएंगे। महिलाओं द्वारा इस पर्व की तैयारियां एक दिन पूर्व ही शुरू कर दी जाती है । स्थानीय शीतला माता मंदिर में सफाई, बिजली, टेंट आदी की व्यवस्थाएं भी एक दिन पुर्व से कि जावेगी। 
पाटिदार, सिर्वी, यादव, राजपुत, कुमरावत (मारु), अग्रवाल, वैष्य समाज आदि समाजजनों के यहाँ ऐक दिन पुर्व हि पारंम्परा अनुसार माता को लगने वाले भोग कच्चा सुत, कागज के ताव, सात तरह के अंकुरीत अन्न, पकवान और खाने कि चिंजो का भोग लगाकर ठंडे भोजन को हि ग्रहण किया जायेगा और परिवार कि खुशहाली कि कामना कि जायेगी। शीतलासप्तमी के पुर्व नगर के हर घरों में महिलाएं रविवार को ठंडा खाने की परंपरा को ध्यान में रखते हुए विधिवत व्यंजन बनाने में व्यस्त रही। 
व्यवस्थाऐं नगर परिषद से करवाई जायेगी,मंदिर मे चढावे के रुप में आई खाद्य सामग्री को नगर कि गौशाला में भिजवाया जायेगा

फोटो:- शितला माता मंदिर में सफाई करते नगर परिषद के कर्मचारी


Post A Comment:

0 comments: