बड़वानी~कोरोना वायरस ~समस्या गम्भीर है सभी के सहयोग की है अपेक्षा - कलेक्टर श्री तोमर~~


बड़वानी  /विश्व व्यापी कोरोना वायरस की समस्या गम्भीर है, इसका मुकाबला सभी के सहयोग से ही किया जा सकता है। अतः समाज का प्रत्येक वर्ग, शासन- प्रशासन द्वारा दिये गये निर्देशो का पालन स्वतः से ही करें । जिससे कोरोना वायरस की चेन को हम तोड़ सके ।
कलेक्टर श्री अमित तोमर ने शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक श्री डीआर तेनीवार तथा विभिन्न सामाजिक, राजनैतिक, धार्मिक संगठनो के पदाधिकारियो की उपस्थिति में आयोजित जिला शांति समिति की बैठक में उक्त बाते कही । इस दौरान उन्होने बताया कि यद्यपि प्रदेश में एक भी केस कोरोना वायरस का नही हुआ है। किन्तु आस-पड़ोस के प्रदेशो में मिल रहे इसके केस के मद्देनजर हमारे प्रदेश में भी एहतियात के कदम उठाये जा रहे है। इन कदमो को हमें अपने दैनिक जीवन के उपयोग में लाना होगा, जिससे हमारा क्षेत्र कोरोना वायरस के प्रभाव से मुक्त बना रहे ।
बैठक के दौरान कलेक्टर ने विभिन्न धार्मिक गुरूओं से भी अपेक्षा की कि वे अगामी दिनो में आयोजित होने वाले विभिन्न आयोजनो, पूजा - इबादत के दौरान ऐसी व्यवस्था करें। जिससे लोग एक दूसरे के सम्पर्क में कम से कम आये । इसके लिये जरूरी है कि हम ऐसा कोई भी आयोजन न करें, जिसमें लोगो की उपस्थिति सामुहिक रूप से होती है।
बैठक के दौरान बोहरा समाज के पदाधिकारियों ने बताया कि उन्होने कोरोना वायरस के मद्देनजर सामुहिक नमाज के स्थान पर सीमित संख्या में नमाज करवाने की व्यवस्था की है। साथ ही शाम को होने वाले सामुहिक भोजन की व्यवस्था को भी निरस्त कर दिया है। इसी प्रकार बीसा नीमा समाज के पदाधिकारियों ने बताया कि उनके समाज के लोगो ने निर्णय किया है कि अगामी दिनों में होने वाले गणगौर पर्व को वे सामुहिक रूप से न मनाते हुये अपने - अपने घर में ही मनायेंगे ।
बैठक के दौरान कलेक्टर ने बोहरा समाज एवं बीसा नीमा समाज द्वारा की गई इस व्यवस्था की सराहना करते हुये मुस्लिम समाज एवं सिर्वी समाज सहित अन्य समाजो के पदाधिकारियों से भी अपेक्षा की कि वे भी इसी प्रकार का निर्णय नमाज एवं गणगौर पर्व, धार्मिक गतिविधियों के तहत होने वाले सामुहिक आयोजन की व्यवस्थाओं के संबंध में लेंगे । जिससे कोरोना वायरस के चेन को प्रभावशाली तरीके से तोड़ा जा सके ।
हाट - बाजार निरस्त
कलेक्टर श्री अमित तोमर ने बैठक के दौरान बताया कि कोरोना वायरस के मद्देनजर जिले के विभिन्न अंचलो में लगने वाले साप्ताहिक हाट - बाजारो को अगामी 31 मार्च तक के लिये निरस्त कर दिया गया है। अतः व्यापारी बन्धुओं से भी अपेक्षा है कि वे इन हाट - बाजारो में अपनी चलित दुकानो को लेकर न जाये । 
जनसुनवाई हुई निरस्त
बैठक के दौरान कलेक्टर ने बताया कि कोरोना वायरस से एहतियात बतौर प्रत्येक मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई को भी अगामी आदेश तक निरस्त कर दिया गया है। जिसके कारण कलेक्टरेट में प्रति मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई भी अब नही होगी ।
प्रायवेट चिकित्सा संस्थानो से भी की अपेक्षा
जिला शांति समिति की बैठक के पूर्व कलेक्टर श्री अमित तोमर ने प्रायवेट चिकित्सा संस्थानो एवं लेब संचालको की बैठक भी करके उन्हें कोरोना वायरस से बचाव हेतु की गई व्यवस्थाओं एवं बरती जाने वाली सावधानियों से उन्हें प्रोजेक्टर के माध्यम से अवगत कराया । साथ ही अपेक्षा की कि वे भी अपने संस्थानो में कोरोना वायरस की सम्पूर्ण जानकारी एवं बचाव की जानकारी देने वाले पोस्टर लगवाये । जिससे आमजन इन्हें देखकर, पढ़कर सजग हो सके ।
इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. अनिता सिंगारे ने भी प्रायवेट चिकित्सको को कोरोना वायरस के लक्षण एवं उसकी होने वाली जाॅच से अवगत कराते हुये निर्देशित किया कि यदि उनके यहाॅ ऐसा कोई रोगी आता है जो शंका के दायरे में है तो उसे सीधे जिला चिकित्सालय भेजे या उसकी जानकारी नोडल अधिकारी को दे । जिससे इसका सेम्पल जाॅच हेतु भोपाल भेजा जा सके ।
बैठक में प्रवेश करने के पूर्व प्रतिभागियो ने साबुन से धोये अपने हाथ
कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजित इन बैठको में प्रवेश करने के पूर्व प्रतिभागियो ने साबुन एवं सेनेटाइजर से जहाॅ अपने हाथ धोये । वही बैठक के दौरान अपने मध्य एक मीटर से अधिक का फासला भी रखा ।


Post A Comment:

0 comments: