बड़वानी~पोषण जागरूकता के लिए हाट-बाजार में निकाली गई रैली~~

बड़वानी /महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील सोलंकी के निर्देश व ब्लॉक परियोजना अधिकारी निरंजन डोडवे के मार्गदर्शन में सेक्टर जुलवानिया में साप्ताहिक हाट के दिन सोमवार को नगर मे पोषण जागरूकता व्यंजन प्रदर्षनी व रैली का आयोजन किया गया। जिसमें आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओ ने बैनर, पोस्टर लेकर पोषण जागरूकता के नारे लगाये।
स्वास्थ्य एवं पोषण पिरामल फाउंडेशन (नीति आयोग) के ब्लॉक परिवर्तन अधिकारी संतोष सावनेर ने बताया की पोषण पखवाड़ा का उद्देश्य 0 से 6 वर्ष के बच्चों, गर्भवती महिलाओं व धात्री माताओं के पोषण स्तर मे सुधार लाना तथा नवजात शिशुओं के कम वजन, बच्चों में ठिग्नापन ,कुपोषण तथा महिलाओं, बच्चों व किशोरी बालिकाओं में एनिमीया के स्तर में कमी लाकर कुपोषण को दूर करना है ।
इस दौरान सेक्टर पर्यवेक्षक कामिनी सोनाने ने बताया कि आज की थीम ऊपरी आहार एवं वृद्धि निगरानी एवं पोषण जागरूकता, इसी क्रम में पोषण पखवाड़ा के पोषण के प्रति जागरूकता लाने के लिए आँगनवाड़ी केंद्रों पर प्रतिदिन गतिविधि आयोजित कर गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशुओं की माताओं तथा किशोरी बालिकाओं को स्वच्छता के साथ भोजन मे उचित व पोषणयुक्त आहार के बारे मे जानकारी दी जानी है। पर्यवेक्षक श्रीमती कोमल सूर्यवंशी ने बताया कि गर्भावस्था से ही पोषण की शुरुआत, इसमें शुरू के 1000 दिवस का महत्व समझाया, किशोरी शिक्षा, पोषण शिक्षा का अधिकार, सही उम्र में विवाह की समझाईश दी जायेगी ।
मेडिकल ऑफिसर डाॅ.मनोज कदम ने बताया कि गर्भवती महिलाओं का शीघ्र पंजीयन करना आवश्यक है साथ ही समय अनुसार उनकी जांच सुनिश्चित करना है तथा हाय रिस्क में आने वाली गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य सेवा देने हेतु रेफर करना है। इस अवसर पर सेक्टर की समस्त आँगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाओं सहित किशोरी बालिकाएं, धात्री माताएं तथा गर्भवती महिलाएं मौजूद थी।


Post A Comment:

0 comments: