।।  *सुप्रभातम्*  ।।
               ।।  *संस्था  जय  हो*  ।।
        ।।  *दैनिक  राशि  -  फल*  ।।
        आज दिनांक 02 अप्रैल 2020 गुरूवार संवत् 2077 चैत्र शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि मध्य रात्रि पश्चात 02:43 बजे तक रहेगी उपरांत दशमी तिथि लगेगी । आज सूर्योदय प्रातः काल बजे 06:16 बजे एवं सूर्यास्त सायं 06:44 बजे होगा । पुनर्वसु नक्षत्र सायं 07:28 बजे तक रहेंगा पश्चात पुष्प नक्षत्र आरंभ होगा । आज का चंद्रमा दोपहर 01:33 बजे तक मिथुन राशि में भ्रमण करते हुए कर्क राशि में प्रवेश करेंगे । आज का राहू काल दोपहर 02:06 से 03:36 बजे तक रहेंगा । अभिजित् मुहूर्त दोपहर 12:08 से 12:57 बजे तक रहेंगा । दिशाशूल दक्षिण दिशा में रहेंगा यदि आवश्यक हो तो जीरा का सेवन कर यात्रा आरंभ करें । जय हो

                   --:  *विशेष*  :--

आज श्री रामनवमी ( स्वयं सिद्ध अबूझ मुहूर्त ) , बसंत नवरात्र समाप्त, स्वामी नारायण जयंती ,
।।  *नौमी तिथि मधुमास पुनीता, सुकल पच्छ अभिजित हरिप्रीता*।
*मध्य दिवस अति सीत न घामा, पावन काल लोक बिश्रामा* ।।
         राम जन्म के दिन पाँच ग्रह अपने उच्च स्थान में स्थापित थे, नौमी तिथि चैत्र शुक्लपक्ष तथा पुनर्वसु नक्षत्र था। जिसके अनुसार सूर्य मेष में 10 डिग्री, मंगल मकर में 28 डिग्री, ब्रहस्पति कर्क में 5 डिग्री पर, शुक्र मीन में 27 डिग्री पर एवं शनि तुला राशि में 20 डिग्री पर था।
वाल्मीकिजी तथा बाबा तुलसीदास नें अपने ग्रंथों में लिखा है कि रामजन्म मध्यान्ह में हुआ था।
पौराणिक कथानुसार राम नवमी के ही दिन त्रेता युग में महाराज दशरथ के घर विष्णु जी के अवतार भगवान श्री राम का प्राकट्य हुआ था। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम का जन्म रावण के अंत के लिए हुआ था। श्रीराम को लोग उनके सुशासन, मर्यादित व्यवहार और सदाचार युक्त शासन के लिए याद करते हैं। उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में राम नवमी का त्यौहार पूरे हर्षोत्साह के साथ मनाया जाता है।
*भए प्रकट कृपाला, दीन दयाला, कौशल्या हितकारी ।*
*हरषित मतहारी, मुनि मन हारी, अद्भुत रूप विचारी ।'*
राम ईश्वर के अंश हैं। मनु ने शतरूपा से घोर तप पाने का वरदान पाया था। मनु को दशरथ और शतरूपा को कौशल्या माना गया। अपने बाल्यकाल की लीलाओं से भक्तों को आनंदित करते हुए भगवान राम ने 'आचार्य देवो भव, मातृ देवो भव, पितृ देवो भव' का क्रियात्मक रूप से पालन किया। उनका यह पावन चरित्र-'प्रातः काल के रघुनाथा, मातु-पिता गुरु नावहि माथा।' नयी पीढ़ी को बड़ों का सत्कार करने की, मर्यादित आचरण की प्रेरणा देता है। जय हो

                  *ज्योतिषाचार्य*
          डाँ. पं. अशोक नारायण शास्त्री
         श्री मंगलप्रद् ज्योतिष कार्यालय
245,एम.जी. रोड ( आनंद चौपाटी ) धार ,एम.पी.
                  मो. नं.  9425491351

                   *आज का राशि फल*

          मेष :~ विचारों में शीघ्र ही परिवर्तन होंगे। परंतु मध्याहन के बाद मन की दृढता मे कमी और मानसिक विचारों में खोये रहेंगे । मानसिक रूप से शिथिलता  रहेगी । प्रवाही द्रव्यों से दूर रहें।

          वृषभ :~ आज का दिन मध्यम फलदायी है। आज मित्रों तथा स्नेहीजनों के साथ हुई भेंट आनंदप्रद रहेगी । आप आज के दिन का अधिकांश भाग धन सम्बंधित योजना बनाने में ही बीता देंगे

          मिथुन :~ आज के दिन को मित्रों एवं परिवारजनों का सहयोग मिलेगा । उत्तम भोजन और वस्त्र की सुविधा भी आप को आज मिलेगी। मन में निषेधात्मक विचारों से दूर रहें ।

          कर्क :~ नेत्रों के दुःख से व्यग्रता के साथ में मानसिक चिंता भी रहेगी। वाणी और व्यवहार पर संयम रखें । किसी के साथ भ्रांति न हो ध्यान रखें । मध्याहन के बाद समस्या में परिवर्तन आएगा। आर्थिक दृष्टिकोण से लाभदायी दिन है। पारिवारिक वातावरण भी अच्छा रहेगा।

          सिंह :~ प्रातःकाल का समय बहुत अच्छी तरह से बीतेगा। सामाजिक और व्यावसायिक क्षेत्र में आनंद और लाभप्रद समाचार आप को मिलेंगे। मित्रों के शुभ समाचार मिलेंगे। आय में वृद्धि होगी तथा धनलाभ होगा। मध्याहन के बाद आप वाणी और व्यवहार से भ्रांति न हो जाए इसका ध्यान रखें । स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

          कन्या :~ परिवारजनों के साथ आप का सम्बंध प्रेम भरा रहेगा। मित्रों और स्वजनों से उपहार मिलेंगे। व्यावसाय में उपरी अधिकारी आप के कार्य से प्रसन्न रहेंगे। आप की प्रसन्नता में भी इससे वृद्धि होगी। मध्याहन के बाद आप की वाणी और व्यवहार से भ्रांति न हो इसका ध्यान रखें ।

          तुला :~ शारीरिक रूप से शिथिलता और आलस्य रहेगा। संतान के साथ भी मतभेद होगा परंतु मध्याहन के बाद वातावरण में सुधार होगा। उच्च अधिकारीगण की कृपादृष्टि आप को लाभ देगी अतः पदोन्नति हो सकती है। 

          वृश्चिक :~ आध्यात्मिकता और ईश्वर की प्रार्थना से अनिष्ट से छुटकारा प्राप्त कर सकेंगे। शारीरिक रूप एवं मानसिक रूप से अस्वस्थ रहेंगे। मानहानि न हो इसका ध्यान रखें । वाणी पर संयम से परिस्थिति अनुकूल रहेगी । उदर सम्बंधित दुःख से व्यग्र रहेंगे।

           धनु :~ प्रातःकाल आप आनंद और मनोरंजन में डूबे रहेंगे। पारिवारिक वातावरण भी आनंदप्रद रहेगा। शारीरिक और मानसिक रुप से आप स्वस्थ रहेंगे, परंतु मध्याहन के बाद आप के मन में नकारात्मक विचारों की भावनाओं से भारीपन रहेंगा । इससे मन व्यथित हो जाएगा। क्रोध की मात्रा भी बढ सकती है।

          मकर :~ बातचीत करते समय क्रोध पर संयम बरते । परिवार में सुख-शांति और आनंदपूर्ण वातावरण बना रहेगा। मान सम्मान मिलने की भी संभावना है। आर्थिक लाभ होगा। मध्याहन के बाद आप मित्रों और स्वजनों के साथ सावधानी से बिताये ।

          कुंभ :~ कला के प्रति आज आप को विशेष अभिरुची रहेगी। खर्च की मात्रा आज अधिक रहेगी। संतान से संबंधित प्रश्न सताएंगे। परंतु मध्याहन के बाद घर में शांतिपूर्ण वातावरण रहेगा। अपूर्ण कार्य पूर्ण होंगे। शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होगा।

          मीन :~ आज विचारों की अधिकता के कारण मानसिक रूप से शिथिलता का अनुभव होगा। पेट से सम्बंधित अजीर्ण जैसे रोग से शारीरिक रुप से  अस्वस्थ रहेंगे । आज विद्यार्थियों के लिए लाभकारी दिन है। सम्मान का भंग न हो इसका ध्यान रखें । ( डाँ. अशोक शास्त्री )

।।  शुभम्  भवतु  ।।  जय  सियाराम  ।।
।।  जय  श्री  कृष्ण  ।।  जय  गुरुदेव  ।।


Post A Comment:

0 comments: