।।  *सुप्रभातम्*  ।।
               ।।  *संस्था  जय  हो*  ।।
        ।।  *दैनिक  राशि  -  फल*  ।।
        आज दिनांक 18 अप्रैल 2020 शनिवार संवत् 2077 मास वैशाख कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि रात्रि 10:18 बजे तक रहेगी उपरांत द्वादशी तिथि लगेगी । आज सूर्योदय प्रातः काल 05:59 बजे एवं सूर्यास्त सायं 06:52 बजे होगा । शततारा नक्षत्र मध्य रात्रि पश्चात एवं सूर्योदय पूर्व प्रातः 04:25 बजे तक रहेंगा पश्चात पूर्वा भाद्रपदा नक्षत्र आरंभ होगा । आज का चंद्रमा कुंभ राशि में दिन रात भ्रमण करते रहेंगे । आज का राहू काल प्रातः काल 08:54 से 10:28 बजे तक रहेंगा । अभिजित् मुहूर्त प्रातः 11:37 से 12:28 बजे तक रहेंगा । दिशाशूल पूर्व दिशा में रहेंगा यदि आवश्यक हो तो उडद का सेवन कर यात्रा आरंभ करें । जय हो

             --:  *विशेष*  :--

आज वरुथिनी एकादशी व्रत , श्री वल्लभाचार्य जयंती , पुरातत्व दिवस , गुरु तेग बहादुर व गुरु अंगद देव जयंती । जय हो

               *वरुथिनी एकादशी*

युधिष्ठिर ने पूछा : हे वासुदेव ! वैशाख मास के कृष्णपक्ष में किस नाम की एकादशी होती है? कृपया उसकी महिमा बताइये।
भगवान श्रीकृष्ण बोले: राजन् ! वैशाख (गुजरात महाराष्ट्र के अनुसार चैत्र ) कृष्णपक्ष की एकादशी ‘वरुथिनी’ के नाम से प्रसिद्ध है । यह इस लोक और परलोक में भी सौभाग्य प्रदान करनेवाली है । ‘वरुथिनी’ के व्रत से सदा सुख की प्राप्ति और पाप की हानि होती है । ‘वरुथिनी’ के व्रत से ही मान्धाता तथा धुन्धुमार आदि अन्य अनेक राजा स्वर्गलोक को प्राप्त हुए हैं । जो फल दस हजार वर्षों तक तपस्या करने के बाद मनुष्य को प्राप्त होता है, वही फल इस ‘वरुथिनी एकादशी’ का व्रत रखनेमात्र से प्राप्त हो जाता है ।
नृपश्रेष्ठ ! घोड़े के दान से हाथी का दान श्रेष्ठ है । भूमिदान उससे भी बड़ा है । भूमिदान से भी अधिक महत्त्व तिलदान का है । तिलदान से बढ़कर स्वर्णदान और स्वर्णदान से बढ़कर अन्नदान है, क्योंकि देवता, पितर तथा मनुष्यों को अन्न से ही तृप्ति होती है । विद्वान पुरुषों ने कन्यादान को भी इस दान के ही समान बताया है । कन्यादान के तुल्य ही गाय का दान है, यह साक्षात् भगवान का कथन है । इन सब दानों से भी बड़ा विद्यादान है । मनुष्य ‘वरुथिनी एकादशी’ का व्रत करके विद्यादान का भी फल प्राप्त कर लेता है । जो लोग पाप से मोहित होकर कन्या के धन से जीविका चलाते हैं, वे पुण्य का क्षय होने पर यातनामक नरक में जाते हैं । अत: सर्वथा प्रयत्न करके कन्या के धन से बचना चाहिए उसे अपने काम में नहीं लाना चाहिए । जो अपनी शक्ति के अनुसार अपनी कन्या को आभूषणों से विभूषित करके पवित्र भाव से कन्या का दान करता है, उसके पुण्य की संख्या बताने में चित्रगुप्त भी असमर्थ हैं । *‘वरुथिनी एकादशी’* करके भी मनुष्य उसीके समान फल प्राप्त करता है ।राजन् ! रात को जागरण करके जो भगवान मधुसूदन का पूजन करते हैं, वे सब पापों से मुक्त हो परम गति को प्राप्त होते हैं । अत: पापभीरु मनुष्यों को पूर्ण प्रयत्न करके इस एकादशी का व्रत करना चाहिए । यमराज से डरनेवाला मनुष्य अवश्य ‘वरुथिनी एकादशी’ का व्रत करे । राजन् ! इसके पढ़ने और सुनने से सहस्र गौदान का फल मिलता है और मनुष्य सब पापों से मुक्त होकर विष्णुलोक में प्रतिष्ठित होता है । जय हो ।
        -::  *विशेष  अपील*  ::-

कोरोनो जैसी महामारी को भगाना है देश कों बचाना है प्रधान मंत्री जी ने हाथ जोड़कर अपील की थी और आज मे भी कहता हूं आप अपने और आपके परिवार के जीवन के लिये घर से बाहर ना निकले ।

                   *आज का राशि फल*

          मेष :~ आपका आज का दिन सामाजिक प्रवृत्तियों  व्यतीत होगा। इसके पीछे धन खर्च भी होगा। फिर भी सरकारी कामों में सफलता मिलेगी। बुजुर्गों तथा पूज्यनीय व्यक्तियों को मिलना होगा। दूर रहने वाली संतानों के शुभ समाचार मिलेंगे।

          वृषभ :~ आप नए कार्यों का प्रारंभ कर सकेंगे। नौकरी पेशावालों के लिए आज का दिन शुभ है। उन्हें आय वृद्धि या पदोन्नति का समाचार मिलेगा। सरकारी लाभ मिलेगा। अधूरे कार्य पूर्ण होंगे। सरकार की तरफ से लाभ होगा ।

          मिथुन :~ दिन के दौरान आपको थोड़ी-सी प्रतिकूलताओं का सामना करना पड़ेगा। शरीर में स्फूर्ति का अभाव रहेगा। परिणामस्वरूप निर्धारित काम पूरे नहीं होंगे। मानसिक चिंता से व्यग्रता रहेंगी ।

          कर्क :~ क्रोध और नकारात्मक विचार आपका मानसिक स्वास्थ्य बिगाड़ेगा , जिससे आज बहुत संयम रखें । खान-पान पर ध्यान न रखेंगे तो स्वास्थ्य खराब होने की संभावना है। कुटुंब में वाद-विवाद होगा। 

          सिंह :~ आज आपके दांपत्य जीवन में मनमुटाव होने की संभावना है। पति- पत्नी दोनों में से किसी का स्वास्थ्य खराब हो सकता  है। परिणामस्वरूप मन सांसारिक विषयों से अलिप्त रहेगा।  सार्वजनिक जीवन में अपयश न मिले ध्यान रखें।

          कन्या :~ आज आपको हर मामले में अनुकूलता रहेगी । घर में सुख- शांति स्थापित होगी, जिससे मन प्रसन्न रहेगा। सुखप्रद घटनाएँ घटेंगी। स्वास्थ्य बना रहेगा। बीमार व्यक्तियों के स्वास्थ्य में सुधार होगा। आर्थिक लाभ की प्राप्ति होगी।

          तुला :~ बौद्धिक प्रवृत्तियाँ और चर्चा आज अग्रिम स्थान पर रहेंगी। आपकी कल्पना और सृजनशक्ति की प्रगति से संतोष अनुभव करेंगे। व्यर्थ वाद - विवाद  न पड़ें । स्वास्थ्य के मामले में पाचनतंत्र से सम्बंधित समस्याएँ रहेंगी।

          वृश्चिक :~ मानसिक और शारीरिक अस्वस्थता का अनुभव होगा। बुजुर्गों के साथ अनबन से आपके मन को व्यथित करेगी।

          धनु :~ गूढ़ रहस्यमय विद्याएँ और आध्यात्मिक प्रभाव आप पर रहेगा और उसके अध्ययन में रुचि लेंगे। आपका मन शांत और प्रसन्न रहेगा। भाई- बहनों के साथ अधिक मेल- जोल रहेगा। नए काम की शुरुआत आज कर सकते हैं।

          मकर :~ संयमित वाणी आपको बहुत-सी मुसीबतों में से बचा लेगी। इसलिए विचार कर बोलें। कुटुंबीजनों के साथ गलतफहमी से मानसिक रूप से अस्वस्थ रहेंगे । स्वास्थ्य का ध्यान रखें । शेयर- सट्टे की प्रवृत्तियों में पूँजी निवेश के लिए आयोजन होगा।

          कुंभ :~ शारीरिक और मानसिक  स्वस्थता और ताजगीपूर्ण दिन बितेगा । आर्थिक दृष्टि से आपका दिन लाभदायी रहेगा। सगे- सम्बंधियों तथा मित्रों के साथ मिष्टान और सुरुचिपूर्ण भोजन का रसास्वादन करेंगे।  नकारात्मक, विचारों को दूर रखने से लाभ होगा।

          मीन :~ आज आपमें एकाग्रता कम रहेंगी । परिणाम स्वरूप मानसिक व्यग्रता रहेंगी । धार्मिक कार्यों के पीछे खर्च होगा। स्वजनों से दूर जाना होगा। वाणी की असंयमितता झगड़े कराएगी। अल्पकालीन लाभ लेने की लालच भारी पड़ेगी। ( डाँ. अशोक शास्त्री )

।।  शुभम्  भवतु  ।।  जय  सियाराम  ।।
।।  जय  श्री  कृष्ण  ।।  जय  गुरुदेव  ।।


Post A Comment:

0 comments: