बड़वानी~जिले की सभी सीमाए हुई सील, सिर्फ अत्यावश्यक सेवाओं से संबधित वाहनो को ही गुजरने दिया जाये - कलेक्टर श्री तोमर ~~

बड़वानी / कलेक्टर श्री अमित तोमर ने देश में चल रहे टोटल लाॅक डाऊन के मद्देनजर जिले के समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिले से दूसरे जिले की एवं दूसरे राज्यों से लगने वाली सीमाओं को टोटल सील कर दिया गया है। अतः वे अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करायेंगे कि सिर्फ अत्यावश्यक सेवाओं से संबंधित वाहन ही आ जा रहे है। इन वाहनो में भी कोई अनावश्यक रूप से बैठकर नही जा रहा हो।
कलेक्टर ने बुधवार को सेंधवा से विडियो कान्फ्रेसिंग कर उक्त निर्देश समस्त राजस्व अधिकारियो को दिये । इस दौरान उन्होने निर्देशित किया कि टोटल लाॅक डाऊन के दौरान कोई भूखा न रहे, इसके लिये शासन ने जिले को पर्याप्त खाद्यान्न का आवंटन दिया है। इसमें से ऐसे लोगो को निःशुल्क 5 किलो गेहूॅ देना है, जो निःसहाय हो या उसके पास पात्रता पर्ची या राशन कार्ड नही है और वह खुद खाना बनाकर खाना चाहता है।
विडियो कांफ्रेस के दौरान दिये गये अन्य निर्देश
ऽ उचित मूल्य की दुकानो से तीन माह का एकमुस्त खाद्यान्न हितग्राहियो को मिल गया है, सुनिश्चित किया जाये ।
ऽ नगर के साथ - साथ छोटे कस्बो, गाॅवों की दुकानो पर भी पर्याप्त स्टाॅक का संग्रह है एवं उन्हें वांच्छित सामग्री बुलाकर स्टाॅक में रखने में कोई परेशानी न हो ।
ऽ ऐसे दुकानदार जो वस्तुओं के विक्रय के समय सोशल डिस्टेंस का पालन नही करवा रहे है, उनके विरूद्ध कठौर कार्यवाही की जाये।
ऽ टोटल लाॅक डाऊन का फायदा उठाकर अधिक मूल्य पर वस्तुओं, दवाईयों का विक्रय करने वाले दुकानदारो के विरूद्ध नियमानुसार कठौर कार्यवाही की जाये । ऐसे दुकानदारो को किसी भी स्थिति में रियायत न दी जाये ।
ऽ मुख्यमंत्री की घोषणा अनुसार कर्मकार कल्याण मण्डल के निर्माण श्रमिको के खातो में 1 - 1 हजार रूपये प्राप्त होना है। अतः सुनिश्चित किया जाये कि श्रमिको के खाते अपडेट हो गये है। जिससे उक्त राशि प्राप्त होने में संबंधित को कोई परेशानी न हो ।
ऽ प्रधानमंत्री सम्मान निधि के तहत भी किसानो के खातो में राशि जमा हो रही है। अतः सुनिश्चित किया जाये कि किसानो के खातो की आधार सीडिंग हो गई है।
ऽ शासन ने आशा कार्यकर्ता को बोनस के रूप में 1 - 1 हजार रूपये देने का निर्णय किया है। इससे कोई भी आशा कार्यकर्ता वंचित नही रहने पाये ।
ऽ टोटल लाॅक डाऊन के दौरान निर्धारित समयावधि के पश्चात् कोई भी दुकान प्रारंभ न रहे । एलपीजी सिलेण्डर का वितरण किसी भी हालत में दुकान से न होते हुये घर - घर पर ही हो ।
ऽ टोटल लाॅक डाऊन के दौरान प्राप्त छूट के अवधि में दो पहियाॅ वाहन पर एक व्यक्ति एवं 4 पहिया वाहन पर दो से ज्यादा व्यक्ति सवार न हो ।
ऽ आटा चक्की भी निर्धारित छूट के दौरान प्रारंभ रहे, यह सुनिश्चित कराया जाये । जिससे लोगो को अनाज पिसवाने में कोई परेशानी न हो ।
ऽ ग्रामों एवं शहरो में दूसरे जिलो, राज्यो एवं विदेशो से लौटे हुये लोगो का स्वास्थ्य परीक्षण अनिवार्य रूप से हो एवं वे लोग घरो में ही अगले 14 दिन रहे, यह सुनिश्चित करवाया जाये ।
ऽ हार्वेस्टर एवं लेबर के माध्यम से हो रही फसलो की कटाई को प्रतिबंधित नही करना है, किन्तु हार्वेस्टर पर कार्यरत कर्मियो का स्वास्थ्य परीक्षण हो गया है, यह सुनिश्चित करवाना है। इसी प्रकार फसल कटाई के समय मजदूर, सोशल डिस्टेंस बनाये हुये है, यह संबंधित किसान से सुनिश्चित करवाना है।
ऽ सचिवों से नियमित जानकारी ली जाये कि उनके ग्राम में बाहर से कितनी लेबर लौटी है एवं उनका स्वास्थ्य परीक्षण हो गया है तथा वे होम आइसोलेशन में रह रहे है।


Post A Comment:

0 comments: