हरदा ~हंडिया नरवाई जलाने वाले किसान के विरुद्ध थाने में कराई गई एफआईआर~~

अंकुश विश्वकर्मा हरदा ~~
           
हरदा/हंडिया।शुक्रवार को तहसील क्षेत्र हंडिया अंतर्गत ग्राम बागरूल में कलेक्टर के नरवाई न जलाये जाने वाले आदेश की अवहेलना करने वाले कृषक के विरुद्ध ग्राम पटवारी ने हंडिया थाने में एफआईआर दर्ज कराई।
             हंडिया आरआई संतोष पथोरिया ने बताया कि हर वर्ष की भांति ही इस वर्ष भी फरवरी माह में ही हरदा कलेक्टर द्वारा लिखित रूप में सभी एस डी एम,तहसीलदार को पत्र लिखकर  पटवारीगनों को गांव-गांव में जाकर ग्राम सभा आयोजित कर व्यक्ति सह प्रत्येक किसानों को नरवाई न जलाने की मुनादी व प्रचार-प्रसार करने हेतु आदेशित किया गया था,जिसमें स्प्ष्ट रूप से किसानों को मुनादी के माध्यम से एवं साथ में लिखित रूप से भी सूचित किया गया था कि अगर कोई किसान नरवाई जलायेगा तो उसके विरुद्ध धारा 188 के तहत थाने में एफआईआर दर्ज कर अपराध कायम किया जावेगा। इस हेतु पटवारीगनों के साथ आरआई,नायब तहसीलदार व तहसीलदारों ने भी गांव में जाकर इस बात का खूब प्रचार प्रसार किया था। साथ जिला प्रशासन,हरदा द्वारा इस हेतु जागरूकता रथ भी गांव-गांव भिजवाया गया था।गौरतलब कि इस जागरूकता रथ को स्वयं नर्मदापुरम संभाग के कमिश्नर रजनीश श्रीवास्तव व तत्कालीन हरदा कलेक्टर एस विश्वनाथन ने हरी झंडी दिखाकर ग्रामीण क्षेत्रों में रवाना किया था। एवं समाचार पत्रों व टेलीविजन चैनलों के माध्यम के साथ-साथ सोशल मीडिया के माध्यम से भी खूब प्रचार प्रसार किया गया था।
           इसके बाद भी अन्न दाता/किसानों द्वारा लगातार इस आदेश की अवहेना की जा रही है, इसके चलते अभी तक हरदा जिले में कल तक 112 किसानों के खिलाफ जिले के विभिन्न थानों में प्राथमिकी दर्ज कराई जा चुकी है। आज ग्राम बागरूल में ग्राम पटवारी दीपिका मर्सकोले द्वारा किसान भगत राम जाट के विरुद्ध नरवाई जलाने बाबत हंडिया थाने में जिले की 113 वीं एफआईआर दर्ज कराई गई।


Post A Comment:

0 comments: