बड़वानी~सौदा पर्ची के माध्यम से किसान बगैर मंडी में अपनी उपज लाये अनुज्ञप्तिधारी व्यापारियों से सौदा कर सकेंगे~~

बड़वानी / मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने कोरोना वायरस के  मद्देनजर लागू लाॅक डाउन के कारण मंडियों के बाहर किसानों की सुविधा के लिए व्यवस्था स्थापित की है इसमें सौदा पर्ची के माध्यम से किसान बगैर मंडी में अपनी उपज लाये सौदा कर सकते है।
मण्डी सचिव श्रीमती सुमन बड़ोले से प्राप्त जानकारी अनुसार इस योजना के तहत मंडी के लाइसेंसी व्यापारी सीधे किसान से फसल का सैंपल लेकर सौदा तय कर सकते हैं, किन्तु सौदा पर्ची मंडी के कर्मचारी द्वारा जारी की जाएगी ।
ऐसे सभी किसान जिनके पास सौदा पर्ची मोबाइल व्हाट्सएप में हो या प्रिंट फॉर्मेट में हो, इसको प्राप्त करने के बाद अपने घर से ट्राली लेकर संबंधित व्यापारी के कांटे पर या सारटेक्स मशीन पर पहुंचकर अपनी उपज दे सकते है या उनके पास उपज लाने की सुविधा नही है तो संबंधित व्यापारी भी सीधे उसके खेत से या घर से क्रय उपज को प्राप्त कर सकता है।  व्यापारी को एक निश्चित समय सीमा में किसान को उसकी उपज का भुगतान करना पड़ेगा अन्यथा प्रतिदिन के मान से उस पर पेनल्टी लगाई जाएगी धोखाधड़ी करने पर वैधानिक कार्रवाई शासन - प्रशासन द्वारा की जाएगी ।
उन्होने बताया कि लाइसेंसी व्यापारी के लिए भी एक लिमिट तय की गई है कि वह 1 दिन में अधिकतम 10 किसानों से पर्ची जनरेट करवा सकते हैं। लाॅक डाउन के मद्देनजर किसान भी इस बात का ध्यान रखें कि उनके पास सौदा पत्रक की कॉपी व्हाट्सएप मोबाइल में या हार्ड कॉपी के रूप में हो, तभी अपने क्षेत्र से बाहर तुलवाई के लिए निकले। तूलवाई की जिम्मेदारी संबंधित व्यापारी की होगी। किसान जब ट्रैक्टर ट्राली लेकर निकले तो उसके साथ अधिकतम एक व्यक्ति हो सकेगा साथ ही मास्क के रूप में गमछा और पानी की बोतल भी रखें, जिससे सोशल डिस्टेंस का भी पालन हो सके ।
मण्डी सचिव से प्राप्त जानकारी अनुसार किसानों की सुविधा के लिये सूचना सह शिकायत के लिये अधिकारियों की भी नियुक्ति की गई है। इन अधिकारियों के मोबाइल नम्बर प्रातः 9 से शाम 6 बजे तक मोबाइल लगाकर जानकारी या शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। उन्होने बताया कि इस हेतु सहायक उपनिरीक्षक श्री लालू मुवादिया मोबाइल नम्बर 9981141020, श्री आंनद कुमार शर्मा मोबाइल नम्बर 9752937370, श्री दिनेश कुमार नागराज मोबाइल नम्बर 9753961847 पर किसान अपनी शिकायत दर्ज करवाॅ सकता है। वही जानकारी भी ले सकता है। उन्होने बताया कि इसके पश्चात् भी यदि कोई समस्या रहती है तो इसकी शिकायत सीएम हेल्प लाइन नम्बर 181 या कृषि उपज मण्डी समिति बड़वानी के सचिव के मोबाइल नम्बर 9424031434 पर भी की जा सकती है


Post A Comment:

0 comments: